विज्ञापन
Story ProgressBack

आपको अदरक की चाय पीना आज से ही क्यों शुरू कर देना चाहिए, जान जाएंगे ये फायदे, तो ढूंढने लगेंगे रोज अदरक

Ginger Tea Benefits: अदरक की चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. यहां 10 कारण बताए गए हैं कि आपको इसका डेली सेवन क्यों करना चाहिए.

Read Time: 4 mins
आपको अदरक की चाय पीना आज से ही क्यों शुरू कर देना चाहिए, जान जाएंगे ये फायदे, तो ढूंढने लगेंगे रोज अदरक
Adrak ki Chai ke Fayde: इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

Adrak Ki Chai Ke Fayde: अदरक की चाय आप सबने पी होगी. इसका स्वाद मसालेदार और ताजा होता है. आमतौर पर अदरक को इसके कमाल के स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. अदरक की चाय को अदरक में मौजूद कई बायोएक्टिव कॉम्पोनेंट्स जैसे जिंजरोल, शोगोल और जिंजरोन के कारण हेल्दी माना जाता है, जिनमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. अदरक की चाय पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है जानने के लिए पढ़ते रहें ये लेख.

अदरक की चाय का सेवन के फायदे | Benefits of Consuming Ginger Tea

1. एंटी इंफ्लेमेटरी गुण

अदरक की चाय में जिंजरोल होता है, जो शक्तिशाली सूजनरोधी प्रभाव वाला एक यौगिक है. रेगुलर से शरीर में सूजन को कम करने, गठिया के लक्षणों को कम करने, मांसपेशियों में दर्द और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

2. पाचन में मददगार

अदरक की चाय पाचन को उत्तेजित करती है और अपच, सूजन और मतली जैसी कई पाचन समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है. यह पाचन एंजाइमों को बढ़ाती है.

यह भी पढ़ें: अनगिनत लाभ पाने के लिए चिया सीड्स को खाने के ये 6 तरीके आपको कोई नहीं बताएगा, जानिए हेल्दी रहने का मंत्र

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

अदरक की चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़कर, इंफेक्शन के खतरे को कम करके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती है.

4. पीरियड्स से राहत मिलती है

अदरक का उपयोग पीरियड्स क्रैम्प्स को कम करने और दर्द को कम करने के लिए किया जाता रहा है. पीरियड्स के दौरान अदरक की चाय पीने से लक्षणों को कम करने और राहत देने में मदद मिल सकती है.

5. मतली और उल्टी को कम करता है

अदरक की चाय मोशन सिकनेस, पीरियड्स के दौरान मॉर्निंग सिकनेस और कीमोथेरेपी से होने वाली मतली के लिए एक प्रभावी उपाय है. यह पेट को शांत करके और मतली को कम करके काम करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

6. मोटापा कम करता है

अदरक की चाय का सेवन वजन घटाने में मदद कर सकता है. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है और भूख को कम करता है, जिससे यह वेट मैनेजमेंट के लिए एक प्रभावी उपकरण बन जाता है.

7. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

अदरक में ऐसे यौगिक होते हैं जो ब्लड फ्लो में सुधार करते हैं और ब्लड क्लॉटिंग को रोकने में मदद कर सकते हैं. बेहतर ब्लड सर्कुलेशन से हार्ट हेल्थ को लाभ हो सकता है और हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है.

8. मेमोरी इंप्रूव होती है

अदरक की चाय में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो ब्रेन सेल्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करते हैं, संभावित रूप से कॉग्नेटिव डिक्लाइन और अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के जोखिम को कम करते हैं.

यह भी पढ़ें: रोज करेंगे ये 5 काम, तो भूल जाएंगे चश्मा लगाना, बढ़ेगी आंखों की रोशनी और घट जाएगा चश्मे का नंबर

9. रेस्पिरेटरी सपोर्ट

अदरक की चाय के गर्म खांसी, गले में खराश और कंजेशन जैसी श्वसन समस्याओं को शांत करने में मदद कर सकते हैं. यह बलगम को खत्म करने और सर्दी और फ्लू के लक्षणों से राहत देता है.

10. कैंसर रोधी गुण

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक में पाए जाने वाले यौगिक कैंसर कोशिकाओं को रोकने और ओवेरियन, कोलोरेक्टल और अग्नाशय कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

अदरक की चाय बनाने के लिए आप ताजे अदरक के लगभग एक से दो इंच लंबे छोटे टुकड़े को छीलकर और कद्दूकस करके शुरू कर सकते हैं. फिर, एक कप पानी उबालें और इसमें कसा हुआ अदरक डालें. इसे धीमी आंच पर लगभग 5-10 मिनट तक उबलने दें. इसके बाद अदरक के टुकड़ों को छान लें और आपकी अदरक की चाय पीने के लिए तैयार है.

स्वाद के लिए आप अपनी चाय में शहद, नींबू का रस या नींबू का एक टुकड़ा मिला सकते हैं. अदरक की चाय का सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है आमतौर पर प्रति दिन लगभग एक से तीन कप.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेट कैंसर से जूझ रही हिना खान कीमोथेरेपी के लिए पहुंची हॉस्पिटल, पोस्ट शेयर कर कहा, मेरे पहले कीमो से ठीक पहले मुझे...!
आपको अदरक की चाय पीना आज से ही क्यों शुरू कर देना चाहिए, जान जाएंगे ये फायदे, तो ढूंढने लगेंगे रोज अदरक
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Next Article
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;