Foods For Good Sleep: दिमाग को शांत कर ये 7 चीजें अच्छी नींद दिलाने में कर सकती हैं मदद, आज ही करें डाइट में शामिल

How To Get Sleep Well At Night: आप ऐसे फूड्स चुन सकते हैं जो आपको अच्छी नींद दिलाने में मदद कर सकते हैं. तो पीछे क्यों हटना आज से ही उन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

Foods For Good Sleep: दिमाग को शांत कर ये 7 चीजें अच्छी नींद दिलाने में कर सकती हैं मदद, आज ही करें डाइट में शामिल

Foods For Good Sleep: उन फूड्स का सेवन करने की कोशिश करें जो शरीर को शांत करते हैं

Best Foods For Good Sleep: आप दिन भर कैसा महसूस करते हैं, इस पर नींद का बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है, और आप कितनी अच्छी नींद लेते हैं, इसमें पोषण एक भूमिका निभाता है. भोजन सीधे सेरोटोनिन से संबंधित है, एक प्रमुख हार्मोन जो - विटामिन बी 6, बी 12, और फोलिक एसिड के साथ - हेल्दी नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है. उन फूड्स का सेवन करने की कोशिश करें जो शरीर को शांत करते हैं, सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाते हैं और आपको आरामदायक नींद के लिए तैयार करते हैं. यहां कुछ फूड्स हैं जो आपको अच्छी नींद लेने में मदद कर सकते हैं. आप ऐसे फूड्स चुन सकते हैं जो आपको अच्छी नींद दिलाने में मदद कर सकते हैं. तो पीछे क्यों हटना आज से ही उन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

गहरी नींद दिलाने में मददगार फूड्स | Foods That Help You Get Sound Sleep

1. शहद के साथ गर्म दूध

शहद के साथ गर्म दूध पीने की कोशिश करें यह अनिद्रा से लड़ने में मदद के लिए कुछ प्राकृतिक चिकित्सा का एक विकल्प हो सकता है.

2. दही

प्राकृतिक नींद पाने के लिए रोजाना दही खाएं. दही में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको अच्छी और गहरी नींद दिलाने में मदद कर सकते हैं.

3. कीवी

कीवी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क पर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं जो अनिद्रा का कारण हो सकता है.

4. ग्रीन टी

जब भी आपको सोते समय परेशानी हो तो एक कप ग्रीन टी पिएं. इसमें अमीनो एसिड होता है, जो एक अच्छी नींद लाने वाला होता है.

5. लहसुन

एक कप दूध में एक कटी हुई लहसुन की कली डालकर 5-10 मिनट तक उबालें. इस गर्म दूध को सोने से पहले पिएं। यह तनाव को कम करता है और आराम और शांत प्रभाव डालता है.

6. सन बीज

अलसी के बीज शरीर में सेरोटोनिन को नियंत्रित करने वाले नींद के स्तर को बढ़ाने के लिए आदर्श होते हैं क्योंकि वे ओमेगा -3 फैटी एसिड के हाई लेवल से भरे होते हैं. इसके अलावा, ओमेगा -3 फैटी एसिड चिंता, अवसाद और तनाव को कम करने में मदद करता है जो अनिद्रा के प्रमुख कारण हैं.

7. चेरी का जूस

चेरी के रस में अच्छी मात्रा में ट्रिप्टोफैन होता है जो एक प्राकृतिक सहायता के रूप में कार्य करता है जो नींद न आने की समस्या को रोकता है.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.