Foods To Avoid In Winters: सर्दियों में गलती से भी नहीं खाने चाहिए ये 5 फूड्स, स्वास्थ्य को हो सकते हैं कई गंभीर नुकसान!

Winter Diet Tips: सर्दियों में डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है. कई लोगों के लिए, सर्दियों का मौसम खाद्य पदार्थों के सर्वोत्तम स्वाद और आलसी होने के लिए है, लेकिन हेल्दी विंटर डाइट (Healthy Winter Diet) को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है. खास जब आपको यह पता न हो की सर्दियों में किन फूड्स से परहेज करना चाहिए?.

Foods To Avoid In Winters: सर्दियों में गलती से भी नहीं खाने चाहिए ये 5 फूड्स, स्वास्थ्य को हो सकते हैं कई गंभीर नुकसान!

Foods To Avoid In Winter: सर्दियों ज्यादा मात्रा में मिर्च का सेवन काफी नुकसानदायक हो सकता है

खास बातें

  • सर्दियों में नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान.
  • सर्दियों में स्ट्रॉबेरी का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.
  • सर्दियों में टमाटर खाने से बचने की सलाह दी जाती है.

What Not To Eat In Winter: सर्दियों में डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है. कई लोगों के लिए, सर्दियों का मौसम खाद्य पदार्थों के सर्वोत्तम स्वाद और आलसी होने के लिए है, लेकिन हेल्दी विंटर डाइट (Healthy Winter Diet) को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है. खास जब आपको यह पता न हो की सर्दियों में किन फूड्स से परहेज करना चाहिए? (Foods Should Be Avoided In Winter). सर्दियों अपने साथ कई तरह की बीमारियों को लेकर आती हैं, ऐसे में सर्दियों की हेल्दी डाइट (Winter Healthy Diet) को मेंटेन रखना जरूरी होता है. सर्दियों में खाए जाने वाले फूड्स के बारे में आपको हर कोई बता देगा लेकिन सर्दियों में क्या नहीं खाना चाहिए? यह कम ही लोगों को पता होता है. आपकी खाने की हेल्दी आदतें (Healthy Eating Habits) ही आपको बीमारियों से बचाए रखती हैं.

सर्दियों के दौरान कुछ फूड्स हैं जिनका सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. इससे न सिर्फ आपके इम्यून सिस्टम (Immune System) पर असर हो सकता है बल्कि कई और समस्याएं भी पैदा हो सकती है. यहां कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताया गया है...

सर्दियों में इन फूड्स के सेवन से बचें | Avoid Intake Of These Foods In Winter

1. टमाटर

अगर आप जायके और रस के लिए टमाटर का आनंद लेने का विचार बनाते हैं, तो हम आपको गर्मियों के मौसम के लिए इंतजार करने का सुझाव देते हैं. क्योंकि देर से गर्मियों में उपलब्ध टमाटर साल का सबसे अच्छा टमाटर होता है. शीतकालीन टमाटर लाल और सुंदर लग सकते हैं, लेकिन उनका स्वाद उनकी उपस्थिति के विपरीत है. शीतकालीन टमाटर बल्कि बेस्वाद और निराशाजनक हो सकते हैं.

cq082jagWhat Not To Eat In Winter: टमाटर सर्दियों के सीजन का फल नहीं है इसलिए इसका सेवन करने से बचना चाहिए

2. स्ट्रॉबेरीज

गर्मियों के मौसम की तुलना में सर्दियों में स्ट्रॉबेरी पीली होती है. स्ट्रॉबेरी के रंग का इसकी फाइटोन्यूट्रिएंट सामग्री से सीधा संबंध है. अधिक रंग का मतलब उच्च पोषक तत्व है और इसलिए ग्रीष्मकाल में उनका सेवन करना बेहतर है. इसलिए सर्दियों में स्ट्रॉबेरी खाना बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं माना जाता है.

3. कुकीज

यह सभी जानते हैं कि एक कप हॉट चॉकलेट और कुकीज का एक ताजा बैच एक बढ़िया संयोजन है, लेकिन हमें इस बात का एहसास नहीं है कि सर्दियों के दौरान संतृप्त वसा का पाचन तुलनात्मक रूप से धीमा होता है जिसके परिणामस्वरूप हमारे शरीर में वसा का निर्माण होता है. सर्दियां में शारीरिक गतिविधियां भी कम होती हैं, इन सभी कारकों के साथ संयुक्त तथ्य यह है कि बैक किए हुए फूड्स में उच्च संतृप्त वसा होती है.

4. मिर्च

सर्दियों में मसालेदार भोजन बंद नाक के लिए चमत्कार कर सकता है. मिर्च जोड़ना आपके साइनस और सर्दी के लिए सहायक हो सकता है लेकिन आपके पेट के लिए नहीं. मसालेदार खाना पचने में समय लगाता है और पेच की समस्याओं का कारण बन सकता है. इस मौसम में ज्यादा मिर्च खाने से बचें और इस अत्यधिक ठंड में आपकी मदद करने के लिए कुछ गर्म और हेल्दी चीजों का सेवन करें. मिर्च को काली मिर्च और अदरक से बदलें.

hp8k3cp8

What Not To Eat In Winter: सर्दियों में डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है 

5. हॉट कॉफी


खैर, यह सर्दियों में कई लोगों के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक है. यह वह मौसम है जहां हमें खुद को गर्म रखने के लिए एक गर्म कप कॉफी की आवश्यकता होती है, लेकिन हम ऐसा करके सही काम नहीं कर रहे हैं. कॉफी कैफीन से भरपूर होती है, इससे शरीर अक्सर डिहाइड्रेट होती है. लोग आमतौर पर गर्मियों के मौसम की तुलना में कम पानी पीते हैं, और इस तरह आपको गर्म कप पानी के साथ गर्म कॉफी का सेवन करना चाहिए. या आप बस इसे गर्म चॉकलेट के साथ बदल सकते हैं जो स्वादिष्ट भी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.