Tips To Control High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना है, तो आज से ही शुरू करें ये 5 आसान काम!

How To Control High Bp: ब्लड प्रेशर में किसी भी उतार-चढ़ाव से बचने के लिए पर्याप्त निवारक कदम उठाना बेहद महत्वपूर्ण है. हाई प्रेशर को कंट्रोल करने के कारगर तरीके आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं. यहां हाई बीपी से निपटने के लिए पोषण विशेषज्ञ मुनमुन गरेवाल से कुछ टिप्स जानें.

Tips To Control High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना है, तो आज से ही शुरू करें ये 5 आसान काम!

Tips To Control High Bp: यहां हाई बीपी से निपटने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं

खास बातें

  • ब्लड प्रेशर में किसी भी उतार-चढ़ाव से बचना जरूरी है.
  • पोषण विशेषज्ञ मुनमुन गरेवाल से जानें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के तरीके
  • हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल के लिए यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करें.

How Can I Control Blood Pressure: ब्लड प्रेशर वह बल है जिस पर हार्ट विभिन्न शरीर के अंगों को ब्ल़ड भेजने करने के लिए उपयोग करता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उपाय कई हैं, लेकिन सबसे पहले हर किसी को अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलावों को करने की जरूरत है. सामान्य वयस्क का ब्लड प्रेशर 120 मिमी एचजी के सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर और 80 मिमी एचजी के डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर के रूप में परिभाषित किया गया है. सिस्टोलिक प्रेशर वेल्यू दिल की धड़कन होने पर धमनियों में दबाव को इंगित करता है. दूसरी ओर डायस्टोलिक प्रेशर वेल्यू, दिल की धड़कन के बीच धमनियों में दबाव को दर्शाता है. इसलिए, ब्लड प्रेशर में किसी भी उतार-चढ़ाव से बचने के लिए पर्याप्त निवारक कदम उठाना बेहद महत्वपूर्ण है. हाई प्रेशर को कंट्रोल करने के कारगर तरीके आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं. यहां हाई बीपी से निपटने के लिए पोषण विशेषज्ञ मुनमुन गरेवाल से कुछ टिप्स जानें.

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और स्वस्थ रहने के लिए 5 टिप्स शेयर किए हैं-

हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के 5 उपाय | 5 Ways To Manage High Blood Pressure

1. सही तरह का नमक खाएं

सोडियम और पोटेशियम के संतुलन के लिए अपरिष्कृत नमक (हिमालयी गुलाबी नमक) / काला नमक / सेंधा नमक का उपयोग करें. सफेद, आयोडीन युक्त नमक केवल सोडियम देता है पोटेशियम नहीं. इसलिए यह ध्यान रखें कि आप सही नमक का सेवन कर रहे हैं.

k383ofq8Tips To Control High Bp: सफेद, आयोडीन युक्त नमक केवल सोडियम देता है पोटेशियम नहीं

2. डिब्बाबंद और प्रोसेस्ड फूड्स से बचें

ये दोनों चीजें वे पोषक तत्वों को अवशोषित और आत्मसात करने की हमारे शरीर की क्षमता को कम करते हैं. ये फूड्स सोडियम को प्रभावित करते हैं. इससे पोटेशियम अनुपात और पानी का संतुलन भी बिगड़ जाता है जो बदले में रक्तचाप पर नकारात्मक प्रभाव डालता है.

3. घर का बना अचार और पापड़ खाएं

पारंपरिक घर के बने अचार में जीवित जीवाणुओं का सिर्फ सही तनाव होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. इसी तरह, पापड़ के अपने फायदे हैं. वे विभिन्न दाल / दाल (आमतौर पर प्रोटीन से भरपूर) और कई मसालों जैसे काली मिर्च और जीरा के साथ बनाए जाते हैं. मसाले पापड़ों में एक चिकित्सीय गुण शामिल करते हैं.

4. अच्छी नींद जरूरी है

अपने ब्लड प्रेशर लेवल को मैनेज करने के लिए अच्छी और आरामदायक नींद का आनंद लें. हेल्दी ब्लड प्रेशर बनाए रखने और अन्य लाइफस्टाइल की बीमारियों से बचने के लिए, शरीर को पर्याप्त आराम दें और नींद लें (6-8 घंटे की अच्छी गुणवत्ता की सिफारिश की जाती है). इसके अलावा, ध्यान दें कि सोते और जागते समय को नियंत्रित करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि नींद की मात्रा.

 

5. व्यायाम करने की आदत बनाएं


चलना ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने की दिशा में एक महान पहला कदम हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से पर्याप्त नहीं है. "एक समग्र व्यायाम जिसमें कार्डियो, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग शामिल है, और योग रक्तचाप की दवाओं की जरूरत को रोकने में एक लंबा रास्ता तय करेगा," गरेवाल ने कहा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.