Eid-ul Adha 2021: ईद पर अपने डायजेशन सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए खाने से पहले जरूर करें ये 3 आसान काम

Eid-ul Adha 2021: भरपूर मात्रा में भोजन करने से आपका पाचन तंत्र काफी हद तक प्रभावित हो सकता है. पाचन क्रिया को दुरुस्त रखना बेहद जरूरी है. यहां उन चीजों की लिस्ट दी गई है जो आपको खाना खाने से पहले जरूर करनी चाहिए.

Eid-ul Adha 2021: ईद पर अपने डायजेशन सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए खाने से पहले जरूर करें ये 3 आसान काम

Eid-ul Adha 2021: भारत में इस साल 21 जुलाई को बकरी ईद मनाई जाएगी.

खास बातें

  • भारत में इस साल 21 जुलाई को बकरी ईद मनाई जाएगी.
  • अच्छा खाना खाना जीवन जीने के सबसे सरल सुखों में से एक है.
  • भारी भोजन करने से आपका पाचन तंत्र काफी हद तक प्रभावित हो सकता है.

Eid-ul Adha 2021: भारत में इस साल 21 जुलाई को बकरी ईद मनाई जाएगी. जबकि सऊदी अरब में, यह एक दिन पहले 20 जुलाई, 2021 को मनाया जाएगा. यह आम तौर पर धू अल-हिज्जाह (दुनिया भर के सभी मुसलमानों के लिए तीर्थयात्रा का महीना), इस्लामी या चंद्र कैलेंडर के बारहवें दिन या दसवें दिन पड़ता है. यह वार्षिक हज यात्रा के अंत का प्रतीक है, जिसे ईद कुर्बान या कुर्बान बयारामी के नाम से भी जाना जाता है. अच्छा खाना खाना जीवन जीने के सबसे सरल सुखों में से एक है. हमें यकीन है कि आप में से ज्यादातर लोग इससे सहमत होंगे, लेकिन क्या आपने कभी केवल पाचन संबंधी समस्याओं का अनुभव करने के लिए एक संतोषजनक भोजन का आनंद लिया है जिससे आप असहज और फूला हुआ महसूस कर रहे हैं? ईद पर व्यंजनों की भरमार रहती है इसलिए अपने पेट को हेल्दी रखने के उपाय करना जरूरी है. भरपूर मात्रा में भोजन करने से आपका पाचन तंत्र काफी हद तक प्रभावित हो सकता है. पाचन क्रिया को दुरुस्त रखना बेहद जरूरी है. यहां उन चीजों की लिस्ट दी गई है जो आपको खाना खाने से पहले जरूर करनी चाहिए.

हेल्दी पाचन के लिए भोजन करने से पहले क्या करें? | What To Do Before Having A Meal For Healthy Digestion?

1. पानी

पानी पाचन में काफी सुधार कर सकता है. एक हेल्दी पाचन तंत्र के लिए, हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. पानी न केवल ठोस भोजन को पचाने में मदद करता है बल्कि आवश्यक पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित भी करता है. हालांकि, एक पकड़ है! भोजन के बीच कभी भी पानी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह पेट के एसिड को पतला कर सकता है जो बेहतर पाचन के लिए महत्वपूर्ण है. तो, भोजन से 30 मिनट पहले पानी पीना सबसे अच्छा अभ्यास है क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म को फिर से शुरू करेगा.

2. एक कप ग्रीन टी लें

ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो न केवल शरीर में सूजन को कम कर सकती है बल्कि आपके मेटाबॉलिज्म को तेज झटका भी दे सकती है. तो अगली बार जब आप खाने के लिए बैठें, तो सुनिश्चित करें कि आपने कुछ भी खाने से 30 मिनट पहले एक कप ग्रीन टी पी है.

8eue5uqgEid-ul Adha 2021: खाने से 30 मिनट पहले एक कप ग्रीन टी पिएं

3. भोजन से पहले कड़वे भोजन का सेवन करें

कड़वे फूड्स खाने से पाचन प्रक्रिया काफी हद तक उत्तेजित हो सकती है. अपने भोजन से 30 मिनट पहले कुछ पानी में एक चम्मच कच्चा एप्पल साइडर विनेगर लेने की सलाह दी जाती है. पाचन प्रक्रिया के दौरान, भोजन को छोटे टुकड़ों में तोड़ने के लिए गैस्ट्रिक एसिड की जरूरत होती है और कड़वा भोजन इसके लिए प्रभावी है. खट्टे फूड्स पेट में गैस्ट्रिक एसिड के स्राव को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

ईद-उल-अधा का इतिहास | History Of Eid-ul-Adha

यह त्योहार इब्राहिम की सबसे बड़ी परीक्षा की याद में मनाया जाता है, जो वचन का पालन करना जो अपने प्यारे बेटे को बलिदान करना था. ऐसा कहा जाता है कि इब्राहिम को बुरे सपने आए थे कि वह अपने बेटे इश्माएल को परमेश्वार के लिए मार रहा था. जब इब्राहिम ने अपने बेटे इश्माएल को ईश्वर की इच्छा सुनाई, तो इश्माएल आसानी से बलिदान के लिए तैयार हो गया. शैतान ने तब इब्राहिम और उसके परिवार को लुभाया और उन्हें ईश्वर के आदेश को पूरा न करने के लिए मनाने की कोशिश की, लेकिन इब्राहिम ने शैतान को कंकड़ मारकर खदेड़ दिया.

इसलिए हज की रस्मों के दौरान प्रतीकात्मक स्तंभों पर पत्थर फेंके जाते हैं, जिन्हें शैतान की अस्वीकृति की याद में शैतान का पत्थर कहा जाता है. आखिरकार, परमेश्वर ने इब्राहिम और उसके बेटे इश्माएल दोनों को उनके लिए सबसे कीमती बलिदान देने की इच्छा के लिए सम्मानित किया. एंजेल गेब्रियल ने पैगंबर इब्राहिम को इश्माएल के बजाय परमेश्वर को बलिदान करने के लिए स्वर्ग से एक भेड़ का बच्चा दिया. और यही कारण है कि दुनिया भर के मुसलमान इब्राहिम की प्रतिबद्धता और इश्माएल के ईद-उल-अधा पर जीवित रहने दोनों का जश्न मनाते हैं.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.