आपके शरीर पर ठहर जाएगी हर किसी की नजर, बस सुबह करें ये 4 काम, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

Health Tips: योग शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित करने में मदद करता है. योग का अभ्यास करने से बॉडी स्ट्रक्चर में सुधार सकता है, त्वचा में नई ऊर्जा आती है और चेहरे पर चमक आती है. यहां कुछ योग हैं जो काफी मददगार हो सकते हैं.

आपके शरीर पर ठहर जाएगी हर किसी की नजर, बस सुबह करें ये 4 काम, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

Yoga For Health: शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद है योग.

Morning Yoga For Health: योग एक प्राचीन भारतीय प्रथा है जो हमारे शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित रखने के लिए जानी जाती है. कई आसनों का अभ्यास करने से हम अपने शरीर को हेल्दी और तंदरुस्त रख सकते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ खास योग का प्रयोग करके हम न केवल शारीरिक स्वस्थ्य को बनाए रख सकते हैं, बल्कि एक चमकदार त्वचा को भी पा सकते हैं? जी हां, ऐसे योग हैं जिन्हें अपनाकर हम एक फिट शरीर और ग्लोइंग स्किन प्राप्त कर सकते हैं. यहां उनकी लिस्ट दी गई है.

यह भी पढ़ें: बाहर निकलता जा रहा है पेट, तो बेलगाम वजन को रोकने और मोटा पेट कम करने में मदद पाने के लिए रोज करें ये 5 काम

सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar)

सूर्य नमस्कार एक प्राचीन योगासन है जो सूर्य के समर्थ ऊर्जा के साथ साथ हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है. इसका नियमित अभ्यास करने से हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और त्वचा की रक्षा होती है. सूर्य नमस्कार को सवेरे को सूर्य को प्रणाम करने के रूप में किया जाता है जो हमें सकारात्मक ऊर्जा देता है.

उत्तानासन (Uttanasana)

यह योग आसन हमारी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. इसका नियमित अभ्यास करने से हमारे चेहरे पर चमक आती है और त्वचा की सेल्स नष्ट होती है, जिससे चमकदार और हेल्दी स्किन मिलती है.

यह भी पढ़ें: इन 6 लोगों को नहीं दी जाती ग्रीन टी पीने की सलाह, हो सकते हैं कई गंभीर नुकसान, लाइन से यहां पढ़िए

भुजंगासन (Bhujangasana)

यह आसन हमारे पेट और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और पेट की चर्बी को कम करता है. इसका नियमित अभ्यास करने से हमारे चेहरे पर चमक आती है और त्वचा की रंगत में सुधार होता है.

उत्तानपादासन (Uttanpadasana)

यह आसन हमारे पेट की चर्बी को कम करता है और पेट को हेल्दी बनाता है. इसका नियमित अभ्यास करने से हमारी त्वचा में चमक आ सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)