सावधान! अगर आप भी करते हैं Ear Buds का ज्यादा इस्तेमाल तो हो सकते हैं ये नुकसान

Ear Buds Side Effects: कानों की मदद से ही हम इस दुनिया की अच्छी और बुरी बाते सुन पाते हैं. लेकिन कान के स्वास्थ के बारे में जब बात आती है, तो हम इतना ध्यान नहीं देते जितना बाकि अंगों का देते हैं.

सावधान! अगर आप भी करते हैं Ear Buds का ज्यादा इस्तेमाल तो हो सकते हैं ये नुकसान

Ear Buds: ईयर बड्स पहुंचा सकते हैं आपके कानों को नुकसान.

Ear Buds Side Effects: हमारे शरीर का हर अंग बहुत ही अहम और संवेदनशील है. इसलिए इनका खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. कान हमारे शरीर के अहम अंगों में से एक है. कानों की मदद से ही हम इस दुनिया की अच्छी और बुरी बाते सुन पाते हैं. लेकिन कान के स्वास्थ के बारे में जब बात आती है, तो हम इतना ध्यान नहीं देते जितना बाकि अंगों का देते हैं. असल में कई लोगों को कान में खुजली या अन्य समस्याओं से गुजरना पड़ता है. इसका एक कारण है ईयर बड्स का ज्यादा इस्तेमाल. कई लोगों को बार-बार कान साफ करने की आदत होती है, लेकिन क्या आप ईयर बड्स के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान जानते हैं. नहीं तो जरूर जानें...

ईयर बड्स कानों के लिए हो सकता है खतरनाक- Ear Buds Side Effects In Hindi:

1. कान में चोट- 

ईयर बड्स का बार-बार इस्तेमाल करने से कान में चोट लग सकती है. ईयर कैनाल सीधा नहीं होता है. इसलिए ईयर बड का बार-बार इस्तेमाल करने पर कानों में इरिटेशन और चोट लग सकती है. 

Heart Pain: हार्ट में है दर्द तो गैस समझने की ना करें भूल हार्ट अटैक का हो सकता है संकेत

9ifrg578

2. कान के मैल जमना-

ईयर बड्स जब हम अंदर डालते हैं तो वो मैल को और अंदर तक धकेल सकते हैं क्योंकि, बड्स का आकार मैल को ईयर कैनाल से बाहर आने के लिए ज्यादा जगह नहीं देता है. जिस कारण गंदगी जमा होती रहती और फिर इससे कई तरह की परेशानी हो सकती हैं. 

देश में पहली बार सफदरजंग अस्पताल में किया गया रोबोटिक रीनल ट्रांसप्लांट, सालों से इतजार में था मरीज

3. इन्फेक्शन-

कई बार जाने-अनजाने हम खुले में रखे ईयर बड्स का इस्तेमाल कर लेते हैं. ईयर बड्स कानों को बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण का कारण बन सकता है. इसलिए इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचें.  

नोट- कानों को साफ करने के चक्कर में ईयर बड्स का ज्यादा इस्तेमाल नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए आप कानों के मैल को साफ करने के लिए गुनगुने सरसों और नारियल के तेल को कानों में डाल सकते हैं. 

Diabetes में अति हो गया है ब्लड शुगर लेवल तो इन 5 चीजों की मदद से तुरंत कंट्रोल में लाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.