Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए अद्भुत हैं ये 5 पावर फूड्स, इनके पोषक तत्व शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!

Best Foods For Diabetics: सही तरीके से इलाज न होने पर डायबिटीज जानलेवा हो सकता है. यह आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और आपको भीतर से कमजोर करता है. आपको डायबिटीज से लड़ने के लिए अपने खाने की आदतों को अपग्रेड करने की जरूरत है. खासकर डायबिटीज डाइट में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने वाले फूड्स को शामिल करना जरूरी है.

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए अद्भुत हैं ये 5 पावर फूड्स, इनके पोषक तत्व शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!

Diabetes Diet:

खास बातें

  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए टमाटर का सेवन करें.
  • केल भी डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी सब्जी है.
  • शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए अपनी डाइट में बीन्स शामिल करें.

Foods To Eat In Diabetes: डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जिसमें आपका ब्लड शुगर लेवल असामान्य रूप से बढ़ जाता है, जिससे आपके शरीर के विभिन्न अंग प्रभावित होते हैं. इंसुलिन का अपर्याप्त उत्पादन डायबिटीज का मुख्य कारण है. ऐसे में डायबिटीज रोगियों के लिए फूड्स (Foods For Diabetes Patients) पर विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. डायबिटीज आपके स्वास्थ्य पर विभिन्न प्रकार के प्रभाव डाल सकते हैं. एक बार जब आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है, तो उसे मैनेज करना मुश्किल हो सकता है. हाई ब्लड शुगर लेवल के लक्षणों में बार-बार पेशाब आना, वजन कम होना, धुंधली दृष्टि, अत्यधिक थकान और बढ़ती प्यास और भूख शामिल हैं. महिलाओं में डायबिटीज के लक्षण यीस्ट इंफेक्शन, योनि सूखापन और मूत्र पथ के संक्रमण का कारण बन सकते हैं. 

डायबिटीज में सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आपको अपनी लाइफस्टाइल और आपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. अगर आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो आपको हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. आपको डायबिटीज से लड़ने के लिए अपने खाने की आदतों को अपग्रेड करने की जरूरत है. खासकर डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने वाले फूड्स को शामिल करना जरूरी है. कुछ फूड्स डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. यहां ऐसे 5 फूड्स है जो कारगर तरीके से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए गजब हैं ये फूड्स | These Foods Are Wonderful To Control Diabetes

1. टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन होता है जो डायबिटीज सहित कई पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करता है. यह बहुत कम जीआई वाला फूड्स है जो डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत जरूरी है. टमाटर एक गैर-स्टार्ची फूड्स है जिसका मतलब है कि यह ब्लड शुगर के रोगियों के लिए बेहतरीन है. न केवल डायबिटीज की स्थिति के लिए बल्कि डायबिटीज के साथ आने वाली स्वास्थ्य जटिलताओं के लिए भी टमाटर का सेवन बेहद लाभकारी है.

nl0vntloDiabetes Diet: टमाटर ब्लड शुगर के रोगियों के लिए बेहतरीन है.

2. संतरा

संतरे खट्टे फूड्स हैं जो फाइबर से भरपूर होते हैं. आप या तो फल खा सकते हैं या संतरे का रस पी सकते हैं. इस मामले में दोनों फायदेमंद हैं. अगर आप रस पीना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसमें कोई चीनी नहीं मिलाते हैं. खट्टे फलों में डायबिटीज के खतरे को कम करने की क्षमता होती है.

3. बीन्स

बीन्स प्रकृति में बेहद पौष्टिक हैं. इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं जो आपको डायबिटीज से लड़ने के लिए जरूरी पोषक तत्वों की सही मात्रा प्रदान करते हैं. बीन्स का जीआई स्कोर कम होता है, इसलिए ये डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी मानी जाती हैं. यह उन सभी जटिलताओं से बचाता है जो आपके शरीर से गुजरती हैं जब आप हाई ब्लड शुगर लेवल से पीड़ित होती हैं.

4. केल

अन्य पत्तेदार हरी सब्जियों के साथ केल डायबिटीज के लिए सबसे अच्छा शक्ति भोजन है. इसमें विटामिन ए और विटामिन के होता है. इसमें एक टन पोषक तत्व होते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी बनाए रख सकते हैं. इसे सुपरफूड माना जाता है. लोग केल का सेवन या तो पका कर करते हैं या फिर उबला हुआ. कुछ लोग केल का जूस पीना पसंद करते हैं क्योंकि यह अधिक प्रभावी होता है और सब्जी खाने की तुलना में तेजी से काम करता है.

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Diabetes Diet: केल का सेवन डायबिटीज में काफी लाभकारी है 

5. नट्स / सीड्स


अखरोट और फ्लैक्ससीड्स जैसे नट्स में फाइबर, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरे होते हैं. ये न केवल डायबिटीज के लिए बल्कि आपके हृदय स्वास्थ्य और कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लिए भी अच्छे हैं. अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो आपको हमेशा अपने साथ नट्स ले जाने चाहिए क्योंकि वे आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. जो लोग नट्स खाते हैं उन्हें डायबिटीज होने का खतरा कम होता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.