Flaxseed For Constipation: कब्ज का रामबाण इलाज है अलसी, जानें कैसे करना है फ्लैक्सीड्स का सेवन

Home Remedies For Constipation: कई सिंथेटिक रेचक उत्पाद कब्ज से छुटकारा दिलाने का वादा करते हैं, लेकिन कब्ज के लिए अलसी का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है. इस नेचुरल उपचार के स्वास्थ्य के लिए कई फायदे हैं. जानें कब्ज से राहत पाने के लिए अलसी का सेवन कैसे करें.

Flaxseed For Constipation: कब्ज का रामबाण इलाज है अलसी, जानें कैसे करना है फ्लैक्सीड्स का सेवन

Home Remedies For Constipation: अलसी के सेवन से आपको शानदार स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

खास बातें

  • अलसी में फाइबर होता है जो कब्ज से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद है.
  • अलसी का सेवन करने से आपको शानदार स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.
  • अलसी में ओमेगा -3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है.

How To Get Rid Of Constipation: सन के पौधे के छोटे, सुनहरे-भूरे रंग के बीज (लिनम यूसिटाटिसिमम) 'जिसे आप अलसी या फ्लैक्सीड्स के रूप में भी जानते हैं. वे फाइबर से भरपूर होते हैं, खासकर इनमें अघुलनशील फाइबर होता है जो कब्ज से छुटकारा दिलाने के साथ कई स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं. अगर आप रोजाना अलसी का सेवन करते हैं तो आपको शानदार स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. ये संकुचन और मल त्याग को ट्रिगर कर सकता है. इनमें म्यूसिलेज नामक एक घुलनशील फाइबर भी होता है, जो पानी से बांधकर एक जेल बनाता है जो मूवमेंट को नरम रखता है. अलसी को कब्ज के घरेलू उपचारों में शामिल किया जा सकता है. अगर आप रोजाना इसके सेवन करते हैं तो आपको कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों को पाने में मदद मिल सकती हैं. इसे घरेलू उपचारों की लिस्ट में शामिल करना एक बेहतरीन विचार है.

अलसी आपके लिए और क्या कर सकती है? | What Else Can Flaxseed Do For You?

कब्ज को ठीक करना अलसी के लाभों में से केवल एक है. कब्ज के इलाज के अलावा, पारंपरिक रूप से अलसी के बीजों का उपयोग खांसी, सर्दी और त्वचा की जलन के इलाज के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता था. अलसी आपके लिए फायदेमंद ओमेगा -3 फैटी एसिड और लिग्नान नामक लाभकारी पौधों के यौगिकों में भी समृद्ध है. शोध बताते हैं कि ये हृदय रोग, कमजोर हड्डियों के जोखिम को कम करने और स्तन, प्रोस्टेट और त्वचा के कैंसर के विकास पर ब्रेक लगाने में भूमिका निभा सकते हैं.

कब्ज का इलाज करने के लिए अलसी का सेवन कैसे करें? | How To Consume Flaxseed To Treat Constipation

पानी, दूध या फलों के रस में कुछ अलसी (2 बड़े चम्मच) मिलाएं और पिएं. दिन में 2 से 3 बार लें और आंतों की परेशानी से बचने के लिए अधिक तरल पदार्थ पिएं. अलसी दवाओं के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकती है, इसलिए कोई भी दवा लेने से पहले या बाद में 1 घंटे के भीतर इसका इस्तेमाल न करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.