Food For Vitamin E: इन 5 फूड्स को खाने से दूर होगी विटामिन ई की कमी, जानें Vitamin E के कमाल के फायदे!

Food For Vitamin E Deficiency: हमारे शरीर में विटामिन ई की कमी कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है. विटामिन कई तरह के होते हैं सभी के अलग-अलग फायदे होते हैं. विटामिन ई (Vitamin E) हमारी बॉडी के इम्यून सिस्टम (Immune System) को बढ़ाता देने का काम करता है. इसके साथ ही विटामिन ई के फायदों (Benefits Of Vitmin E) में कई तरह की एलर्जी को दूर करना भी शामिल है.

Food For Vitamin E: इन 5 फूड्स को खाने से दूर होगी विटामिन ई की कमी, जानें Vitamin E के कमाल के फायदे!

Foods For Vitamin E: विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए करें इन 5 फूड्स का सेवन

खास बातें

  • विटामिन ई हमारी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.
  • एलर्जी से बचाने में भी विटामिन काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • यहां जानें विटामिन से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ.

Foods To Avoid Vitamin E Deficiency: हमारे शरीर में विटामिन ई की कमी कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है. विटामिन कई तरह के होते हैं सभी के अलग-अलग फायदे होते हैं. विटामिन ई (Vitamin E) हमारी बॉडी के इम्यून सिस्टम (Immune System) को बढ़ाता देने का काम करता है. इसके साथ ही विटामिन ई के फायदों (Benefits Of Vitmin E) में कई तरह की एलर्जी को दूर करना भी शामिल है. अगर आपके शरीर में विटामिन ई की कमी (Vitamin E Deficiency) हो जाती है, तो आप कई तरह की एलर्जी के शिकार हो सकते हैं. विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए कई फूड्स हैं, जिनका सेवन किया जा सकता है. विटामिन ई का सबसे बड़ा महत्व स्किन समस्याओं से निपटने में है. अगर आप इस महत्वपूर्ण विटामिन की कमी को नजरअंदाज करते हैं, तो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

विटामिन ई के लिए फूड्स (Foods For Vitamin E) का सेवन करना जरूरी, क्योंकि हमारे शरीर में ज्यादातर विटामिन हमारी डाइट और खानपान से ही मिलते हैं. अगर आप भी विटामिन ई की कमी झेल रहे हैं तो यहां बताए गए इन 5 फूड्स का रोजाना सेवन करें.

विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Overcome Vitamin E Deficiency

1. बादाम

डेली बादाम का सेवन आपको विटामिन ई की कमी से बचा सकता है. बादाम विटामिन-ई का बेहद ही अच्छा स्रोत माना जाता है. रात को पानी या दूध में भिगोए हुए बादाम को सुबह खाली पेट खाने से आपके शरीर में विटामिन ई की कमी दूर हो सकती है. इसके साथ ही आप बादाम को स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं.

ug06lgm8

Foods To Avoid Vitamin E Deficiency:  बादाम का सेवन कर विटामिन ई की कमी को दूर किया जा सकता है

2. एवोकाडो

सुपरफूड्स के नाम से मशहूर एवोकाडो कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. एवोकाडो में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. एवोकाडो विटामिन-ई की कमी को दूर करने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. एवोकाडो में पाए जाने वाले विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व से भोजन को पचाने में भी मदद मिल सकती है. अपनी डाइट में एवोकाडो को शामिल कर काफी लाभ मिल सकता है.

3. सूरजमुखी के बीज

कई ऐसे बीज हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरे सूरजमुखी के बीज आपके पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में मदद कर सकते हैं. आप सूरजमुखी के बीजों को दही, दलिया या सलाद पर छिड़क कर खा सकते हैं. डाइट में सूरजमुखी के बीजों को शामिल कर शरीर में विटामिन ई की कमी को दूर किया जा सकता है.

4. ब्रोकोली

ब्रोकली में विटामिन के साथ फाइबर और प्रोटीन भी काफी मात्रा में पाया जाता है. ब्रोकोली हमारे शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल यानी की एलडीएल को भी कम करने में मदद कर सकती है. इसे आप सूप या सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. उबली हुई ब्रोकोली का सेवन करने से भी विटामिन ई की कमी को दूर किया जा सकता है.

kmugj3ko

Foods To Avoid Vitamin E Deficiency: ब्रोकली में काफी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है

5. पालक

आयरन और विटामिन ई से भरपूर पालक को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बेहद ही गुणकारी होती हैं, पालक कई जरूरी विटामिन और मिनरल का बेहद ही अच्छा स्रोत है. खासकर इसमें भारी मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है.

विटामिन ई के स्वास्य लाभ | Health Benefits Of Vitamin E

- यह महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिला सकता है.

- विटामिन ई की कमी डायबिटीज रोगियों के लिए भी नुकसानदायक हो सकती है.

- इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में फायदेमंद.

- बालों की समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद है विटामिन ई.

- एलर्जी की रोकथाम में भी उपयोगी है.

- विटामिन ई त्वचा की देखभाल करने और हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

- यह लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में भी मददगार.

- विटामिन ई मेनोपॉज के बाद महिलाओं में स्ट्रोक की आशंका को कम कर सकता है.

- विटामिन ई दूसरे एंटी ऑक्सीडेंट्स के साथ मिलकर मैक्यूलर डीजनरेशन से बचाता है. यह रेटिना की सुरक्षा भी कर सकता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए