विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 08, 2023

सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कारगर घरेलू नुस्खे, दिल की सेहत भी रहेगी दुरुस्त

High Blood Pressure: यहां हम उन फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कारगर घरेलू नुस्खे, दिल की सेहत भी रहेगी दुरुस्त
रोजाना एक मुट्ठी अखरोट का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है.

Diet Tips For Blood Pressure: जब बाहर ठंड होती है, तो शरीर में ब्लड वेसल्स शरीर की गर्मी को अंदर रखने और बॉडी टेंपरेचर को बनाए रखने के लिए सिकुड़ जाती हैं. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, इसके साथ ही सर्दियों के दौरान आमतौर पर सूरज की रोशनी का संपर्क कम होता है, जिससे विटामिन डी की कमी हो सकती है. विटामिन डी की कमी को हाई ब्लड प्रेशर का कारण माना जाता है. सर्दियों का मौसम अक्सर आउटडोर फिजिकल एक्टिविटी को भी सीमित कर देता है. व्यायाम की कमी से वजन बढ़ सकता है और हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है.

ज्यादा नमक का सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. नमक और हाई सोडियम वाले प्रोसेस्ड फूड्स को कम करने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. हाई ब्लड प्रेशर को रोकने के लिए डायटरी पर्सपेक्टिव (डीएएसएच) डाइट फॉलो करना, जो फलों, सब्जियों, लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और लो सेचुरेटेड फैट पर फोकस्ड है, ब्लड प्रेशर पर पॉजिटिव इफेक्ट डाल सकता है. यहां हम उन फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए डाइट टिप्स | Diet tips to reduce blood pressure

1. गहरे पत्तेदार साग

पालक, केल और स्विस चार्ड जैसे फूड्स पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जो सोडियम के प्रभाव को कम करके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं.

2. खट्टे फल

संतरे, अंगूर, नींबू और नीबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सूजन को कम करके हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं.

3. लहसुन

सर्दियों में लहसुन का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एलिसिन नामक सक्रिय यौगिक होता है, जो ब्लड वेसल्स को आराम देता है और हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है.

ये भी पढ़ें: इस फल का पत्ता बढ़ाएगा आपके बालों की ग्रोथ, हफ्ते में 2 बार करें इस्तेमाल, कमर तक लंबे होने में नहीं लगेगा टाइम

4. साल्मन

यह फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन स्रोत है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में मददगार साबित होता है.

5. अनार

अनार के रस या बीजों में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स होते हैं जो हार्ट हेल्थ में सुधार और सूजन को कम करके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

6. ओट्स

अपनी डाइट में ओट्स जैसे साबुत अनाज को शामिल करने से हाई फाइबर कंटेंट के कारण ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है, जो खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

7. चुकंदर

चुकंदर में नाइट्रेट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाते हैं. नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड वेसल्स को आराम देने और फैलाने में मदद करता है, जिससे हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ावा मिलता है.

ये भी पढ़ें: ब्रश करने के बाद भी नहीं हट रहा दांतों का पीलापन, दिन में 2 बार इस चीज से करें साफ, कुदरती सफेद हो जाएंगे आपके दांत

8. ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट कैल्शियम और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है, जो लो ब्लड प्रेशर लेवल से जुड़ा हुआ है. सेचुरेटेड फैट से बचने के लिए लो फैट वाले विकल्प चुनें.

9. अखरोट

रोजाना एक मुट्ठी अखरोट का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. वे ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं, जो हार्ट हेल्थ में योगदान करते हैं.

10. हल्दी

इस सुनहरे मसाले में करक्यूमिन होता है, जिसमें सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह ब्लड प्रेशर को कम करने और हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

ये फूड्स जरूरी पोषक तत्व, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण प्रदान करके हमारी हेल्थ को बढ़ावा देते हैं और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मोटापा और बाहर निकले पेट वालों के लिए 9 वेट लॉस हैक्स, महीनेभर में अंदर होने लगेगा पेट और गायब होगा फैट
सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कारगर घरेलू नुस्खे, दिल की सेहत भी रहेगी दुरुस्त
स्कूल के भरोसे न रहें, अपने बच्चे को खुद सिखाएं ये 6 आदतें, बड़े होकर बनेंगे होशियार और शिष्ट, महसूस कराएंगे गर्व
Next Article
स्कूल के भरोसे न रहें, अपने बच्चे को खुद सिखाएं ये 6 आदतें, बड़े होकर बनेंगे होशियार और शिष्ट, महसूस कराएंगे गर्व
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;