घुटने के दर्द को कम करने में मिलेगी मदद, बस हर रोज करें ये 3 योगासन, बुढ़ापे तक रहेंगे हेल्दी

Ghutno ke Dard ko Kaise Door Kare: अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए योग एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. रोजाना योग करने से ये घुटने में होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकता है.

घुटने के दर्द को कम करने में मिलेगी मदद, बस हर रोज करें ये 3 योगासन, बुढ़ापे तक रहेंगे हेल्दी

घुटनों के दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद है योगासन.

Yoga for Joint Pain: योग हमारे समग्र स्वास्थय के लिए फायदेमंद होता है इस बात को तो हम सभी जानते हैं. अगर हम योग को रेगुलर अपने रूटीन में शामिल कर लें तो यह हमें कई तरह की बीमारियों से दूर कर सकता है. यह न सिर्फ बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाता है बल्कि ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए योग एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. रोजाना योग करने से ये घुटने में होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं वो योगासन जो घुटनों में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए योगासन ( Yoga for Joint Pain)

सेतुबंधासन योग 

सेतुबंधासन योग इसे ब्रिज पोज के नाम से भी जाना जाता है. यह योग न सिर्फ घुटनों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है बल्कि वेट लॉस पेट और कमर के पास जमा चर्बी को कम करने में भी मदद कर सकता है. ब्रिज पोज़ घुटनों के जोड़ों को मजबूत बनाता है और ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों के लिए मददगार हो सकता है.

उत्तानासन योग

उत्तानासन योग भी घुटनों में होने वाले दर्द और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है. यह मांसपेशियों की मजबूती को भी बेहतर कर सकता है.

फलकासन योग 

इस योग की मदद से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है. हालांकि, जोड़ों में दर्द को कम करने में भी यह योग काफी हद तक असरदार हो सकता है. इस योगासन को करने से होने वाले फायदे आपको कुछ ही दिनों में नजर आने लगेंगे.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)