Food For Piles: पाइल्स की समस्या से कारगर तरीके से लड़ने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 फूड्स!

What To Eat In Piles: बाबासीर किसी के लिए भी बुरे सपने जैसा हो सकता है. बाबासीर यानि पाइल्स (Piles) में खानपान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. बाबासीर के लिए फूड्स (Food For Piles) का चुनाव करना एक टास्क की तरह हो सकता है. जो लोग सवाल करते है कि बाबासीर में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Piles) उनके यहां बाबासीर में खाए जाने वाले फूड्स की लिस्ट दी गई है.

Food For Piles: पाइल्स की समस्या से कारगर तरीके से लड़ने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 फूड्स!

Food For Piles: बाबासीर से लड़ने के लिए इन 6 चीजों का रोजाना करें सेवन

खास बातें

  • बाबासीर की समस्या से राहत पाने के लिए इन 6 फूड्स को डेली खाएं.
  • फाइबर से भरपूर ये 6 फूड्स दिलाएं पाइल्स से राहत.
  • जड़ वाली सब्जियों का सेवन पाइल्स में मददगार हो सकता है.

Food To Eat In To Piles: बाबासीर किसी के लिए भी बुरे सपने जैसा हो सकता है. बाबासीर यानि पाइल्स (Piles) में खानपान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. बाबासीर के लिए फूड्स (Food For Piles) का चुनाव करना एक टास्क की तरह हो सकता है. जो लोग सवाल करते है कि बाबासीर में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Piles) उनके यहां बाबासीर में खाए जाने वाले फूड्स की लिस्ट दी गई है. पाइल्स में गुदा या मलाशय में मौजूद आसपास की नसों में सूजन आ जाती है. यह सूजन मलाशय के अंदर या गुदा के आसपास दिखाई दे सकती है. ऐसा आमतौर पर स्टूल पास करने के दौरान तनाव की वजह से होता है. पाइल्स से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Piles) कई हैं, लेकिन कुछ फूड्स काफी मददगार हो सकते हैं. मलाशय के मुख में छोटे-छोटे मस्से होते हैं, इनमें से कुछ मस्से फूलकर बड़े हो जाएं तो काफी परेशानी होती है. ये मस्से पहले कठोर होना शुरू होते हैं, जिससे गुदा में कोचन और चुभन-सी होने लगती है. ऐसी स्थिति होते ही व्यक्ति को सतर्क हो जाना चाहिए.

पाइल्स के प्रकार इस बात पर निर्भर करता है कि वह मलाशय के किस हिस्से में हुआ है. बवासीर के साथ अक्सर दर्द, कोमलता, रक्तस्राव और तीव्र खुजली होती है. आज के समय में कई तरह की दवाइयां और सर्जरी से बवासीर का इलाज (Treatment Of Piles) बड़े ही आसानी से किया जा सकता है, लेकिन बाबासीर डाइट (Piles Diet) में कुछ चीजों को शामिल कर इस समस्या से राहत मिल सकती है. यहां ऐसे 6 फूड्स के बारे में बताया गया है जो बबासीर से लड़ने में मदद कर सकते हैं...

बाबासीर में ये 6 फूड्स खाने से मिलेगी राहत | Eating These 6 Foods In Piles Will Provide Relief

1. फलियां

बवासीर से बचने या रोकने की कोशिश करते समय आपको पर्याप्त फाइबर का सेवन करना चाहिए. आप भोजन से दो प्रकार के फाइबर प्राप्त कर सकते हैं - घुलनशील और अघुलनशील. जबकि घुलनशील प्रकार आपके पाचन तंत्र में एक जेल बनाता है. अघुलनशील फाइबर आपके मल को थोक करने में मदद करता है. फलियां में सेम, दाल, मटर, सोयाबीन, मूंगफली, और छोले शामिल हैं.

0ci30jcg

Food To Eat In To Piles: पाइल्स की समस्या से राहत पाने के लिए फलियों का करें सेवन

2. साबुत अनाज

फलियां की तरह, साबुत अनाज पोषण का पावरहाउस हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अपने रोगाणु, चोकर और एंडोस्पर्म को बनाए रखते हैं, जो फाइबर जैसे लाभकारी घटकों से भरे होते हैं. साबुत अनाज विशेष रूप से अघुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं. यह आपके पाचन को बहतर बनाने में मदद कर सकता है. जो बवासीर से जुड़े दर्द और परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है.

3. सब्जियां

ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, अरुगुला, बॉक चोय, केल, मूली, शलजम और गोभी बाबासीर लड़ने में मददगार हो सकती हैं. जबकि वे मुख्य रूप से अपने एंटीकैंसर गुणों के लिए जाने जाते हैं, वे अघुलनशील फाइबर की प्रभावशाली मात्रा भी देते हैं. यह आपके मल को बड़ा करने और आपको नियमित रखने का काम करता है. ये सभी कब्ज की समस्या से भी राहत दिला सकते हैं.

4. जड़ वाली सब्जियां

शकरकंद, शलजम, बीट, रुतबागा, गाजर, और आलू जैसी जड़ वाली सब्जियां पोषण से भर रही हैं. वे आंत-स्वस्थ फाइबर से भरपूर होते हैं. ध्यान रखें कि फाइबर का अधिकांश हिस्सा त्वचा में कठोर होता है, इसलिए जब तक आप उनका आनंद नहीं लेते, तब तक इसे छोड़ दें. इससे आपको पाइल्स में काफी मदद मिल सकती है.

qmu8efmg

Food To Eat In Piles: बाबासीर में जड़ वाली सब्जियों का सेवन बढ़ाना चाहिए 

5. अजवाइन

यह आपके मल को नरम करता है और तनाव की जरूरत को कम करता है. अजवाइन के पानी का सेवन पाइल्स से लड़ने में मददगार हो सकता है. अजवाइन को कई और चीजों के साथ जोड़कर भी सेवन किया जा सकता है. अजवाइन पाचन को बेहतर करने में भी काफी लाभकारी माना जाता है.

6. खीरा और खरबूजे


खीरे और खरबूजे का सेवन कर भी आप पाइल्स से राहत पा सकते हैं. ये पाचन तंत्र में फाइबर और पानी लाने के लिए स्वादिष्ट तरीके हैं. ये दोनों फाइबर के बहुत बड़े स्रोत हैं. इनका सेवन न सिर्फ पाचन को इंप्रूव किया जा सकता है बल्कि पेट की कई समस्याओं से लड़ने में भी मदद मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.