Vitamin E Foods: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन ई की खुराक? इन फूड्स का सेवन करने से दूर होगी कमी!

Foods For Vitamin E: शरीर में विटामिन ई की जरूरत को समझने के लिए आप विटामिन ई के फायदों (Benefits Of Vitamin E) पर नजर डाल सकते हैं. विटामिन ई के लिए फूड्स (Foods For Vitamin E) भी खाए जा सकते हैं. बल्कि हमारी सबसे पहली प्राथमिकता है फूड्स से ही विटामिन ई लेने की होने चाहिए. यहां हम विटामिन ई के फायदे और खाद्य स्रोतों के बारे में बता रहे हैं...

Vitamin E Foods: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन ई की खुराक? इन फूड्स का सेवन करने से दूर होगी कमी!

Vitamin E Food Sources: विटामिन ई के लिए बादाम पालक और एवोकैडो का सेवन कर सकते हैं

खास बातें

  • विटामिन ई कमी से इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है.
  • यहां जानें शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन ई का सेवन.
  • विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए कमाल हैं ये फूड्स.

Best Food Source Of Vitamin E: विटामिन ई कई खाद्य पदार्थों में वसा में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है. शरीर में विटामिन ई की जरूरत (Need Of Vitamin E) को समझने के लिए आप विटामिन ई के फायदों (Benefits Of Vitamin E) पर नजर डाल सकते हैं. इससे आपको अंदाजा होगा कि विटामिन ई की कमी (Vitamin E Deficiency) से शरीर में कौन से रोग पैदा हो सकता हैं. हमारे शरीर में हर विटामिन का अपना अलग रोल है. विटामिन ई भी कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Vitamin E) हैं. अक्सर हम सिर्फ प्रोटीन, कैल्शियम और कुछ गिने चुने विटामिन के सेवन पर ध्यान देते हैं लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए विटामिन ई (Vitamin E For Strong Immune System) काफी फायदेमंद माना जाता है. यह रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है, और जीन अभिव्यक्ति और सेल सिग्नलिंग में भूमिका निभाता है. स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले विटामिन ई के आठ रूप हैं, और अल्फा-टोकोफेरोल वह है जो शरीर मुख्य रूप से उपयोग करता है. विटामिन ई की कमी से होने वाले रोगों (Vitamin E Deficiency Diseases) की लिस्ट भी लंबी है.

इसलिए कई लोग डॉक्टर से सलाह लेने के बाद विटामिन ई कैप्सूल (Vitamin E Capsule) का भी सेवन करते हैं. हालांकि विटामिन ई के लिए फूड्स (Foods For Vitamin E) भी खाए जा सकते हैं. बल्कि हमारी सबसे पहली प्राथमिकता है फूड्स से ही विटामिन ई लेने की होने चाहिए. यहां हम विटामिन ई का सेवन करने के फायदे और इसके खाद्य स्रोतों (Vitamin E Food Sources) के बारे में बता रहे हैं, जिसे आपको जरूर जानना चाहिए...

विटामिन ई का सेवन करना क्यों जरूरी है? | Why Is It Important To Consume Vitamin E?

विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है. यह शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करता है. मुक्त कण चयापचय के एक सामान्य हिस्से के रूप में उत्पन्न अणु होते हैं. वे क्षति और बीमारी का कारण बन सकते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में योगदान कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, विटामिन ई इम्यूनिटी, जीन अभिव्यक्ति और सेल सिग्नलिंग के लिए महत्वपूर्ण है. यह रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने और अत्यधिक थक्के को रोकने में मदद करता है. विटामिन के कई उपयोगों से संबंधित परिणाम, संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने में मदद करने के लिए हैं.

11sde85o

Benefits Of Vitamin E: विटामिन ई का सेवन आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद माना जाता है 

यहां जानें विटामिन ई के शानदार फायदे | Learn The Great Benefits Of Vitamin E Here

1. धमनी रोगों को रोकने में मददगार

विभिन्न अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन ई कोरोनरी हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है. इन विट्रो शोध से संकेत मिलता है कि विटामिन ई कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल के गठन को रोकता है और इस प्रकार रक्त के थक्कों को रोकने में मदद कर सकता है. इसके अलावा कुछ अध्ययन उच्च विटामिन ई इंटेक के साथ हृदय रोग की कम दरों को जोड़ते हैं.

2. आंखों की रोशनी के लिए कमाल

विटामिन ई उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद कर सकता है. आंखों की रोशनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. जस्ता, तांबा और अन्य एंटीऑक्सिडेंट के साथ विटामिन ई लेने से उन्नत रूप के उच्च जोखिम वाले लोगों में रोग की प्रगति धीमी हो सकती है. आंखों की रोशनी के लिए विटामिन ई का सेवन जरूर करना चाहिए.

3. एंटी एजिंग गुणों से भरपूर

विटामिन-ई में एंटी एजिंग ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन पर बढ़ती उम्र के असर को कम कर सकते हैं. जवानी में ही खुद में बुढ़ापे जैसे लक्षणों को दूर करने के लिए विटामिन ई काफी फायदेमंद हो सकता है. विटामिन ई स्किन पर झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है.

k99pd7r8Benefits Of Vitamin E: विटामिन ई समय से पहले बुढ़ापे के लक्षणों को दूर रखता है

4. मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी 

विटामिन ई से मानसिक रोगों में मदद मिल सकती है. कई शोध में बताया गया है कि विटामिन-ई की कमी से मानसिक रोग होने की संभावना बढ़ जाती है. शरीर में विटामिन-ई की पर्याप्‍त मात्रा मानसिक तनाव और अन्य समस्‍याओं को कम करने में मदद करती है.

5. इम्यूनिटी को रखता है स्ट्रॉन्ग


शरीर में विटामिन ई कमी होने पर आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. ऐसे में ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो विटामिन ई से भरपूर हो. विटामिन इम्यूनिटी बढ़ाने के सात-साथ एलर्जी होने की आशंका को भी कम कर सकता है.

विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ | Foods Rich In Vitamin E

  • बीज, जैसे सूरजमुखी या कद्दू के बीज
  • वनस्पति तेल, जैसे कि गेहूं के बीज, सूरजमुखी या कुसुम का तेल
  • नट, बादाम, अखरोट
  • अखरोट बटर
  • हरी सब्जियां, जैसे पालक, कोलार्ड साग, और ब्रोकोली
  • एवोकैडो
  • लाल शिमला मिर्च
  • खजूर
  • आम
  • बादाम
  • अनाज, फलों के रस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.