हर रोज नींबू क्यों खाना चाहिए? जानिए इसका सेवन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

हर रोज नींबू का सेवन सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचा सकता है. यहां जानिए किस तरह से इनका सेवन आपकी सेहत सुधारने में मदद कर सकता है.

हर रोज नींबू क्यों खाना चाहिए? जानिए इसका सेवन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

नींबू बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर हैं.

ज़ायकेदार, रसदार और विटामिन सी से भरपूर, नींबू को एक सुपरफूड माना जाता है जो कई तरह के स्वास्थ्य और कॉस्मेटिक लाभ देता है. यह साइट्रस फल दुनिया भर में हर रसोई का प्रमुख हिस्सा है. आप इसको अपनी डाइट में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, एक चुटकी नमक के साथ नींबू का सेवन मतली को कंट्रोल करने और पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यह खट्टा फल एक बेहतरीन स्वाद बढ़ाने वाला भी है. अगर आप स्ट्रेस मे हैं, तो अपने सिर पर तेल के साथ नींबू मिलाकर मालिश कर सकते हैं.

नींबू खाने के क्या फायदे हैं?

यह छोटा पीला खट्टे फल आसानी से उपलब्ध है, फायदों से भरपूर है और इसमें कैलोरी कम है. नींबू में हाई लेवल का कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन बी6, पोटैशियम, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट्स और जिंक होता है. आइए जानते हैं हर रोज नींबू खाने के फायदे.

Lemons may help improve your cholesterol levels.

Photo Credit: iStock

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है:

नींबू जितना खट्टा हो सकता है, वह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के उतना ही अच्छा भी है. नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और सर्दी और फ्लू के लक्षणों का कारण बनने वाले कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है. नींबू का भरपूर इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका एक गिलास गर्म पानी में उसका रस निचोड़कर और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर पीना है. यह आपको सर्दी और खांसी से राहत दिलाने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें: बालों को जड़ से काला करने के लिए हफ्ते में 3 बार लगा लीजिए ये हेयर टॉनिक, जड़ से काले होंगे बाल, नहीं लगानी पड़ेगी Hair Dye

2. कोलेस्ट्रॉल में सुधार हो सकता है:

हाँ! रोजाना नींबू का सेवन आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. जर्नल ऑफ काइरोप्रैक्टिक मेडिसिन की तरफ से की गई एक स्टडी के अनुसार, विटामिन सी एलडीएल या "खराब" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, नींबू फ्लेवोनोइड्स से भी भरपूर होता है, जो अल्टरनेटिव थेरेपीज़ इन हेल्थ एंड मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल के स्तर को कम करने में मददगार साबित हुआ है.

3. पाचन में सुधार हो सकता है:

इस छोटे से खट्टे फल में घुलनशील फाइबर होते हैं जो पेट को साफ करने और डाइजेशन में मदद कर सकता है. नींबू में पाए जाने वाले फाइबर पेक्टिन, आंत को हेल्दी रखने में मदद करता है और चीनी में स्टार्च की पाचन दर को तेज करता है.

4. वजन घटाने में मदद करता है:

शहद के साथ एक गिलास नींबू पानी आपके शरीर के लिए फायदेमंद माना जाना जाता है. नींबू में मौजूद फाइबर खाने के बाद फैलता है, जिससे आप लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कर सकते हैं. यह आपको ज्यादा खाना खाने से रोकने में मदद कर सकता है.

Lemons aide in weight loss and may prevent kidney stones.

Photo Credit: iStock

5. किडनी स्टोन को रोक सकता है:

अगर आप किडनी में होने वाली पथरी से पीड़ित हैं या होने की कगार पर हैं, तो नींबू आपको उस परेशानी से बचने में मदद कर सकता है. इस खट्टे फल में हाई मात्रा में साइट्रिक एसिड होता है जो गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद कर सकता है. नींबू पानी या नींबू का रस यूरिनरी साइट्रेट बनाता है जो पथरी के क्रिस्टल को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है.

हर दिन नींबू खाना सेफ है?

आप हर दिन दो से तीन नींबू (लगभग चार से छह बड़े चम्मच) का सेवन करें. हालाँकि, बाकी सभी चीज़ों की तरह, इन खट्टे फलों का भी सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए. द पैन अफ्रीकन मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि नींबू का अत्यधिक सेवन, जिसमें साइट्रिक एसिड का उच्च स्तर होता है, आपके इनेमल को नष्ट कर सकता है, संवेदनशीलता बढ़ा सकता है और समय के साथ ओरल हेल्थ खराब हो सकता है. नींबू में टायरामाइन भी होता है, जो माइग्रेन से ग्रस्त लोगों के लिए सिरदर्द पैदा कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)