विज्ञापन
Story ProgressBack

Winter Diet: सर्दियों में खाएं ये 6 जड़ वाली सब्जियां, विटामिन और मिनरल्स से हैं भरपूर, मिलेंगे अनगिनत फायदे

Root Vegetables Benefits: इन जड़ वाली सब्जियों को अपने शीतकालीन आहार में शामिल करने से न केवल आवश्यक पोषक तत्व मिलेंगे बल्कि आपके भोजन में गर्मी और आराम भी आएगा.

Read Time: 3 mins
Winter Diet: सर्दियों में खाएं ये 6 जड़ वाली सब्जियां, विटामिन और मिनरल्स से हैं भरपूर, मिलेंगे अनगिनत फायदे
Root Vegetables Benefits: ये जड़ वाली सब्जियां इम्यून हेल्थ के लिए फायदेमंद होती हैं.

Root Vegetables Health Benefits: सर्दियों की ठंडी हवाएं चल रही हैं, यह आपकी डाइट को पौष्टिक जड़ वाली चीजों से भरने करने का सही समय है. सर्दियां अपने साथ कई हेल्दी सुपरफूड्स फूड्स भी लेकर आती है. जरूरी विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर ये विंटर फूड्स न केवल कम्फर्ट देते हैं बल्कि सेहत के लिए कमाल कर सकते हैं. यहां हम कुछ जड़ वाली सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको आज से ही अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

सर्दियों में खाने के लिए सबसे बेस्ट जड़ वाली सब्जियां:

1. शकरकंद

बीटा-कैरोटीन से भरपूर, शकरकंद विटामिन ए की खुराक देता है, जो इम्यून हेल्थ के लिए जरूरी है. उनकी प्राकृतिक मिठास हमारी मीठा खाने की क्रेविंग को कंट्रोल कर सकती है.

2. गाजर

गाजर बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है ये आंखों के स्वास्थ्य और एक मजबूत इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है. पोषण बढ़ाने के लिए गाजर को स्नैक्स में शामिल करें या उन्हें सूप और स्टू में एड करें.

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 3 दिन गर्म दूध में अश्वगंधा मिलाकर कर लीजिए सेवन, बढ़ेगी शरीर की ताकत और इम्यूनिटी, जानें गजब फायदे

3. चुकंदर

यह एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट से भरपूर है जो हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है. उनकी न्यूट्रिशनल वैल्यू और मिट्टी जैसा स्वाद बरकरार रखने के लिए उन्हें भून लें या भाप में पका लें.

4. शलजम

शलजम चटपटे स्वाद के साथ एक लो कैलोरी वाला ऑप्शन है. वे विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करता है और उनके साग कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

यह भी पढ़ें: अमरूद फल ही नहीं, चमत्कारिक औषधीय लाभों से भरी हैं इसकी पत्तियां भी, यहां पढ़िए 8 गजब के फायदे

5. मूली

ये कुरकुरी चटपटी जड़ वाली सब्जियां सिर्फ विटामिन सी ही नहीं बल्कि फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो इसे सर्दियों के लिए एक ताजा विकल्प बनाते हैं.

6. आलू

अक्सर इसकी स्टार्च को नजरअंदाज कर दिया जाता है, आलू विटामिन सी, पोटेशियम और डायटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं. एक्स्ट्रा न्यूट्रिएंट्स के लिए शकरकंद चुनें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
Winter Diet: सर्दियों में खाएं ये 6 जड़ वाली सब्जियां, विटामिन और मिनरल्स से हैं भरपूर, मिलेंगे अनगिनत फायदे
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;