Food To Reduce Uric Acid: गठिया से हैं परेशान, तो यूरिक एसिड घटाने के लिए अर्थराइटिस के मरीज इन 4 चीजों का करें सेवन!

What To Eat In Uric Acid: गठिया या अर्थराइटिस (Arthritis) में जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न होने लगती है. बीमारी बढ़ने पर उठने-बैठने में परेशानी होती है. साथ ही कुछ लोग बिस्तर ही पकड़ लेते हैं. ऐसे में यूरिक एसिड घटाने के उपाय (Ways To Reduce Uric Acid) करने जरूरी है. अगर शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ जाता है तो गठिया के साथ-साथ कई और समस्याएं भी हो सकती है.

Food To Reduce Uric Acid: गठिया से हैं परेशान, तो यूरिक एसिड घटाने के लिए अर्थराइटिस के मरीज इन 4 चीजों का करें सेवन!

What To Eat In Uric Acid: गठिया में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए खट्टी चीजों का सेवन करें

खास बातें

  • शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से गठिया की बीमारी हो सकती है.
  • गठिया में जोड़ों में दर्द, सूज और अकड़न हो जाती है.
  • यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इन चीजों का सेवन करें.

Food To Reduce Uric Acid: गठिया की स्थिति तब पैदा होती है जब शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) मात्रा बढ़ने लगती है. गठिया या अर्थराइटिस (Arthritis) में जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न होने लगती है. बीमारी बढ़ने पर उठने-बैठने में परेशानी होती है. साथ ही कुछ लोग बिस्तर ही पकड़ लेते हैं. ऐसे में यूरिक एसिड घटाने के उपाय (Ways To Reduce Uric Acid) करने जरूरी है. अगर शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ जाता है तो गठिया के साथ-साथ कई और समस्याएं भी हो सकती है. कुछ लोग सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड को कम कैसे करें? (How To Reduce Uric Acid) ऐसे लोगों को यूरिक एसिड को कंट्रोल करने वाले फूड्स (Foods That Control Uric Acid) का सेवन करने की सलाह दी जाती है. कुछ फूड्स हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल (Control Uric Acid) करने में मदद कर सकते हैं. ऐसे फूड्स को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर गठिया से राहत पा सकते हैं.

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण कार्डियोवस्कुल बीमारियों और मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा बढ़ता है और आप मोटापे के शिकार भी हो सकते हैं. ऐसे में यूरिक एसिड कम करने के तरीके अपना कर खुद को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. यहां 5 फूड्स के बारे में बताया गया है जो नेचुरल तरीके से यूरिक एसिडि को कम करने में मदद  कर सकते हैं. 

गठिया में यूरिक एसिड को कम करते हैं ये फूड्स | These Foods Reduce Uric Acid In Arthritis

1. लो-फैट डेयरी प्रोडक्ट्स

यूरिक एसिडो को कम करने के लिए आप रोजाना लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं. छाछ, लो-फैट दूध से बना दही और लो-फैट वाला दूध का सेवन करने से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है. दूध में काफी मात्रा में प्रोटीन लैक्टाबुमिन और सेजियन होते हैं, जो यूरिक एसिड को कम करने में काफी मददगार हो सकते हैं. ध्यान रखें किए एक दिन में बहुत ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन न करें.

fhj9nntgFood To Reduce Uric Acid: बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है

2. खट्टे फल

यूरिक एसिड को कम करने के लिए खट्टे फलों का सेवन किया जा सकता है. खट्टे फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो न सिर्फ हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकता है बल्कि यूरिक एसिड को भी कम करने में मदद कर सकता है.  विटामिन सी के लिए मौसमी, संतरा, नींबू, धनिया, पुदीना, आंवला, अमरूद, करौंदा का सेवन किया जा सकता है. इन्हें अपनी रोजाना की डाइट में जरूर शामिल करें. 

3. ब्लैक कॉफी

कई शोधों में सामने आया है कि ब्लैक कॉफी का सेवन करने से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है. ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड नाम का एक खास एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो इंसुलिन रेजिस्टेंस को बेहतर बना सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि ब्लैक कॉफी में दूध न मिलाएं और इसका ज्यादा सेवन न करें. क्योंकि यह डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती है. 

2crujfh8

4. खूब पानी पिएं


अगर आप अच्छी मात्रा में पानी पीते हैं तो यूरिक एसिड को काफी हद तक कंट्रोल में रखा जा सकता है. खूब पानी पीने से गठिया के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. ऐसी चीजों का ज्यादा सेवन करें जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करें. इसके साथ हल्की एक्सरसाइज करें और जूस या कोई भी हेल्दी ड्रिंक का सेवन करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.