खाना भूल जाएंगे, अगर एक बार कर लिया तरबूज से फेशियल (Watermelon Facial), यहां हैं फेशियल के स्‍टेप्‍स...

इसके जूस को चेहरे पर लगाकर पोर्स के आकार को कम और ऑयल प्रोडक्शन में कमी लाई जा सकती है. तरबूज में मौजूद विटामिन सी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग रखता है. आप तरबूज के इन सभी फायदों को वाटरमेलन फेशियल के जरिए लें सकती हैं.

खाना भूल जाएंगे, अगर एक बार कर लिया तरबूज से फेशियल (Watermelon Facial), यहां हैं फेशियल के स्‍टेप्‍स...

How To Do Watermelon Facial At Home? गर्मी का मौसम तरबूज की सौगात साथ लेकर आता है. टेस्ट और न्यूट्रिशन वैल्यू के लिए जाना जाने वाला यह फल स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन की भरमार होती है जो त्वचा की काया पलट सकता है. तरबूज का जूस प्राकृतिक टोनर का काम करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स (Free Radicals and Antioxidants) से होने वाली स्किन एजिंग को रोकता है. इसके जूस को चेहरे पर लगाकर पोर्स के आकार को कम और ऑयल प्रोडक्शन में कमी लाई जा सकती है. तरबूज में मौजूद विटामिन सी (Vitamin C for Skin care) स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग रखता है.

आप तरबूज के इन सभी फायदों को वाटरमेलन फेशियल के जरिए लें सकती हैं.आइए जानते हैं वाटरमेलन फेशियल का तरीका…

तरबूज से फे‍शियल करने के 4 आसान स्‍टेप, यहां हैं | 4 Quick Steps To Do Watermelon Facial At Home

स्टेप 1 क्लीजिंग

फेशियल का पहला स्टेप है चेहरे की क्लींजिंग. इसके लिए कोकोनट ऑयल में वाटरमेलन जूस को मिलाएं. इस मिक्सचर को कॉटन बॉल की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाए. कुछ समय बाद धो लें.

स्टेप 2 एक्सफोलिएट

फेशियल के दूसरे स्टेप स्क्रबिंग के लिए तरबूज के रस में राइस पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट से हलके हाथों से चेहरे व गर्दन को स्क्रब करें. हाथों से सर्कुलर मोशन में हल्का मसाज करें.कुछ समय बाद धो लें.

हफ्ते में बस एक बार फॉलो करें ये Face Care Routine, चमक उठेगा चेहरा... रोज-रोज के स्किन केयर रूटीन से मिलेगी छुट्टी, Step-by-step Guide

स्टेप 3 मसाज

एक्सफोलिएशन के बाद स्किन को नमी देना जरूरी है. मसाज क्रीम तैयार करने के लिए तरबूज के रस में शहद, नींबू का रस और नारियल तेल मिलाएं. हाथों से हल्का-हल्का सा मसाज करें, ऐसा क्रीम के पूरी तरह स्किन में ऑर्ब्जव हो जाने तक करें.

स्पेट 4 फेस मास्क

इस फेशियल को वाटरमेलन फेस मास्क लगाकर पूरा करें. फेस मास्क तैयार करने के लिए बेसन में तरबूज के रस के साथ दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे अच्छी तरह से फेस और नेक पर लगाए. इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद साफ कर लें.

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.