इन 6 लोगों को नहीं दी जाती ग्रीन टी पीने की सलाह, हो सकते हैं कई गंभीर नुकसान, लाइन से यहां पढ़िए

Green Tea Side Effects: ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन क्या आप जानते ह कि इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं? कुछ लोगों को ग्रीन टी का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. यहां जानिए किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए ग्रीन टी.

इन 6 लोगों को नहीं दी जाती ग्रीन टी पीने की सलाह, हो सकते हैं कई गंभीर नुकसान, लाइन से यहां पढ़िए

Green Tea Side Effects: क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी से कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं

Green Tea Peene Ke Nuksan: आजकल हर कोई हेल्दी रहने के लिए नेचुरल उपायों पर भरोसा करता है. ग्रीन टी इस लिस्ट में सबसे ऊपर है. ग्रीन टी को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. ग्रीन टी में बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके सेवन से कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं? हर चीज फायदे और कुछ नुकसानों के साथ आती है. ग्रीन टी के साथ भी कुछ ऐसा ही है. हालांकि ग्रीन टी को सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है, लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है. यहां जानिए क्यों?

इन लोगों को ग्रीन टी पीने से नुकसान हो सकता है | These People May Be Harmed By Drinking Green Tea

कैफीन को लेकर सेंसिटिव लोग: ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा होती है जो किसी व्यक्ति की नींद को प्रभावित कर सकती है. ऐसे लोगों को जिन्हें कैफीन से सेंसिटिविटी हो, ग्रीन टी की बजाय लो कैफीन वाले टी का सेवन करना चाहिए.

गठिया या किडनी समस्याएं: ग्रीन टी में मौजूद ऑक्सलेट्स गठिया और किडनी के पेशेंट्स के लिए हानिकारक हो सकते हैं. इसलिए, उन्हें डॉक्टर की सलाह से ही हरी टी का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: बाहर निकलता जा रहा है पेट, तो बेलगाम वजन को रोकने और मोटा पेट कम करने में मदद पाने के लिए रोज करें ये 5 काम 

हार्ट डिजीज: ग्रीन टी में मौजूद कैफीन हार्ट रिलेटड प्रोब्लम्स के लिए ज्यादा हानिकारक हो सकता है. इसलिए, हार्ट रोगियों को अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए कि वे कितनी मात्रा में ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.

गर्भावस्था और स्तनपान: गर्भवती और स्तनपान करा रही महिलाओं को बहुत ज्यादा कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए, जो ग्रीन टी में पाया जाता है. यह बच्चे ग्रोथ पर असर डाल सकता है.

थायराइड समस्याएं: थायराइड की समस्या वाले लोगों को ग्रीन टी का सेवन सीमित करना चाहिए, क्योंकि यह थायराइड के कामकाज पर प्रभाव डाल सकता है.

यह भी पढ़ें: चेहरे को ग्लोइंग और मक्खन जैसा कोमल बनाने में मददगार है केले का छिलका, यहां जानें स्किन पर लगाने का सही तरीका

एलर्जी: कुछ लोग ग्रीन टी से एलर्जी हो सकती हैं. ऐसे लोगों को इसे नहीं पीना चाहिए और अन्य विकल्पों का सहारा लेना चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)