Foods For Healthy Liver: लीवर को मजबूत कर इसकी कैपेसिटी बढ़ाने के लिए इन 6 फूड्स का करें सेवन

Food To Eat For Healthy Liver: कई लोगों के मन में सवाल होता है कि लीवर मजबूत कैसे बनाएं? या लीवर को हेल्दी रखने के तरीके क्या हैं? यहां कुछ पौष्टिक, हेल्दी फूड्स के बारे में बताया गया है जिनका सेवन कर लीवर की रक्षा करने में मदद मिल सकती है.

Foods For Healthy Liver: लीवर को मजबूत कर इसकी कैपेसिटी बढ़ाने के लिए इन 6 फूड्स का करें सेवन

Foods For Healthy Liver: लीवर आपके पूरे शरीर को डिटॉक्स करने का वाला अंग है.

खास बातें

  • लीवर आपके पूरे शरीर को डिटॉक्स करने का वाला अंग है.
  • यह ब्लड फ्लो से विषाक्त पदार्थों को छानने के लिए जिम्मेदार होता है.
  • लीवर में खुद को ठीक करने की अविश्वसनीय क्षमता होती है.

How Can I Strong My Liver: लीवर आपके पूरे शरीर को डिटॉक्स करने का वाला अंग है. लीवर ब्लड फ्लो से विषाक्त पदार्थों को छानने के लिए जिम्मेदार होता है. ताकि आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों का निर्माण न हो. जब आपका लीवर बहुत अधिक विषाक्त पदार्थों से भर जाता है, तो आपका शरीर अक्सर सुस्त महसूस करता है, आपका इम्यून सिस्टम अधिक काम करता है, आपकी स्किन उतनी हेल्दी नहीं होती है, और आपका पाचन धीमा हो जाता है. अच्छी खबर यह है कि लीवर में खुद को ठीक करने की अविश्वसनीय क्षमता होती है. अन्य अंगों के विपरीत, जब किसी व्यक्ति के लीवर की क्षति होती है, तो लीवर टिश्यू को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम होता है. कई लोगों के मन में सवाल होता है कि लीवर मजबूत कैसे बनाएं? या लीवर को हेल्दी रखने के तरीके क्या हैं? यहां कुछ पौष्टिक, हेल्दी फूड्स के बारे में बताया गया है जिनका सेवन कर लीवर की रक्षा करने में मदद मिल सकती है.

ये फूड्स लीवर को हमेशा रखते हैं हेल्दी | These Foods Always Keep Liver Healthy

1. नींबू के साथ गर्म पानी

पर्याप्त पानी का सेवन शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. जब आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होता है, तो यह न केवल लीवर को काम करने में मदद करता है, बल्कि यह आपके शरीर के सभी अंगों और कोशिकाओं की भी मदद करता है.

8vlqu9m8Foods For Healthy Liver: यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है

When To Take Covid-19 Vaccine After Recovery | कोरोना से ठीक होने के बाद कब लगवाएं वैक्सीन, बच्चों के लिए कब शुरू होगा वैक्सीन का ट्रायल, स्तनपान के दौरान वैक्सीन ले सकते हैं या नहीं, जानें हर सवाल का जवाब एनडीटीवी सेहत वेहत के इस एपिसोड में- 


2. गहरी हरे पत्तेदार सब्जियां

गहरे हरे रंग की सब्जियों में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर में विषाक्त पदार्थों से लड़ने में मदद करते हैं. वे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए आपके लीवर के साथ हाथ से काम करते हैं. कुछ गहरी, पत्तेदार साग और सब्जियां जो विशेष रूप से सहायक होती हैं उनमें केल, पालक और कोलार्ड साग शामिल हैं.

3. चुकंदर और चुकंदर का साग

यह दिखाया गया है कि कच्चे, पके हुए या जूस के सेवन से बीट्स लीवर की बीमारी सहित ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण रोग की स्थिति को मैनेज करने में मदद करते हैं. इसलिए अपनी डाइट में चुकुंदर को शामिल कर लीवर को हमेशा हेल्दी रखा जा सकता है.

4. जामुन

शोध से पता चला है कि ब्लूबेरी और शहतूत सहित कुछ जामुन अपने हाई लेवल के एंटीऑक्सिडेंट के कारण लीवर कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं. जामुन को नाश्ते के रूप में कच्चा खाया जा सकता है या उन्हें स्मूदी में ताजा या जमे हुए इस्तेमाल किया जा सकता है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया...

5. कड़वा साग

कड़वे साग जैसे सिंहपर्णी साग, बिछुआ और अरुगुला पाचन और लीवर के कार्य के लिए विशेष रूप से सहायक होते हैं. कड़वे साग का स्वाद आपके मुंह और पाचन तंत्र को गुप्त एंजाइम और पित्त का कारण बनता है जो आपके भोजन को तोड़ने में मदद करता है.

6. मिल्क थीस्ल

दूध थीस्ल एक जड़ी बूटी है जो लीवर को सहारा देने में मदद कर सकती है. इसमें सिलीमारिन होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट दोनों है. दूध थीस्ल विभिन्न डिटॉक्स चाय के साथ-साथ टिंचर या कैप्सूल के रूप में पाया जा सकता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए