Foods For Diabetes: सर्दियों में ये 7 फूड्स डायबिटीज मैनेज करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी हैं कमाल!

Foods To Eat In Diabetes: डायबिटीज दुनिया भर में सबसे अधिक प्रचलित बीमारियों में से एक है. इसमें लगातार ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए उपाय करने जरूरी होते हैं. सर्दियों का सीजन चल रहा है, ऐसे में डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में क्या शामिल करें यह हर किसी के लिए एक अहम सवाल हो सकता है.

Foods For Diabetes: सर्दियों में ये 7 फूड्स डायबिटीज मैनेज करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी हैं कमाल!

Food For diabetics: सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कमाल हैं ये फूड्स

खास बातें

  • डायबिटीज को मैनेज करने के लिए खाएं ये 7 फूड्स.
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सुपरफूड्स.
  • डायबिटीज रोगी अपनी विंटर डाइट में शामिल करें ये फूड्स.

How To Manage Diabetes In Winter: डायबिटीज दुनिया भर में सबसे अधिक प्रचलित बीमारियों में से एक है. इसमें लगातार ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए उपाय करने जरूरी होते हैं. सर्दियों का सीजन चल रहा है, ऐसे में डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में क्या शामिल करें यह हर किसी के लिए एक अहम सवाल हो सकता है. डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Diabetes) जैसे सवाल हर डायबिटीज रोगी के मन में होते हैं. अगर आप डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) की तलाश कर रहे हैं वह भी सर्दियों में तो आपके लिए यहां फूड्स का खजाना है. सर्दियों में कई ऐसे कमाल के फूड्स होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने (Control Blood Sugar Level) के लिए कारगर माने जाते हैं. डायबिटीज को कैसे मैनेज करें? (How To Manage Diabetes) जैसे सवाल अब इन विंटर सुपरफूड्स की मदद से दूर हो सकते हैं.

डायबिटीज में डाइट और लाइफस्टाइल को थोड़ा सा बदलकर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) किया जा सकता है. सबसे पहले डायबिटीज में मौसमी फूड्स खाने से शुरुआत करनी चाहिए. सर्दियां इसके लिए बेहतरीन हैं, क्योंकि इस मौसम में डायबिटीज कंट्रोल करने के तरीके खुद विंटर सुपरफूड्स (Winter Superfoods) हैं. बस इनको डाइट में शामिल करने की देरी है. यहां 7 ऐसे विंटर फूड्स के बारे में बताया गया है जो डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं ये फूड्स | These Foods Are Effective To Control Blood Sugar Level

1. अमरूद

डाइट में फाइबर शामिल करना जरूरी है जो हमारे पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखती है और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकती है. अमरूद में कम ग्लाइसेमिक सूचकांक भी होता है. आहार में इस ताजा सर्दियों के उत्पादन को शामिल करने के कई तरीके हैं. अमरूद को सर्दियों का सुपरफूड्स माना जाता है. डायबिटीज डाइट में अमरूद को जरूर शामिल करना चाहिए.

utc9r538

How To Manage Diabetes: डायबिटीज को मैनेज करने के लिए अमरूद काफी फायदेमंद हो सकता है 

2. पालक

यह फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है जो पचने में अधिक समय लेता है, पालक एक गैर-स्टार्च वाली सब्जी है और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. पालक कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है. ऐसे में इसे अपनी डायबिटीज डाइट में शामिल करना जरूरी है. यह ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

3. चुकंदर

कई अध्ययनों ने दावा किया है कि टाइप -2 मधुमेह वाले लोगों के लिए चुकंदर फायदेमंद है. कई लोगों को लगता है कि चुकंदर का एक सूक्ष्म मीठा स्वाद होने से मधुमेह रोगियों को इससे बचना चाहिए. हालांकि, चुकंदर फाइबर और खनिज जैसे फाइबर, पोटेशियम, लोहा और मैंगनीज का एक समृद्ध स्रोत है. जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद है.

4. मेथी

मेथी के बीज के रूप में है या मेथी के पत्तों को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है. यह ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कारगर माना जाता है. मेथी एक आदर्श शीतकालीन भोजन है जिसे आप अपने मधुमेह आहार में शामिल कर सकते हैं. यह कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है. 4HO-Ile नामक एक असामान्य एमिनो एसिड के साथ एकमात्र भोजन है जिसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जैसे इंसुलिन स्राव को बढ़ाता है और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है.

ttgc6rpc

Foods To Eat In Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कमाल है मेथी 

5. गाजर

कई पोषक तत्वों से भरपूर, गाजर एक सर्दियों की सब्जी है जो कि कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ कार्ब पर कम होती है, जो रक्त में शर्करा के क्रमिक रिलीज को सुनिश्चित करने में मदद करती है. गाजर को डाइट में कई तरीको के साथ शामिल किया जा सकता है. गाजर को न सिर्फ जूस बल्कि इसकी सब्जी के साथ कई रूपों में डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

6. नारंगी

संतरे सहित सभी खट्टे फलों को अक्सर विशेषज्ञों में सुपरफूड माना जाता है. अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन नींबू सहित सभी खट्टे फलों को 'डायबिटीज सुपरफूड्स' मानता है. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ, सलाद या ताजा घर के बने रस जैसे व्यंजनों में संतरे शामिल कर सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नारंगी को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

7. लौंग


विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, लौंग ब्लड शुगर स्पाइक्स की जांच में मदद करता है और इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देता है. लौंग का अर्क इंसुलिन के स्राव को बढ़ाने में मदद कर सकता है और इंसुलिन के लिए शरीर की प्रतिक्रिया में सुधार करता है. आप सुबह के चाय के कप में लौंग को शामिल कर सकते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.