Ghee Benefits In Winter: सर्दियों में बेहतरीन सुपरफूड घी खाने के हैं कई शानदार फायदे, रोजाना एक चम्मच जरूर खाएं!

Benefits Of Ghee In Winter: आयुर्वेद में बताया गया है कि घी का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत (Ghee For Strong Digestion Power) होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रोजाना एक चम्मच घी खाने की सलाह देते हैं. घी के फायदों (Benefits Of Ghee) की लिस्ट काफी लंबी है. यहां सर्दियों में घी का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है...

Ghee Benefits In Winter: सर्दियों में बेहतरीन सुपरफूड घी खाने के हैं कई शानदार फायदे, रोजाना एक चम्मच जरूर खाएं!

Ghee Benefits In Winter: सर्दियों में एनर्जी के लिए घी का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है.

खास बातें

  • घी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है.
  • सर्दियों में घी खाना कई कमाल के फायदों से भरा है.
  • घी पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए भी फायदेमंद है.

Health Benefits Of Ghee: सर्दियों में कई तरह के सुपरफूड आते हैं. जो सेहत को कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ दिला सकते हैं, उन्हीं में से एक है घी. सर्दियों में घी खाने के फायदे (Benefits Of Eating Ghee In Winter) जानकार आप भी हैरान हो सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रोजाना एक चम्मच घी (Ghee) खाने की सलाह देते हैं. न सिर्फ ये सर्दियों में गर्म रखने में मदद करता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में भी मददगार माना जाता है. घी के फायदों (Benefits Of Ghee) की लिस्ट काफी लंबी है. सर्दियों में एनर्जी के लिए घी का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है. इसके साथ ही बंद नाक के लिए भी घी का सेवन शानदार माना जाता है. सीजन बदलते ही हमें हमारी रसोई में भी तरह-तरह के बदलाव करने की जरूरत होती है. घी की सर्दियों के लिए हेल्दी डाइट (Healthy Winter Diet) का एक हिस्सा होना जरूरी है. घी का इस्तेमाल आयुर्वेद में भी काफी कारगर माना जाता है. जो कई गंभीर बीमारियों से राहत दिलाने के लिए भी कारगर है. पाचन शक्ति कमजोर (Week Digesion Power) होने का सीधा मतलब है कई तरह की बीमारियों को न्यौता देना.

अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है जो कुछ भी गलत खाने से तुरंत हाजमा बिगड़ सकता है. आयुर्वेद में बताया गया है कि घी का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत (Ghee For Strong Digestion Power) होती है. घी के सेवन से शरीर की ताकत बढ़ती है. इसलिए कमजोर लोगों को घी खाने की सलाह दी जाती है. यहां सर्दियों में घी का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है...

सर्दियों घी खाने से मिलते हैं ये शानदार फायदे | Eating Winter Ghee Gives These Wonderful Benefits 

1. भीतर से गर्म रखने में मदद करता है

आयुर्वेद के अनुसार, हमारे खाद्य पदार्थ भी कुछ खास प्रकृति के होते हैं. जो वार्मिंग, शांत और तटस्थ रखते हैं. घी को वार्मिंग फूड कहा जाता है. यह सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आपकी रसोई में जरूर होना चाहिए. आप इसे अपनी सब्ज़ियों में मिला सकते हैं, या रोटियों पर एक चम्मच भी लगा सकते हैं.

4378da58Health Benefits Of Ghee: घी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है

2. ऊर्जा का अच्छा स्रोत

कभी आपने सोचा है कि आप अचानक आजकल अधिक सुस्त क्यों लगने लगे हैं? कारणों में से एक मौसम का परिवर्तन हो सकता है. सर्दियों के दौरान, आप सबसे सक्रिय नहीं होते हैं. आप घी और ड्राई फ्रूट्स के साथ स्वादिष्ट लड्डू या पंजिरी बना सकते हैं और इसे सुबह-सुबह सही ऊर्जा की आवश्यकता के लिए खा सकते हैं.

3. सर्दी और बंद नाक के लिए फायदेमंद

सर्दी, खांसी और श्लेष्मा से भरी नाक सर्दी के सबसे बुरे पहलू हैं. आयुर्वेद में एक दिलचस्प नाक ड्रॉप उपाय है जो नाक को बंद करने में मदद कर सकता है. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ इसे ठंड के लिए न्यासा उपचार कहते हैं और इसमें शुद्ध शुद्ध गाय के घी की कुछ बूंदों को नाक में डालना शामिल है. सुनिश्चित करें, घी शुद्ध है और गुनगुने तापमान पर गर्म किया जाता है. इससे पहले कि आप वास्तव में उपचार से शुरू करें, आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से परामर्श करना भी एक अच्छा विचार है.

4. स्किन को रखता है हेल्दी

घी महत्वपूर्ण फैटी एसिड से भरा होता है जो सुस्त और शुष्क त्वचा को पोषण देने में मदद कर सकता है. यह त्वचा की कोशिकाओं को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है. सर्दियों में रोजाना घी का सेवन हेल्दी स्किन में मददगार हो सकता है. इसलिए इसे स्किन पर लगा भी सकते हैं.

6rg3e678Health Benefits Of Ghee: घी का सेवन कर स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है

5. कब्ज से दिलाता है छुटकारा

चिकनाई फ्राइज, तली हुई पैटीज और सभी चीजों से लिप्त होने पर, हमारे सर्दियों के घावों को कोई सीमा नहीं होती है. इन खाद्य पदार्थों का हमारे पाचन पर सबसे अच्छा प्रभाव नहीं हो सकता है. दूध और घी कब्ज के लिए एक हल्का और प्रभावी उपाय है. एक या दो चम्मच घी एक कप गर्म दूध में रात को सोते समय लेने से कब्ज से राहत पाने का एक प्रभावी लेकिन कोमल साधन है.

6. खांसी में फायदेमंद

खांसी होना एक आम समस्या है लेकिन अगर यह लम्बे समय तक रहे तो इसका इलाज करना जरुरी है.  खांसी होने के कई कारण है. आयुर्वेदिक के अनुसार खांसी होने पर घी का सेवन करना लाभकारी होता है. आप भी खांसी दूर करने का यह घरेलू नुस्खा आजमा सकते हैं.

7. पाचन को इंप्रूव करने में लाभकारी


हमेशा हेल्दी रहने के लिए पाचन तंत्र का मजबूत होना काफी ज्यादा जरूरी है. पाचन शक्ति कमजोर होने का सीधा मतलब है कई तरह की बीमारियों को न्यौता देना. अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है जो कुछ भी गलत खाने से तुरंत हाजमा बिगड़ सकता है. पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए आप घी का सेवन कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.