बालों पर इस तरह लगा लीजिए मेथी के बीज होने लगेंगे लंबे और घने, सफेद बालों को कर देगा जड़ से काला

Fenugreek Seeds For Hair: मेथी के बीज बालों के लिए कमाल कर सकते हैं. बालों की ग्रोथ बढ़ाने हो या सफेद बालों को काला करना हो मेथी में कुछ चीजों को मिलाकर लगाने से चमत्कारिक लाभ मिल सकते हैं. यहां जानें मेथी के बीजों को बालों पर लगाने के 3 तरीके.

बालों पर इस तरह लगा लीजिए मेथी के बीज होने लगेंगे लंबे और घने, सफेद बालों को कर देगा जड़ से काला

Hair Care Tips: मेथी के बीज बालों का झड़ना रोकने के साथ हेयर ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं.

Methi hair mask: मेथी के बीज जिन्हें मेथी दाना भी कहा जाता है. ये बालों का झड़ना रोकने में बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. इन मेथी के बीजों में बालों को दोबारा उगाने की क्षमता होती है. मेथी के बीजों का उपयोग हेयर मास्क के रूप में किया जा सकता है. इन्हें बालों पर तेल के साथ या पेस्ट के रूप में लगाया जा सकता है. सफेद बालों को काला करने में मदद करने के लिए मेथी के बीज काफी फायदेमंद माने जाते हैं. बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में भी मेथी के बीज काफी फायदेमंद माने जाते हैं. यहां जानिए बालों के लिए मेथी के बीज के फायदे और इन्हें बालों पर इस्तेमाल करने का आसान तरीका.

1. झड़ते बालों के लिए मेथी के दानों का हेयर मास्क

बालों के झड़ने को कंट्रोल करने में मदद करने के लिए मेथी के बीजों का हेयर मास्क तैयार किया जा सकता है. यहां मेथी के बीज से हेयर मास्क बनाने की विधि दी गई है जिसे आप आजमा सकते हैं.

चाय में डालें ये 4 चीजें, अपच और एसिडिटी चुटकियों में हो जाएगी गायब, पेट रहेगा हेल्दी

एक कप मेथी दाना लें और उन्हें रात में पानी में भिगो दें. इसे रात भर के लिए रख दें. इन्हें पानी से फूलने दीजिए. अगले दिन उन मेथी के दानों को लें और उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को धीरे से स्कैल्प पर लगाएं. अपने सिर पर मेथी के बीज का पेस्ट लगाते समय सावधानी बरतें. मेथी के दानों के इस पेस्ट को स्कैल्प पर एक घंटे तक लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. गुनगुना पानी बिना किसी परेशानी के पेस्ट से आसानी से छुटकारा पाने में मदद करेगा. हालांकि शैंपू करने की जरूरत नहीं है, अगर आप चाहें तो माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें.

बालों पर मेथी दाना का पेस्ट लगाने के फायदे

  • यह बालों के झड़ने को कंट्रोल करता है.
  • यह उपचार बालों के दोबारा उगने में मदद कर सकता है.
  • यह बालों को पहले से अधिक चमकदार और घना बनाता है.
  • यह स्कैल्प इंफेक्शन को ठीक करता है.

2. नारियल के तेल के साथ मेथी के बीज का उपयोग करें

मेथी के बीज का एक अन्य उपयोग इसके अर्क को नारियल के तेल के साथ मिलाना है. इस तरह तेल मेथी के बीज के गुणों से भरपूर हो जाता है, इसलिए आपको नारियल के तेल के साथ-साथ मेथी के बीज दोनों का दोगुना लाभ मिलता है. एक बड़ा चम्मच शुद्ध नारियल तेल लें और उसमें 2 चम्मच मेथी के बीज मिलाएं. नारियल तेल और मेथी के दानों को भूरा लाल होने तक उबालें. तेल को गुनगुने तापमान तक ठंडा होने दें जब यह ठंडा हो जाए तो तेल लें और इसमें से बीज निकाल दें.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं और बालों को गिरने से रोकना है तो डाइट में आज ही शामिल करें ये पोषक तत्व

ptjgpqko

रात में इस हल्के गर्म तेल का उपयोग अपने सिर की मालिश करने के लिए करें. फिर से नरम रहने की कोशिश करें क्योंकि सिर की त्वचा को बहुत ज्यादा रगड़ने से तेल अंदर चला जाता है, जिससे टूटने और खुरदरेपन के कारण बाल अधिक झड़ने लगते हैं. तेल को रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह शैम्पू कर लें. इसे हफ्ते में 2 बार आजमाना चाहिए.

मेथी के बीजों को तेल में मिलाकर उपयोग करने के फायदे

  • यह तेल बालों के झड़ने और झड़ने की समस्या को ठीक करने में मदद करता है.
  • यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है.
  • यह समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या दूर कर सकता है.
  • बाल चिकने हो सकते हैं.
  • यह सिर की ड्राई खुजली और रूसी को ठीक कर सकता है.

3. मेथी दाना पाउडर और अंडे की जर्दी का प्रयोग करें

आप मेथी के बीज के पेस्ट को अंडे की जर्दी के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको एक कप मेथी के बीज को पानी में भिगोना होगा और अगले दिन इसका पेस्ट बनाना होगा. एक बार जब आपको पेस्ट मिल जाए तो इसमें एक अंडा मिलाएं. अंडे का सफेद भाग काफी पतला और फिसलन भरा होता है, इसलिए आपको इसे अच्छी तरह से मिलाना होगा. इस अंडे और मेथी के पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इसे 45 मिनट तक रखें और फिर सादे पानी से धो लें.

ठीक से साफ नहीं हो रहा है पेट तो डेली रात को खाएं ये बीज, अगले दिन से ही बाहर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

अंडे की जर्दी के साथ मेथी के बीज का प्रयोग करने के फायदे

  • यह बालों को मजबूत बनाता है.
  • बाल रेशमी और चमकदार हो जाते हैं.
  • बालों के झड़ने में मदद करता है.
  • बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है.
  • डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प का इलाज करता है.

Hair Thinning vs. Hair Loss: आपको हेयर फॉल है या हेयर थिनिंग, फर्क जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.