Father's Day 2023: अपने पापा की सेहत का कैसे रखें ख्याल? फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके

Father's Day 2023: बिजी लाइफस्टाइल के बीच शायद आपके पिता के पास अपनी फिक्र करने का समय न हो. ये कमी इस बार आप पूरी कीजिए. उनकी सेहत का ख्याल रख कर. क्या खास कर सकते हैं चलिए जानते हैं.

Father's Day 2023: अपने पापा की सेहत का कैसे रखें ख्याल? फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके

Fathers Day 2023: फादर्स डे 18 जून को मनाया जाएगा.

Father's Day 2023: पिता जो साए की तरह आपके साथ चलते हैं. हो सकता है कि वे कभी कभी आपके लिए सख्त हों लेकिन उनके दिल में छुपा होता है आपके लिए ढेर सारा प्यार. फादर्स डे के मौके पर क्यों न कुछ ऐसा करें कि पिता के दिल की हिफाजत भी कर सकें और उन्हें लंबी सेहतमंद जिंदगी भी मिल सके. बिजी लाइफस्टाइल के बीच शायद आपके पिता के पास अपनी फिक्र करने का समय न हो. ये कमी इस बार आप पूरी कीजिए. उनकी सेहत का ख्याल रख कर. कभी उन्हें मोटिवेट करें और कभी खुद ही उनके हेल्थ के लिए कुछ खास करें. क्या खास कर सकते हैं चलिए जानते हैं.

पापा की सेहत का ख्याल रखने के तरीके | Tips To Keep Your Father Healthy

हेल्दी डाइट दें

आप अगर इतने बड़े हो चुके हैं कि पापा क्या खा रहे हैं क्या नहीं ये समझ सकें. तो, जाहिर तौर पर आपके पिता की उम्र भी इतनी हो गई होगी कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा हेल्दी डाइट की जरूरत हो. ये जिम्मेदारी आप संभाल सकते हैं और ध्यान रखें कि उन्हें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट्स रोज खाने को मिलें.

हाइड्रेशन का रखें ध्यान

पानी हर उम्र की जरूरत है. बिजी रहते हुए हो सकता है पापा बार-बार पानी पीना भूल जाते हों. उन्हें निश्चित समय पर पानी पीने की याद दिलाते रहें और मोटिवेट करें कि वो खूब पानी पीते रहें.

पेट पर फैट जमने से कमर हो गई है चौड़ी, तो 15 दिनों तक हर रोज खाएं ये 5 चीजें, 34 से 28 हो जाएगी कमर

drink water on an empty stomach every morning

Photo Credit: iStock

एक्सरसाइज के लिए मोटिवेट करें

ये रूटीन बनाना भी जरूरी है. ऑफिस, घर और बाहर के काम से स्ट्रेस भी बढ़ता है और फिजिकल हेल्थ पर भी असर पड़ता है, जिससे बचने का एक ही तरीका है किसी भी तरह का वर्कआउट करना. पिताजी को इसके लिए मोटिवेट तो करें.

पूरी नींद लें

ये भी जरूरी है कि आपके पिता रोज कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लें. बच्चों की फिक्र में अक्सर माता पिता की नींद उड़ जाती है. पहले तो खुद पर उनका भरोसा जगाएं ताकि वो चैन की नींद सो सकें.

रात में सिर पर लगाकर छोड़ दें ये होममेड तेल, तेजी से उगने लगेंगे नए बाल, घर पर इस आसान तरीके से बनाएं

हेल्थ चेकअप करवाएं

समय समय पर पिताजी का हेल्थ चेकअप जरूर करवाएं. कोलेस्ट्रोल, लिपिड प्रोफाइल के अलावा रेगुलर ईसीजी भी करवाएं. ताकि, उनके दिल का हाल भी पता चलता रहे.

Jaggery Benefits: गुड़ खाने के फायदे | Eating Jaggery Empty Stomach

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com