विज्ञापन
This Article is From Mar 28, 2022

मौसमी एलर्जी से बचने के लिए न्यूट्रिशनिष्ट के बताए इन फूड्स को खाएं, रहें बीमारियों से दूर

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर उन फूड्स के बारे में बताया जो एलर्जी को मात देने में मदद कर सकती हैं.

मौसमी एलर्जी से बचने के लिए न्यूट्रिशनिष्ट के बताए इन फूड्स को खाएं, रहें बीमारियों से दूर
अदरक सूजन, नाक की रुकावट और गले की जलन को कम करता है.

एक डिलाइटफुल और सर्द सर्दियों के बाद तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि के साथ वसंत का मौसम शुरू हो गया है. इससे मौसमी एलर्जी होने की संभावना रहती है. इसलिए एलर्जी से परेशान होने से बचने के लिए इस समय अपना ख्याल रखना महत्वपूर्ण है, जिसमें दाने या पित्ती, खुजली, नाक बहना और पानी या लाल आंखें जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. कई बार ये एलर्जी गंभीर भी हो सकती है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इस मौसम में एलर्जी से बचने के लिए कुछ टिप्स शेयर किए हैं. अगर मौसम में बदलाव आपको इनमें से किसी भी लक्षण के साथ छोड़ रहा है, तो समय आ गया है कि अपनी थाली में ऐसे फूड्स के लिए जगह बनाई जाए जो एलर्जी को रोकने में मदद कर सकते हैं.

किस उम्र में पीरियड्स शुरू होना नॉर्मल है? जानें Painful Periods से निपटने के लिए क्या करना चाहिए

लवनीत बत्रा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में उन फूड्स को लिस्टेड किया जो एलर्जी को मात देने में मदद कर सकते हैं. इनमें अदरक, स्पिरुलिना और नारियल तेल शामिल हैं, उन्होंने यह भी बताया कि वे एलर्जी को कैसे रोकते हैं या उससे लड़ते हैं.

अदरक: इसमें फेनोलिक यौगिक जिंजरोल और शोगोल होते हैं जो एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ श्वसन सुरक्षा के लिए जाने जाते हैं. यह सूजन, नाक की रुकावट और गले की जलन को भी कम करता है.

स्पिरुलिना: यह एलर्जी राइनाइटिस से पीड़ित लोगों की मदद कर सकता है. अध्ययनों से पता चलता है कि स्पिरुलिना साइटोकिन्स और इंटरफेरॉन लेवल को बढ़ाकर काम करता है. इम्यून सिस्टम संकेत जो इम्यूनिटी 'फाइटर्स' को अलर्ट भेजते हैं. परिणाम कम एलर्जी के लक्षण हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो एलर्जिक राइनाइटिस से पीड़ित हैं. सुश्री बत्रा ने अध्ययन का हवाला देते हुए दो हफ्ते के लिए सिर्फ 2 ग्राम स्पिरुलिना पाउडर मिलाने की सलाह दी.

Benefits Of Vajrasana: वज्रासन करने के 8 शानदार फायदे, अपने सुबह के रूटीन में करें शामिल

नारियल का तेल: यह मौसमी एलर्जी में चमत्कार करता है क्योंकि नारियल में मौजूद लॉरिक एसिड में एंटी-फंगल, एंटी-एलर्जी और इम्यूनिटी-बूस्टिंग लाभ होते हैं.

लवनीत बत्रा का कहना है कि डाइट में शामिल करने से आप मौसम का आनंद लेने के लिए सूजन और एलर्जी की प्रतिक्रिया को कम कर सकते हैं, बजाय इसके कि आप छींकें.

यहां देखें उनका इंस्टाग्राम वीडियो:

लवनीत बत्रा नियमित रूप से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए टिप्स शेयर करती हैं. कुछ दिनों पहले उसने तीन फूड्स की एक लिस्ट शेयर की जो आपको रात में बेहतर नींद में मदद कर सकती हैं. उन्होंने यह भी सिफारिश की कि प्रत्येक व्यक्ति को रात में 7-9 घंटे की निर्बाध नींद मिले. तो, अगर आप भी अच्छी नींद लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो लवनीत बत्रा द्वारा सुझाए गए तीन फूड्स के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Hair Growth की रफ्तार बढ़ाने के लिए अद्भुत हैं ये 6 Seeds, सलाद या स्नैक्स में खाकर पाएं जबरदस्त फायदा

एक अन्य अवसर पर लवनीत बत्रा ने एसिडिटी से पीड़ित होने पर बचने के लिए पांच पूड्स को लिस्टेड किया. जब एसिडिटी की बात आती है, तो उन्होंने कहा लोगों को अपने भोजन के साथ बहुत सावधान रहने की जरूरत है. इसलिए विशिष्ट फूड्स से दूर रहना महत्वपूर्ण हो जाता है. यहां उन पांच फूड्स के बारे में जो एसिडिटी को ठीक कर सकते हैं. जानने के लिए क्लिक करें.

हेल्दी लाइफ के लिए लवनीत बत्रा के इन टिप्स का पालन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Cervical Cancer : सर्वाइकल कैंसर क्या है, शुरुआती लक्षण और बचाव के उपाय
मौसमी एलर्जी से बचने के लिए न्यूट्रिशनिष्ट के बताए इन फूड्स को खाएं, रहें बीमारियों से दूर
Disadvantages Of Egg: These People Should Avoid Eating Eggs
Next Article
Disadvantages Of Egg: भूलकर भी ये लोग ना करें अंडे का सेवन, नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com