विज्ञापन
This Article is From Feb 16, 2023

Heart Failure Symptoms: हार्ट फेल होने से पहले दिखते हैं ये Warning Sign...

Signs Of Heart Failure: बीते कुछ समय से हार्ट फेल्योर के मामलों में भी काफी इजाफा देखा गया है. जो इस बात की ओर संकेत करता है कि हमें दिल की सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है.

Heart Failure Symptoms: हार्ट फेल होने से पहले दिखते हैं ये Warning Sign...
Heart Failure Signs: थकान दिल की विफलता के शुरुआती लक्षणों में से एक है.

What are signs of heart failure? हार्ट शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. यह शरीर में ब्लड को पंप करना है. ऐसे में अगर हार्ट से जुड़ी छोटी या बड़ी कोई भी समस्या आपका ध्यान आकर्षित करती है. यह जरूरी है कि आपका हार्ट हेल्दी हो. दिल के रोगों से जुड़े मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. बीते कुछ समय से हार्ट फेल्योर के मामलों में भी काफी इजाफा देखा गया है. जो इस बात की ओर संकेत करता है कि हमें दिल की सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है. हार्ट फेल्योर तब होता है, जब हृदय कमजोर हो जाता है और इस कार्य को करने में विफल रहता है. यह स्थिति ऑर्गन फेल्योर (Organ failure) का कारण भी बन सकती है. 

हार्ट फेल्योर के दौरान एक या एक से अधिक रक्त वाहिकाएं पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाती हैं और हृदय की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति करने में विफल हो जाती हैं. इससे हृदय का वह भाग जख्मी टिश्यू में बदल जाता है, जिससे हृदय की संपूर्ण कार्यक्षमता कम हो जाती है. यह जानलेवा हो सकता है. अब सवाल यह उठता है कि क्या इस बात को पहले जाना जा सकता है कि किसी को हार्ट फेल्योर का कितना खतरा है. तो चलिए इस लेख में जानते हैं हार्ट फेल्योर के शुरुआती लक्षणों (Early symptoms of heart failure) के बारे में- 

1. जकड़न महसूस होना : घरघराहट, खांसी और सांस लेने में कठिनाई का अनुभव हो तो यह हार्ट फेल्योर की ओर इशारा कर सकता है. असल में हार्ट फेल्योर फेफड़ों में तरल पदार्थ के निर्माण का कारण बन सकती है. जो इनके पीछे का कारण हो सकते हैं.

2. थकान : जब दिल सेहतमंद नहीं होता, तो शरीर के हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने में समस्या होती है. जिससे थकान बनी रहती है. थकान के पीछे कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं, लेकिन लगातार होने वाली थकान को नजरअंदाज न करें. 

3. पैरों में सूजन : यह कई कारणों से हो सकती है. लेकिन सूजन दिल के फेल होने का भी संकेत हो सकती है. 

4. एडिमा या टखने की सूजन : जब हृदय कुशलतापूर्वक रक्त पंप करने की शक्ति खो देता है, तो यह शरीर के निचले हिस्सों से उपयोग किए गए ब्लड को वापस लाने में विफल हो जाता है. इससे पैरों, टखनों, पेट और जांघों में तरल पदार्थ जमा हो जाता है, जिससे सूजन हो जाती है.

5. सांस फूलना या सांस लेने में दिक्कत होना : ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी आमतौर पर सांस फूलने का कारण हो सकती है, लेकिन अगर हल्के कामों के बाद भी ऐसी समस्या हो तो यह ध्यान देने वाली स्थिति है. यह हार्ट के ओवरवर्क का नतीजा भी हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Heart Failure Symptoms: हार्ट फेल होने से पहले दिखते हैं ये Warning Sign...
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com