विज्ञापन
Story ProgressBack

Eid-ul-Adha 2024: बकरीद दावत पर ऐसे बनाएं बैलेंस मील, फिटनेस और सेहत दोनों रहेंगे चकाचक

Eid-ul-Adha 2024: जब बात त्यौहारों की आती है तो खाने पीने पर कंट्रोल कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है. फिटनेस का ख्याल रखना भी जरूरी है. यहां हम कुछ टिप्स बता रहे हैं कि आप कैसे ईद के मौके पर अपनी सेहत और फिटनेस का ख्याल रख सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Eid-ul-Adha 2024: बकरीद दावत पर ऐसे बनाएं बैलेंस मील, फिटनेस और सेहत दोनों रहेंगे चकाचक
इस बार Eid 2024 Date को लेकर कंफ्यूज है तो बता दें कि इस बार बकरीद 17 जून को मनाई जा रही है.

Eid-ul-Adha 2024 fitness special: ईद-उल-अजहा, जिसे बकरीद के नाम से भी जाना जाता है, इस्लाम धर्म का एक बड़ा त्योहार है. यह त्योहार पैगंबर इब्राहीम (अलैहिस्सलाम) द्वारा अल्लाह के प्रति अपने अटूट विश्वास और समर्पण को प्रदर्शित करने के लिए अपने बेटे हजरत इस्माईल (अलैहिस्सलाम) की कुर्बानी देने की कहानी से प्रेरित है. इस साल 2024 में यह त्योहार कब मनाया जाएगा? ईद 17 जून को है या 18? इस बार Eid 2024 Date को लेकर कंफ्यूज है तो बता दें कि इस बार बकरीद 17 जून को मनाई जा रही है. जब बात त्यौहारों की आती है तो खाने पीने पर कंट्रोल कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है. फिटनेस का ख्याल रखना भी जरूरी है. यहां हम कुछ टिप्स बता रहे हैं कि आप कैसे ईद के मौके पर अपनी सेहत और फिटनेस का ख्याल रख सकते हैं.

ईद पर इन तरीकों से रखें अपनी फिटनेस का ख्याल | Take care of your fitness in these ways on Eid

प्लेट में क्या रखें उसका प्लान बनाएं: अपनी प्लेट को व्यंजनों से भरने से पहले अपने खाने का प्लान बनाने के लिए कुछ समय निकालें. प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और सब्जियों के कॉम्बिनेशन का टारगेट रखें. ग्रिल्ड चिकन, मछली या दाल जैसे लो फैट वाले प्रोटीन स्रोतों का चयन करें, साथ ही ब्राउन राइस या क्विनोआ जैसे साबुत अनाज और रंग-बिरंगी सब्जियां खाएं.

मात्रा का ध्यान रखें: हालांकि टेबल पर मौजूद हर डिश का स्वाद लेना लुभावना होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा खाने से बचने के लिए मात्रा पर कंट्रोल रखना जरूरी है. अपनी प्लेट में ज्यादा खाने के बजाय, अपने पसंदीदा व्यंजनों की थोड़ी मात्रा ही खाएं.

पोषक तत्वों से भरपूर चीजें चुनें: ईद उल अजहा के दौरान उपलब्ध कई प्रकार के व्यंजनों में से पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को प्राथमिकता दें जो आपके शरीर को पोषण देते हैं. विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट की विविधता सुनिश्चित करने के लिए अपने भोजन में भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करें. 

हाइड्रेशन जरूरी है: पूरे उत्सव के दौरान हाइड्रेटेड रहना न भूलें. खूब सारा पानी पिएं और मीठे पेय और सोडा की मात्रा को सीमित करें. स्वाद बढ़ाने के लिए अपने पानी में ताजे फल या जड़ी-बूटियां मिलाएं या बिना चीनी वाली आइस्ड चाय का एक ताजा गिलास लें. सही हाइड्रेशन पाचन, मेटाबॉलिज्म  का समर्थन करता है.

ध्यानपूर्वक खाएं: धीरे-धीरे और ध्यानपूर्वक खाने का अभ्यास करें. भोजन की सुगंध, स्वाद और बनावट की सराहना करके अपनी इंद्रियों को व्यस्त रखें. बीच में ब्रेक लें और बिना सोचे-समझे स्नैक्स खाने से बचें.

Heatwave Alert: गर्मी से उबला पूरा देश, टूटे पारे के रिकॉड, गर्मी का वार, क्या करें कि न पड़ें बीमार

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'दिमाग खाने वाला अमीबा', खून में घुसकर खा जाता है दिमाग का मांस, जानें Naegleria Fowleri के बारे में सबकुछ
Eid-ul-Adha 2024: बकरीद दावत पर ऐसे बनाएं बैलेंस मील, फिटनेस और सेहत दोनों रहेंगे चकाचक
कितनी होगी आपके बच्चे की लंबाई? इन फैक्टर्स पर निर्भर करती है इंसान की हाइट? जानें साइंटिफिक फैक्ट्स
Next Article
कितनी होगी आपके बच्चे की लंबाई? इन फैक्टर्स पर निर्भर करती है इंसान की हाइट? जानें साइंटिफिक फैक्ट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;