Healthy Liver Diet: लीवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए क्या खाएं और किन चीजों को डाइट से रखें दूर?

Strong Liver Foods: लीवर हमारे शरीर में कई तरह के कार्य करता है. हमेशा हेल्दी रहने के लिए जो फंक्शन बॉडी में होते हैं, उनमें से अधिकतर फंक्शन लीवर (Liver) के द्वारा ही संचालित होते हैं. लीवर को मजबूत करने के लिए फूड्स (Food For Strong Liver) स्ट्रॉन्ग लीवर के लिए डाइट (Strong Liver Diet) काफी मायने रखती है. हमें यह भी ध्यान रखना है कि हेल्दी लीवर के लिए क्या नहीं खाना चाहिए?

Healthy Liver Diet: लीवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए क्या खाएं और किन चीजों को डाइट से रखें दूर?

Healthy Liver Diet: शरीर में लीवर विषाक्त पदार्थों की छंटनी करने के लिए जिम्मेदार होता है.

खास बातें

  • लीवर हमारे शरीर में बॉडी के कई फंक्शन को संचालित करता है.
  • शरीर में लीवर विषाक्त पदार्थों की छंटनी करने के लिए जिम्मेदार होता है.
  • जानें लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?

How To Get Strong Liver: हमारे शरीर में लीवर विषाक्त पदार्थों की छंटनी करने के लिए जिम्मेदार होता है. शरीर में लीवर (Liver) एक महत्वपूर्ण अंग है. यह हमारे शरीर में कई प्रकार के कार्य करता है. अक्सर खराब खान-पान के कारण लीवर कमजोर (Weak Lever) हो जाता है जिस कारण वह ठीक तरीके से कार्य नहीं कर पाता है और हम बीमार हो जाते हैं. कई लोग सवाल भी करते हैं कि लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाएं? (What To Eat To Strengthen The Liver?) हमारे स्वस्थ रहने के लिए जो फंक्शन बॉडी में होते हैं, उनमें से अधिकतर फंक्शन लीवर (Liver) के द्वारा ही चलते हैं. इसलिए लीवर की समस्या होने पर कई तरह के रोग हो सकते हैं जिनमें फैटी लीवर, लीवर इंफेक्शन, हेपेटाइटिस, प्रमुख हैं. लीवर को मजबूत करने के लिए फूड्स (Food For Strong Liver) या स्ट्रॉन्ग लीवर के लिए डाइट (Strong Liver Diet) काफी मायने रखती है. हमें यह भी ध्यान रखना है कि हेल्दी लीवर के लिए क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not To Eat For Healthy Liver?) लीवर शरीर की कई कार्यप्रणालियों को बेहतरीन तरीके से चलाता है.

लीवर के कमजोर पड़ जाने पर हमरे शरीर के कई कार्य रुक जाएंगे, जो गंभीर बीमारियां भी उत्पन्न कर सकते हैं. लीवर (Liver) हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों को शरीर के अलग-अलग भागों में भेजता है. कई बार हमारे अनहेल्दी डाइट के कारण लीवर कमजोर हो जाता है और उसके ठीक से काम न कर पाने के कारण हम बीमार हो जाते हैं. लोग सवाल करते हैं कि लीवर को मजबूत करने के उपाय (Ways To Strengthen The Liver) क्या हैं? ऐसे में यहां कुछ ऐसे फूड्स बारे में बताया गया है जो लीवर हमेशा हेल्दी बनाए रख सकते हैं. 

हेल्दी लीवर के लिए आज से खाएं ये फूड्स | Eat These Foods For Healthy Liver From Today

1. हल्दी

हल्दी का सेवन कर लीवर को हमेशा हेल्दी रखा जा सकता है. हल्दी में कई तरह के एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो लीवर को मजबूत रखने का भी काम करते हैं. हल्दी कई वायरल और बैक्टीरियल रोगों से बचाव कर लीवर को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने में भी मददगार हो सकती है. आप हल्दी का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं. अगर आप रोजाना अपने खाने में हल्दी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है.

8trfft3Healthy Liver Diet: हेल्दी और मजबूत लीवर के लिए हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए

2. विटामिन सी का सेवन करें

विटामिन सी से भरपूर फूड्स न सिर्फ इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं बल्कि लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने में भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं. फैट से भरपूर चीजें लीवर के लिए क्लीनजर का काम करती हैं. विटामिन सी से भरपूर फूड्स जैसे आंवला, संतरा, नींबू विषाक्त पदार्थों को लीवर से बाहर करने में मदद कर सकते हैं. यह फूड्स लीवर को डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद माने जाते हैं.

3. अदरक 

अदरक में भी कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं साथ ही अदरक में सल्फर कंपाउंड्स भी पाए जाते हैं. जो लीवर के एन्जाइम्स को एक्टिवेट करने में मददगार होता है. अदरक का सेवन कर शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. अदरक को भी कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है. लीवर को हमेशा हेल्दी रखने के लिए रोजाना अदरक का सेवन कर सकते हैं.

2. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन हर किसी को करना चाहिए. यह न सिर्फ शरीर को कई समस्याओं से दूर रखती हैं बल्कि लीवर को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. लीवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरे पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए. इनमें मौजूद क्लीनजिंग कंपाउंड्स लीवर को हेल्दी रखने का काम करते हैं.

34u7aljHow To Get Strong Liver: हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर भी लीवर को हेल्दी और मजबूत रखा जा सकता है

लीवर को मजबूत रखने के लिए क्या न खाएं | What Not To Eat To Keep The Liver Strong

1. ज्यादा नमक और शुगर: वैसे हमें सामान्य रूप से भी नमक और शुगर का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए, लेकिन अगर आप वाकई लीवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो इन दोनों की अधिक मात्रा से हमेशा बचना चाहिए.

2. रेड मीट: लीवर को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए हमें रेड मीट को खाने से बचना चाहिए. इसमें लैंब, पोर्क शामिल हैं. लीवर को हेल्दी रखने के लिए आज से ही रेड मीट का सेवन बंद कर दें.

3. एल्कोहल: एल्कोहल का ज्यादा सेवन फैटी लीवर का कारण बनता है. ऐसे में लीवर को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए एल्कोहल का सेवन करने से बचना चाहिए.

4. प्रोसेस्ड चीजें: कोई भी प्रोसेस्ड चीज लीवर को कमजोर बना सकती है. प्रोसेस्ड आटे या अनाज का सेवन कभी नहीं करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.