एक इंजेक्शन से कैंसर का इलाज करने वाला दुनिया का पहला देश बना इंग्लैंड, लगेगा सिर्फ 7 मिनट का समय

एनएचएस इंग्लैंड ने कहा कि इम्यूनोथेरेपी, एटेजोलिजुमाब से इलाज करने वाले सैकड़ों एलिजिबल पेशेंट्स को "अंडर द स्किन" इंजेक्शन दिया जाएगा, जिससे कैंसर के इलाज के लिए समय बचेगा.

ब्रिटेन की गवर्नमेंट नेशनल हेल्थ सर्विस दुनिया में पहली होगी जो इंग्लैंड में सैकड़ों रोगियों को कैंसर का इलाज करने वाला इंजेक्शन पेश करेगी, जिससे इलाज के लिए समय मिल जाएगा. मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) से अप्रूवल के बाद, एनएचएस इंग्लैंड ने मंगलवार को कहा कि इम्यूनोथेरेपी, एटेजोलिजुमाब से इलाज करने वाले सैकड़ों एलिजिबल रोगियों को "अंडर द स्किन" इंजेक्शन दिया जाएगा, जिससे कैंसर टीमों के लिए ज्यादा समय बचेगा.

ये 5 संकेत बताते हैं कि आपके शरीर में है विटामिन के की कमी, आप भी कर लीजिए नोटिस

इलाज के लिए बचेगा ज्यादा समय:

वेस्ट सफोल्क एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट के सलाहकार ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ अलेक्जेंडर मार्टिन ने कहा, "यह मंजूरी न केवल हमें अपने मरीजों के लिए सुविधाजनक और जल्दी देखभाल प्रदान करने की अनुमति देगी, बल्कि हमारी टीमों को दिन भर में ज्यादा मरीजों का इलाज करने में सक्षम बनाएगी."

एनएचएस इंग्लैंड ने कहा कि एटेजोलिजुमैब, जिसे टेक्सेंट्रिक के नाम से भी जाना जाता है, आमतौर पर रोगियों को ड्रिप के माध्यम से सीधे उनकी नसों में दिया जाता है, जिसमें अक्सर कुछ रोगियों के लिए लगभग 30 मिनट या एक घंटे तक का समय लग सकता है जब नस तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है.

महिलाओं को गाइनी से कब मिलना चाहिए? इन 5 कंडिशन में बिल्कुल भी लापरवाही न करें

इस पूरे प्रोसेस में लगभग 7 मिनट लगते हैं:

रोश प्रोडक्ट्स लिमिटेड के मेडिकल डायरेक्टर मारियस शोल्ट्ज़ ने कहा, "वर्तमान विधि के लिए 30 से 60 मिनट की तुलना में इसमें लगभग सात मिनट लगते हैं."

एटेजोलिजुमाब - रोश कंपनी जेनेंटेक द्वारा बनाई गई एक इम्यूनोथेरेपी दवा है जो मरीज को अपने इम्यन सिस्टम को कैंसर सेल्स को खोजने और नष्ट करने के लिए सशक्त बनाती है. वर्तमान में लंग्स, ब्रेस्ट, लिवर और यूरीनरी ब्लैडर सहित कई प्रकार के कैंसर वाले एनएचएस रोगियों को ट्रांसफ़्यूजन द्वारा इलाज की पेशकश की जाती है.

हेल्दी और क्वालिटी वाली नींद लेने के लिए बनाएं ये 5 आदतें, डॉक्टर भी करते हैं इनकी सिफारिश

एनएचएस इंग्लैंड ने कहा कि उसे उम्मीद है कि इंग्लैंड में हर साल एटेजोलिजुमाब का इलाज शुरू करने वाले लगभग 3,600 रोगियों में से ज्यादातर समय बचाने वाले इंजेक्शन पर स्विच करेंगे.

लेकिन यह भी कहा कि एटेजोलिजुमैब के साथ कीमोथेरेपी लेने वाले मरीज ट्रांसफ्यूजन पर बने रह सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)