विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

Desi Ghee khane ke Fayde: घी खाने के 6 फायदे, दमकती त्‍वचा, लंबे घने काले बाल और भी कई कमाल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ देता है देसी घी

Benefits Of Ghee: सर्दियों में तो घी खाने से आप सेहत से जुड़े कई फायदे पा सकते हैं. घी का सेवन आपके पाचन को दुरुस्त रखता है. इसके अलावा यह त्वचा के लिए लाभकारी है. सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान नजर आ रही स्‍किन में यह नई चमक दे सकता है. इतना ही नहीं खांसी से राहत दिलाने में भी घी आपकी मदद कर सकता है. तो फ‍िर देर किस बात की चलिए जानते हैं घी खाने के अनगि‍नत फायदों के बारे में.

Read Time: 16 mins
Desi Ghee khane ke Fayde: घी खाने के 6 फायदे, दमकती त्‍वचा, लंबे घने काले बाल और भी कई कमाल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ देता है देसी घी
डाइट में घी को शामिल करने के फायदे.

Desi Ghee Khane ke Fayde: हमारे बुजुर्ग खाने में घी (Ghee) को जरूर शामिल करते थे, पुराने समय में ये ऊर्जा का सबसे बेहतरीन सोर्स माना जाता था. घी में हेल्दी फैट पाया जाता है, जो हमारे को ताकत देने के साथ ही कई लाभ पहुंचाता है और बीमारियों से बचाता है. घी में अधिकांश सैचुरेटेड फैट मौजूद होता है. गाय के दूध के घी में विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन के भरपूर मात्रा में होते हैं. आइए जानते हैं कि घी को डाइट में शामिल करने के क्या-क्या फायदे होते हैं.अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो यह सोचते हैं‍ कि घी सिर्फ और सिर्फ फैट है, तो आपको बता दें कि यह ऐसा फैट है, जो आपकी सेहत के लिए जरूरी है. सर्दियों में तो घी खाने से आप सेहत से जुड़े कई फायदे पा सकते हैं. घी का सेवन आपके पाचन को दुरुस्त रखता है. इसके अलावा यह त्वचा के लिए लाभकारी है. सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान नजर आ रही स्‍किन में यह नई चमक दे सकता है. इतना ही नहीं खांसी से राहत दिलाने में भी घी आपकी मदद कर सकता है. तो फ‍िर देर किस बात की चलिए जानते हैं घी खाने के अनगि‍नत फायदों के बारे में.      

Advertisement

यह भी पढ़ें : Best Home Remedies for Glowing Skin | चेहरे पर 7 दिन लगाएं ये 5 चीजें, आएगा गजब का निखार

देसी घी खाने के फायदे (Benefits of Desi Ghee in Hindi)

1. हेल्दी फैट

घी में हेल्दी फैट होता है, जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है. घी दूसरे तरह के फैट की तरह दिल की बीमारी का कारण नहीं बनता है.

Advertisement

2. बेहतर करें पाचन

घी का सेवन करने से आंत स्वस्थ रहता है. पुराने समय में हमारे पूर्वज हर भोजन से पहले एक चम्मच घी खाते थे. इससे आंत स्वस्थ होता है, साथ ही अल्सर और कैंसर की संभावना कम होती है.

Advertisement

3. इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

घी ब्यूटिरिक एसिड से भरपूर होता है, जो शरीर को बीमारियों से लड़ने वाली टी सेल्स का उत्पादन करने में मदद करता है. 

Advertisement

4. जरूरी विटामिन का सोर्स

घी विटामिन ए और ई का एक भरोसेमंद सोर्स है, जो हेल्दी लिवर, संतुलित हार्मोन और प्रजनन क्षमता के लिए जरूरी है.

Hole In The Heart: दूध पीते-पीते नीला पड़ रहा है बच्‍चा, फूल रही है सांस, तो ये हो सकते हैं दिल में छेद होने के लक्षण, रहें सतर्क

5. सूजन रोधी और कैंसर रोधी

घी में ब्यूटिरिक एसिड होता है, जो कैंसर रोधी घटक है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसे एंटी-इंफ्लेमेटरी बनाते हैं.

6. स्किन को रखे हाइड्रेटेड

घी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है, ये स्किन को हाइड्रेटेड रखता है और स्किन पर नमी बनाए रखता है. घी जलने के इलाज में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जांघो पर जमा हो गया है फैट को आज से ही शुरू कर दें ये 7 काम, कुछ ही दिनों में पतली हो जाएंगी थाइज
Desi Ghee khane ke Fayde: घी खाने के 6 फायदे, दमकती त्‍वचा, लंबे घने काले बाल और भी कई कमाल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ देता है देसी घी
102 किलो की बुजुर्ग महिला के घुटनों का हुआ सफल प्रत्यारोपण
Next Article
102 किलो की बुजुर्ग महिला के घुटनों का हुआ सफल प्रत्यारोपण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;