Drinking Water For Weight Loss: पानी पीने से कैसे घटा सकते हैं आसानी से वजन? फैट घटाने के लिए जानें पानी पीने के तरीके

Drink Water To Lose Weight: वजन घटाने के लिए कारगर तरीकों में से एक भरपूर मात्रा में पानी पीना है और यह भी मायने रखता है कि आप पानी किस तरीके से पी रहे है? वजन घटाने का रिजल्ट तक और बढ़ जाता है जब आप शुगर वाली ड्रिंक की जगह पानी का सेवन करते हैं. यह अपनी डाइट में चीनी और कैलोरी को कम करने का भी एक आसान तरीका है.

Drinking Water For Weight Loss: पानी पीने से कैसे घटा सकते हैं आसानी से वजन? फैट घटाने के लिए जानें पानी पीने के तरीके

Drinking Water For Weight Loss: वजन घटाने की बात आती है तो हाइड्रेटेड रहना जरूरी है

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी है.
  • यहां जानें आसानी से वजन कम करने के लिए कब पीना चाहिए पानी.
  • हाइड्रेटेड, स्वस्थ रहने के लिए सबसे सरल तरीका है.

Drinking Water To Lose Weight Fast: हाइड्रेटेड रहना अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक माना जाता है. पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ, विशेष रूप से पानी पीना, कोई फर्क नहीं पड़ता कि मौसम कौन सा है या आप दुनिया के किस हिस्से में रहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीने का पानी वजन घटाने से भी जुड़ा हुआ है? एक निरंतर सलाह जो हमें अक्सर मिलती है जब वजन घटाने की बात आती है तो हाइड्रेटेड रहना और बहुत सारा पानी पीना चाहिए. वास्तव में यह हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहने के लिए सबसे सरल और सबसे फायदेमंद तरीका है. यह आपको ऊर्जावान, पुनर्जीवित और जीवों की कार्यक्षमता बनाए रखता है. वजन घटाने के लिए पानी वास्तव में मददगार हो सकता है. यह 100% कैलोरी मुक्त है, आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है और भोजन से पहले सेवन करने पर यह आपकी भूख को भी दबा सकता है.

वजन घटाने के लिए कारगर तरीकों (Effective Ways For Weight Loss) में से एक भरपूर मात्रा में पानी पीना है और यह भी मायने रखता है कि आप पानी किस तरीके से पी रहे है? वजन घटाने का रिजल्ट तक और बढ़ जाता है जब आप शुगर वाली ड्रिंक की जगह पानी का सेवन करते हैं. यह अपनी डाइट में चीनी और कैलोरी को कम करने का भी एक आसान तरीका है.

पानी पीने से वजन कैसे कम होता है? | How To Lose Weight By Drinking Water

कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि पानी पीने के कई फायदे हैं और वजन कम करना उनमें से एक है. अध्ययन बताते हैं कि वजन रखरखाव की अवधि के लिए सादे पानी के साथ डायटरी ड्रिंक से बदलने से न केवल वजन कम किया जा सकता है, बल्कि इंसुलिन संवेदनशीलता और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी सुधार किया जा सकता है. यहां बताया गया है कि पानी पीने से कैसे वजन कम हो सकता है-

j7obo27

Drink Water To Lose Weight: रिजल्ट तक और बढ़ जाता है जब आप शुगर वाली ड्रिंक की जगह पानी पीते हैं.

1. आपको तृप्ति का अहसास होता है: पानी पीने से खासकर भोजन से 10-15 मिनट पहले पानी पीने से तृप्ति में सुधार होता है और आप लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस करते रहते हैं. यह अतिरिक्त भूख और साथ ही साथ क्रेविंग्स पर भी रोक लगाता है, इस प्रकार आप वजन को आसानी से घटा सकते हैं.

2. कैलोरी बर्न को बूस्ट करता है: जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उन्हें कैलोरी तेजी से बर्न करने में दिक्कत होती है. अध्ययनों से पता चलता है कि पर्याप्त पानी पीने से भी जब आप आराम कर रहे होते हैं तब भी कैलोरी जलाने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा पीने का पानी भी कार्बोहाइड्रेट और वसा को तेजी से बर्न कर सकता है.

3. शरीर को डिटॉक्स करता है: जब आपके शरीर को पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, तो यह विषाक्त पदार्थों को जमा करता है. अन्य डिटॉक्स ड्रिंक्स के बजाय पानी से हाइड्रेटिंग इन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और शरीर में विषाक्त पदार्थों से जुड़े सूजन को कम कर सकता है.

4. कैलोरी का सेवन कम करने में मददगार: शोध कहते हैं कि ऐसे समय होता है जब लोग वास्तव में प्यासे होते हैं लेकिन मस्तिष्क भूख की प्यास बुझाता है और वे पीने के पानी के बजाय खाना शुरू कर देते हैं. इसलिए, अगर आप पर्याप्त पानी पीते हैं, तो आपके लिए इन मिश्रित संकेतों का अनुभव करना असंभव है. यह स्वाभाविक रूप से आपके समग्र कैलोरी सेवन को कम कर सकता है.

drinking water

Drink Water To Lose Weight: पानी आपके समग्र कैलोरी सेवन को कम कर सकता है.

5. व्यायाम क्षमता में सुधार करता है: पानी मांसपेशियों के कार्य के लिए अभिन्न अंग है. इसलिए इसे पर्याप्त मात्रा में पीने से मांसपेशियों, संयोजी ऊतकों और जोड़ों को अच्छी तरह से काम करने में मदद मिल सकती है. पानी पीने से मांसपेशियों में ऐंठन और थकान को कम करने में भी मदद मिलती है. यह सब व्यायाम करने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकता है.

आपको कितना पानी पीना चाहिए? | How Much Water Should You Drink?


पानी केवल इसलिए नहीं पीना है कि पानी पीने से वजन कम होता है या इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बस पानी ही पानी पीना हर दिन 3-5 लीटर पीना चाहिए. शोध से पता चलता है कि आपके शरीर को आपकी उम्र, शरीर के आकार, गतिविधि के स्तर, स्वास्थ्य की स्थिति, तापमान के स्तर के अनुसार पानी पीना चाहिए. बहुत अधिक पसीना बहाने वाले, हर दिन मैनुअल श्रम या गहन व्यायाम में संलग्न रहने वालों को दूसरों की तुलना में अधिक पानी पीने की जरूरत हो सकती है.

वजन घटाने के लिए कैसे पिएं पानी? | How To Drink Water For Weight Loss?

  • भोजन से पहले पिएं पानी
  • नाश्ते से पहले पिएं खूब सारा पानी
  • सुबह खाली पेट पानी पीने
  • वर्कआउट से पहले और बाद में
  • जब आपको भूख लगती है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.