इन 5 चीजों को मिक्सर में डालकर बना लीजिए जूस, तेजी से घटेगा पेट का मोटापा, जानिए तरीका

Juice For Weight Loss: पेट की चर्बी और बढ़े हुए फैट से परेशान हैं तो वजन घटाने के लिए इस ग्रीन जूस का सेवन करें. इस जूस को पीने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है और बॉडी डिटॉक्स भी होगी.

इन 5 चीजों को मिक्सर में डालकर बना लीजिए जूस, तेजी से घटेगा पेट का मोटापा, जानिए तरीका

Weight Loss: वजन घटाने के लिए लो कैलोरी और हाई फाइबर जूस काफी फायदेमंद हो सकता है.

खास बातें

  • ग्रीन जूस में हरे रंग की हेल्दी चीजों को मिलाया जाता है.
  • ये जूस पेट की चर्बी घटाने में मदद कर सकता है.
  • इस जूस को पीने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है.

Weight Loss: ग्रीन जूस एक पॉपुलर डिटॉक्स ड्रिंक है और शायद डेली कप चाय या कॉफी के लिए एक हेल्दी स्वैप है. जैसा कि नाम से पता चलता है, ग्रीन जूस में हरे रंग की चीजें - मुख्य रूप से हरी सब्जियां होती हैं. जबकि ये कोई ऐसा खास रेसिपी नहीं है, आप अजवाइन, केल, पालक, ककड़ी, अजमोद और पुदीना जैसी सामान्य सामग्री से जो चाहें ले सकते हैं. यह वेजी जूस सुपर रिफ्रेशिंग होता है और कई लोग स्वाद को बेहतर बनाने के लिए इसमें कुछ फल भी मिलाते हैं. आप फल विकल्प सेब, जामुन, कीवी, नींबू और संतरे मिला सकते हैं. जो लोग पेट की चर्बी और बढ़े हुए वजन से परेशान हैं वे वजन घटाने के लिए इस ग्रीन जूस का सेवन कर सकते हैं. इस जूस को पीने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है.

कमजोर हो रही हैं आखें तो तुरंत डाइट में शामिल करें ले ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी आंखों की पावर

बेहतरीन मेटाबॉलिज्म बूस्ट है ये जूस

अगर आपको लगता है कि आपका मेटाबॉलिज्म धीमा है या आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी डेली डाइट में एक गिलास ग्रीन जूस को शामिल करें. ताजे ग्रीन जूस में मौजूद कुछ कॉम्पोनेंट प्रीबायोटिक्स के रूप में कार्य कर सकते हैं. ये आपके पाचन तंत्र में फायदेमंद बैक्टीरिया को बढ़ावा दे सकते हैं. यह कब्ज को कम करने, वजन घटाने के साथ-साथ बेहतर इम्यूनिटी को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

इसे घर पर कैसे बनाएं?

वजन घटाने के लिए एक पॉपुलर ड्रिंक होने के नाते ग्रीन जूस कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ भी देता है. तुरंत सेवन के लिए घर पर ताजा ग्रीन जूस तैयार करें इससे आप सबसे ज्यादा लाभ उठा सकेंगे. इसे बनाना बहुत ही आसान है और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है.

आपके शरीर में किस विटामिन की कमी है, इन 5 संकेतों से लग जाता है पता, जानिए क्या हैं वे लक्षण

नींबू को जरूर एड करें

इस रेसिपी में एक मेटाबोलिज्म बढ़ाने वाला इंग्रेडिएंट है. ये है खट्टा नींबू. शोध के अनुसार नींबू को अपनी डाइट में शामिल करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू थर्मोजेनेसिस को प्रेरित कर सकता है - एक मेटाबॉलिक प्रोसेस है जिसमें गर्मी पैदा करने के लिए कैलोरी बर्न की जाती है.

सामग्री

  • कुछ पालक के पत्ते
  • आधा हरा सेब
  • कुछ पुदीने के पत्ते
  • आधा खीरा और कुछ बूंदे नींबू

घर पर ग्रीन जूस कैसे बनाएं?

सभी सामग्रियों को साफ करें और उन्हें तब तक मिलाएं जब तक आपको एक स्मूथ पेस्ट न मिल जाए. जरूरत हो तो पानी डालें. जूस को तुरंत पिएं. मात्रा का ध्यान रखें क्योंकि किसी भी चीज की अति ठीक नहीं है.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.