विज्ञापन
Story ProgressBack

आंत में अच्छे बैक्टीरिया बनाने और रात को गहरी नींद के लिए खाएं ये चीजें, पढ़िए 9 गट फ्रेंडली फूड्स की लिस्ट

Gut Friendly Foods: यहां हम उन फूड्स की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप बेहतर गट हेल्थ और रात की अच्छी नींद के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
आंत में अच्छे बैक्टीरिया बनाने और रात को गहरी नींद के लिए खाएं ये चीजें, पढ़िए 9 गट फ्रेंडली फूड्स की लिस्ट
Gut Friendly Foods: एक हेल्दी गट माइक्रोबायोटा सेरोटोनिन को बढ़ावा दे सकता है.

Foods For Good Bacteria: गट फ्रेंडली फूड्स में नींद में सुधार करने की क्षमता होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आंत और ब्रेन के बीच एक स्ट्रॉन्ग रिलेशन होता है. आंत में खरबों सूक्ष्मजीव होते हैं, जिन्हें गट माइक्रोबायोटा के रूप में जाना जाता है, जो नींद सहित हमारी हेल्थ के कई पहलुओं में बड़ी भूमिका निभाते हैं. सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड, भूख और नींद को कंट्रोल करने में मदद करता है. ज्यादातर सेरोटोनिन (लगभग 90 प्रतिशत) आंत में पैदा होता है. एक हेल्दी गट माइक्रोबायोटा सेरोटोनिन को बढ़ावा दे सकता है, जो बेहतर नींद को बढ़ावा देता है.

एक हेल्दी गट माइक्रोबायोटा पोषक तत्वों के अच्छे पाचन और एब्जॉर्प्शन में भी सहायता करता है. पोषक तत्वों की कमी जैसे कि कुछ विटामिन और मिनरल्स की कमी, नींद में खलल पैदा कर सकती है. बेहतर पोषक तत्व एब्जॉर्प्शन को सपोर्ट करने वाले गट-फ्रेंडली फूड्स का सेवन करके शरीर को अच्छी रात की नींद के लिए जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं.

गट फ्रेंडली फूड्स का सेवन हेल्दी गट माइक्रोबायोम को बढ़ावा देकर, सूजन को कम करके और जरूरी पोषक तत्व प्रदान करके नींद में सुधार करने में मदद कर सकता है. यहां हम उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप पेट के बेहतर स्वास्थ्य और नींद के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अच्छी नींद लेने के लिए खाएं ये गट फ्रेंडली फूड्स | Eat these gut friendly foods to get good sleep

1. केले

वे मैग्नीशियम, पोटेशियम और ट्रिप्टोफैन से भरपूर हैं, जो मांसपेशियों को आराम, मेलाटोनिन को बढ़ावा देते हैं और क्लीप क्वालिटी में सुधार करते हैं.

2. कीवी

कीवी सेरोटोनिन, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी और ई से भरपूर होते हैं, जो नींद के पैटर्न को रेगुलेट करने और स्लीप क्वालिटी में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

3. बादाम

ये नट्स मैग्नीशियम और हेल्दी फैट का अच्छा स्रोत हैं, जो मसल्स को आराम देने और नींद के पैटर्न को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: हेल्दी मानकर हर किसी को सुबह खाली पेट नहीं खाने चाहिए ये ड्राई फ्रूट्स, जानिए क्या खाकर करें अपने दिन की शुरुआत

4. दही

सादे दही वाले दही का चयन करें क्योंकि वे हेल्दी गट माइक्रोबायोम को सपोर्ट करते हैं और पाचन में सहायता करते हैं, जिससे नींद में बाधा पैदा होने वाली असुविधा को रोका जा सकता है.

5. अदरक

अपने सूजन-रोधी गुणों के लिए जाना जाने वाला अदरक आंत में सूजन को कम कर सकता है और पाचन में सुधार कर सकता है, जिससे बेहतर नींद आती है.

6. ओट्स

साबुत अनाज ओट्स में मेलाटोनिन, फाइबर और विटामिन होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं, तृप्ति को बढ़ावा देते हैं और रात भर एनर्जी बनाए रखने में मदद करते हैं.

7. फैटी फिश

साल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी मछलियों में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम कर सकता है, ब्रेन को बढ़ावा दे सकता है और नींद को कंट्रोल कर सकता है.

8. कैमोमाइल टी

इस हर्बल चाय में हल्के सेडेटिव गुण होते हैं, जो पाचन तंत्र को शांत करते हैं और आराम को बढ़ावा देते हैं, जो नींद लाने में सहायता कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रोज सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लीजिए ये चीज, कमजोर आंखों की रोशनी होगी तेज, कुछ ही दिनों में निकाल फेकेंगे चश्मा

9. हल्दी

हल्दी में सक्रिय यौगिक, जिसे करक्यूमिन के नाम से जाना जाता है, आंत पर एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव डालता है, हेल्दी गट माइक्रोबायोम और बेहतर नींद को बढ़ावा देता है.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
आंत में अच्छे बैक्टीरिया बनाने और रात को गहरी नींद के लिए खाएं ये चीजें, पढ़िए 9 गट फ्रेंडली फूड्स की लिस्ट
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;