विज्ञापन

ज्यादा पानी पीने से जा सकती है जान, कही आप भी तो नहीं पीते ज्यादा पानी..सामने आई रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Overhydration Disadvantage: ये रिसर्च बताती है कि पानी हमारे जीवन की जरूरत तो हैं शरीर को हाइड्रेट तो रखते हैं लेकिन यही पानी कुछ लापरवाही से मौत का सबब भी बन जाते हैं.

ज्यादा पानी पीने से जा सकती है जान, कही आप भी तो नहीं पीते ज्यादा पानी..सामने आई रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
ज्यादा पानी सेहत पर डालता है बुरा असर.

'बी वॉटर माई फ्रेंड' इस कोट को ग्रेट मार्शल आर्टिस्ट ब्रूस ली ने फेमस किया था 2022 में एक रिसर्च हुई जिसमें पता चला कि ब्रूस ली की कम उम्र में मौत के लिए जिम्मेदार हाइपोनैरेमिया था ऐसी बीमारी जिसमें दिमाग में सूजन आ जाती है और इस सूजन का अहम कारण होता है पानी!

पानी को लेकर हाल ही में एक और रिसर्च पेपर सामने आया कनाडा में मैकगिल यूनिवर्सिटी हेल्थ सेंटर (आरआई-एमयूएचसी) के रिसर्च इंस्टीट्यूट की एक टीम ने अपनी रिसर्च में बताया कि ज्यादा पानी पीने से जानलेवा हाइपोनैरेमिया का खतरा काफी बढ़ सकता है शोधकर्ताओं के अनुसार जब हम बहुत ज्यादा पानी पीते हैं तो हमारे खून में सोडियम की कमी हो जाती है इस वजह से दिमाग में सूजन आ जाती है इसे ही हाइपोनैरेमिया कहते हैं ऐसा ही ब्रूस ली के साथ हुआ. ब्रूस ली ने महज 32 साल की उम्र में 20 जुलाई 1973 में दुनिया को अलविदा कह दिया था उस समय डॉक्टरों ने ब्रूस ली के मस्तिष्क की सूजन की वजह पेन किलर बताया था, जिससे उनकी मौत हो गई थी क्लिनिकल किडनी जर्नल में वैज्ञानिकों ने उनकी मौत के करीब 50 साल बाद बताया कि ज्यादा पानी पीने से मार्शल आर्ट की अलख जगाने वाले शख्स की मौत हुई.

ज्यादा पानी पीने के नुकसान

ये रिसर्च बताती है कि पानी हमारे जीवन की जरूरत तो हैं शरीर को हाइड्रेट तो रखते हैं लेकिन यही पानी कुछ लापरवाही से मौत का सबब भी बन जाते हैं. शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाने पर इसे डिहाइड्रेशन कहते हैं वैसे ही पानी की मात्रा ज्यादा हो जाने पर इसे ओवरहाइड्रेशन कहा जाता हैं रिपोर्ट के मुताबिक जब हमारे शरीर में बहुत ज्यादा पानी होता है, तो किडनी अतिरिक्त फ्लूइड को बाहर नहीं निकाल पाती है. बहुत ज्यादा पानी पीने से खून में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है, जिसे हाइपोनैरेमिया कहा जाता है यह स्थिति तब पैदा होती है जब शरीर का सोडियम लेवल बहुत कम हो जाता हैं इससे सिरदर्द, उल्टी, थकान और में ब्रेन में सूजन तक हो सकता है.

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

ऐसे में यह सवाल उठता है कि आखिर दिन भर में पानी पिएं तो कितना पिएं? एक्सपर्ट कहते हैं कि हर व्यक्ति के लिए उसकी शारीरिक स्थिति जैसे -लंबाई, वजन और व्यायाम की आदत अनुसार पानी पीने की मात्रा घट बढ़ सकती है लेकिन फिर भी दिन भर में 8-10 गिलास पानी के सेवन को आदर्श माना गया है मतलब इतना पानी पीने से कोई नुकसान नहीं है जल ही जीवन है और मानवजाति के लिए जरूरी भी है लेकिन सही मात्रा बहुत आवश्यक है. ब्रूस ली ने 'बी वाटर माईफ्रेंड' के कोट को फेमस किया था, लेकिन ये भी अचरज की बात है कि वॉटर ही उनकी मौत का कारण भी बना सालों बाद एक रिसर्च ने हिंट दिया और दुनिया को हिला कर रख दिया.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है टंग एक्सरसाइज करने के फायदे, अगर नहीं तो यहां देखें अमेरिकी ओलंपियन कोलीन क्विगली का ये वीडियो
ज्यादा पानी पीने से जा सकती है जान, कही आप भी तो नहीं पीते ज्यादा पानी..सामने आई रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
रात को सोने से पहले दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं ये पाउडर, महीनेभर में झाइयां और पिग्मेंटेशन हो जाएगा गायब
Next Article
रात को सोने से पहले दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं ये पाउडर, महीनेभर में झाइयां और पिग्मेंटेशन हो जाएगा गायब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com