How to Lose Weight Fast: तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये टिप्स

Weight Loss Tips: वजन घटाना उतना भी आसान नहीं, जितना यह सोचने और सुनने में लगता है. कई बार ऐसा होता है कि तमाम कोशिशें के बावजूद वजन कम नहीं होता. तो अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो यहां हम आपको बताते हैं ऐसे छोटे-छोटे टिप्‍स, जो वजन को कंट्रोल करने में करेंगे मदद - 

How to Lose Weight Fast: तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये टिप्स

Weight Loss: ऐसे छोटे-छोटे टिप्‍स, जो वजन को कंट्रोल करने में करेंगे मदद.

खास बातें

  • वजन घटाने (Weight Loss) में फायदा दे सकता है यह सुपरफूड्स.
  • तेजी से अंदर करना है पेट तो करें इस एक चीज का सेवन.
  • पेट की चर्बी (Belly Fat) कम करने के लिए खाएं ये तीज, घटेगा वजन.

वेट लॉस करना अगर आपके लिए जरूरी है और आपका वजन बहुत ज्यादा है या आप मोटापे से परेशान हैं, तो यकीनन आप वजन कम करने के लिए बेहद मेहनत कर रहे होंगे. वजन कम करने से जहां एक और फिटनेस बरकरार रहती है वहीं मोटापा आपको कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है. लेकिन वजन घटाना उतना भी आसान नहीं, जितना यह सोचने और सुनने में लगता है. कई बार ऐसा होता है कि तमाम कोशिशें के बावजूद वजन कम नहीं होता. तो अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो यहां हम आपको बताते हैं ऐसे छोटे-छोटे टिप्‍स, जो वजन को कंट्रोल करने में करेंगे मदद - 

तेजी से वजन कम करने के लिए टिप नंबर 1: डाइट में से पोषक तत्‍वों को न हटाएं. ब्रेकफास्‍ट करना न भूलें. ब्रेकफास्‍ट में फाइबर भरपूर आहार को जगह दें. इसमें फल और अपने पसंदीदा फलों को शामिल करें.

तेजी से वजन कम करने के लिए टिप नंबर 2: आहार में बहुत ज्यादा फैट को शामिल न करें. लाइट डाइट लें. अंकुरित दालों को अपनी डाइट में जगह दें. प्रोटीन के लिए अपने आहार में सही जगह बनाएं. शरीर में प्रोटीन की मात्रा की कमी नहीं होगी और वज़न भी घटने लगेगा.

तेजी से वजन कम करने के लिए टिप नंबर 3: फ्राईड चीजों से दूरी बना लें. तली हुई चीज़ें जैसे- आलू के चिप्‍स, कुकीज से दूरी बना लें. 

तेजी से वजन कम करने के लिए टिप नंबर 4: अपने लिए फिटनेस रिजॉल्यूशन बनाएं. यह जरूरी है. रिजॉल्यूशन ऐसा बनाएं जिसे पाना आपके लिए आसान न हो. इसे पूरे करने के फेर में आप आप काफी कुछ हांसिल कर पाएंगे. 

तेजी से वजन कम करने के लिए टिप नंबर 5: वज़न घटाने के लिए भोजन तो संतुलित होना चाहिए. इसके साथ ही साथ आपको एक्‍सरसाइज भी जरूर करनी चाहिए. आप कोई भी एक्सरसाइज कर सकते हैं. जैसे अगर आपको स्विमिंग पंसद है, तो आप स्विमिंग कर सकते हैं. आप मॉर्निंग वॉक, जॉगिंग, स्किपिंग भी कर सकते हैं. आप चाहें तो वजन कम करने के लिए योग का सहारा भी ले सकते हैं.



क्‍या होता है मोटापा, क्‍यों और किसे होता है, मोटापे और ओवरवेट में फर्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com