सर्दियों में वजन बढ़ाने के लिए क्‍या खाएं, एक महीने में दुबले-पतले शरीर को बनाएं स्‍ट्रॉन्‍ग और पावरफुल

How To Gain Weight Fast in Winter: अगर आप अंडर वेट हैं और आपको तेजी से अपना वजन बढ़ाना है, तो आप इसे सेहतमंद तरीके से कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ एक या दो चीजें नहीं अपने पूरे दिन के डाइट प्‍लान पर काम करना होगा. और अब तो सर्दियों का मौसम भी आ गया है. इस मौसम में ऐसे कुछ आहार हैं, जो दुबले पतले लोगों को भी हेल्‍दी बना (vajan kaise badhaye) सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

सर्दियों में वजन बढ़ाने के लिए क्‍या खाएं, एक महीने में दुबले-पतले शरीर को बनाएं स्‍ट्रॉन्‍ग और पावरफुल

Winter Diet Plan for Weight Gain in Hindi:वजन बढ़ाने के लिए सुबह ब्रेकफास्‍ट से लेकर डिनर तक का विंटर डाइट प्लान

खास बातें

  • वजन बढ़ाने के लिए क्‍या खाएं
  • वजन बढ़ाने के लिए ब्रेकफास्‍ट से लेकर डिनर तक का विंटर डाइट प्लान
  • वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्‍लान में सबसे अहम है ब्रेकफास्ट.

Diet Plan for Weight Gain in Hindi: आपने देखा होगा कि ज्‍यादातर लोग तेजी से वजन कम करना चाहते हैं. भारत में भी मोटापा काफी तेजी से पैर पसार रहा है. लेकिन फिर भी ऐसे लोग बहुत बड़ी संख्‍या में हैं, तो दुबले पलते हैं और जानना चाहते हैं कि तेजी से वेट बढ़ाने के लिए क्या खाएं, सबसे ज्यादा वजन बढ़ाने (vajan badhane ke liye kya khayen) वाला खाना क्या है और अपने दुबले पतले शरीर का वजन कैसे बढ़ाएं (How To gain Wait). बॉडी शेमिंग सिर्फ मोटे लोगों की नहीं होती. बेहद दुबले पतले लोगों भी अक्‍सर तिल्ली या ककड़ी कह कर चिढ़ाया जाता है. हवा के साथ ही उड़ जाएगा, कपड़े ऐसे लग रहे हैं जैसे हैंगर पर टंगे हों वगैरह-वगैरह. ऐसे ही बहुत से शेम कमेंट्स पतले लोगों को भी सुनन पड़ते हैं. हालांकि दुबला पतला होने में कोई बुराई नहीं है. आपको वेट मेनेजमेंट को समझने की जरूरत है. इसका मतलब यह है कि इस बात को समझ पाना कि आपका वजन कितना होना चाहिए. अगर आप अंडर वेट हैं, तो यकीनन आपको वजन बढ़ाना चाहिए. लेकिन तेजी से वजन बढ़ाने (Gain Weight Fast) के फेर में जंक फूड या गलत फैट से भरपूर डाइट लेना शुरू न कर दें. पहले डॉक्‍टर से समझें कि आपको वजन बढ़ाने की जरूरत है या नहीं. फिर ही तेजी से वजन बढ़ाने की दिशा में अलगे कदम लें. तो वजन बढ़ाने के रामबाण उपाय आज हम आपको बताने जा रहे हैं. लेकिन इसके लिए यह जानना जरूरी है कि वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं.

इसे भी पढ़ें : जवान होते बेटे को जरूर समझाएं ये 5 बातें, बनेगा सफल आदमी, दुनिया करेगी तारीफ

Vajan Kaise Badhaye: ऐसे में अगर आप अंडर वेट हैं और आपको तेजी से अपना वजन बढ़ाना है, तो आप इसे सेहतमंद तरीके से कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ एक या दो चीजें नहीं अपने पूरे दिन के डाइट प्‍लान पर काम करना होगा. और अब तो सर्दियों का मौसम भी आ गया है. इस मौसम में ऐसे कुछ आहार हैं, जो दुबले पतले लोगों को भी हेल्‍दी बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में. तो देर किस बात की जानते हैं वजन बढ़ाने के तरीके. 

वजन बढ़ाने के लिए क्‍या खाएं, सुबह ब्रेकफास्‍ट से लेकर डिनर तक का विंटर डाइट प्लान | Winter Diet Plan for Weight Gain in Hindi

सुबह सबसे पहले : खाली पेट गुड़ की चाय : अगर आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको सुबह सबसे पहले खाली पेट गुड़ की चाए पिएं. आपको यह ध्‍यान रखना है कि इसे आप गर्मा ही पिएं. यह सर्दी के मौसम में आपको जुकाम और खांसी से राहत दिला सकती है और वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकती है. गुड़ में आयरन, कैल्शियम होता है जो शरीर की कमजोरी को दूर करेगा. 

वजन बढ़ाने के लिए ब्रेकफास्ट कैसा हो : वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्‍लान में सबसे अहम है ब्रेकफास्ट. आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहली चीज तो यह कि ब्रेकफास्ट को स्किप न करें. वजन बढ़ाने के लिए सर्दियों में आप ब्रेकफास्ट में आप चने, स्प्राउट्स, अंडा, मिल्क ओट्स, पीनट बटर सैंडविच, वगैरह ले सकते हैं. वजन बढ़ाने के लिए मिड मॉर्निंग फूड्स को भी डाइट में शामिल करें. ये आप तब ले सकते हैं जब आप ब्रेकफास्‍ट और लंच के बीच के समय में कुछ मंचिंग करना चाह रहे हों. ऐसे टाइम में आप वजन बढ़ाने के लिए कुछ लाइट फूड्स को ले सकते हैं. इसके लिए आप फलों का सेवन करें. 

इसे भी पढ़ें : पिता को कभी नहीं करनी चाहिए बेटी से ये 4 बातें, बेटी भटक जाएगी रास्‍ता | Parenting Tips For Father

वजन बढ़ाने के लिए लंच कैसा हो : अपने लंच में प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें. फिश, मटन, सब्जी, दाल, चावल, दही को आहार में एड करें. वजन बढ़ाने के लिए फुल फैट वाली चीजें शामिल करें. 

वजन बढ़ाने के लिए डिनर कैसा हो : डिनर के हल्‍का रखें. सोने से 2 से 3 घंटे पहले डिनर कर लें. सर्दियों में डिनर में आप सूप से शुरुआत कर सकते हैं. इसमें आप नॉनवेज चीजें भी ले सकते हैं. 

वजन बढ़ाने के लिए बेस्‍ट विंटर फूड | Best Healthy Foods to Gain Weight Fast in Winter

  • सर्दियों में वजन बढ़ाने के लिए आप चिकन, टमाटर, वेजिटेबल सूप पी सकते हैं.  
  • इसके अलावा तिल-गुड़ के लड्डू, अलसी के लडूड, गोंद के लड्डू भी आप ट्राई कर सकते हैं. 
  • वजन बढ़ाने के लिए आप रात को दूध में देसी घी का एक चम्‍मच मिलकार पी सकते हैं. 
  • इसके अलावा आप सभी ड्राई फ्रूट्स को मिलकार उनका मिल्‍क शेक बनाकर पी सकते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)