विज्ञापन
Story ProgressBack

बार-बार चेहरा या चोट को चाटता है डॉगी, तो रहें सावधान! घातक बीमारियां ही नहीं, मौत की वजह भी बन सकती है ये आदत

सोचिए कि वह डॉगी दिन भर क्या चाटता होगा. उनका भोजन और पानी, उनके पंजे, उनके खिलौने और चबाने की चीजें और शायद उनके निचले हिस्से और गुप्तांग. हालांकि कई बार इन पेट्स के मालिक इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं .

Read Time: 3 mins
बार-बार चेहरा या चोट को चाटता है डॉगी, तो रहें सावधान! घातक बीमारियां ही नहीं, मौत की वजह भी बन सकती है ये आदत

Dogs Licking Risks: बहुत से लोग अपने घर में कुत्तों को पालना पसंद करते हैं और उनके साथ दिन भर खेलते भी हैं. प्यार और स्नेह का इजहार करने के लिए डॉग्स अक्सर अपने मालिक के चेहरे को अपनी जीभ से चाटते हैं. कई लोग अपने प्यारे पेट को किस भी करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपकी सेहत पर कितना घातक असर डाल सकता है. सोचिए कि वह डॉगी दिन भर क्या चाटता होगा. उनका भोजन और पानी, उनके पंजे, उनके खिलौने और चबाने की चीजें और शायद उनके निचले हिस्से और गुप्तांग. हालांकि कई बार इन पेट्स के मालिक इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं और प्यार जताने के लिए उन्हें किस करने से पीछे नहीं रहते.

कुत्ता चाटता है चेहरा तो रहें सावधान

मालिक आमतौर पर अपने कुत्तों से प्यार करते हैं और कुत्ते भी मालिक को चाट कर अपना प्यार जताते हैं. लेकिन कुत्तों की लार सेहत के लिए नुकसान कर सकती है. ऐसे लोग जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, खुले घाव हैं, या आपके पास एक कुत्ता है जो अपने भोजन में कोप्रोपेगिया (मल खाना) लेता है, तो ऐसे कुत्तों से बचकर रहना अच्छा है.

कुत्तों के मुंह में कई प्रकार के सूक्ष्मजीव रह सकते हैं जो आमतौर पर मनुष्यों के लिए कम जोखिम वाले होते हैं. हालांकि, दुर्लभ मामलों में, ज़ूनोज़ (प्रजातियों के बीच होने वाली संक्रामक बीमारियां) कुत्तों से मनुष्यों में काटने, चाटने और खरोंचने से फैल सकती हैं. ज्यादातर समय कुत्ते की लार के संपर्क में आने वाले इंसान बीमार नहीं पड़ते है. लेकिन कैप्नोसाइटोफागा कैनिमोरसस, एक बैक्टीरिया जो तीन चौथाई स्वस्थ कुत्तों और बिल्लियों के मुंह में पाया जाता है, जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाले सेप्सिस का कारण बनता है.

पाश्चुरेला मल्टीसिडा जैसे अन्य रोगाणु कुत्ते की लार के संपर्क से फैल सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप संभावित रूप से मेनिनजाइटिस सहित गंभीर परिणाम हो सकते हैं. ज़ूनोटिक संक्रमण से उच्च जोखिम में माने जाने वाले लोगों में कमजोर प्रतिरक्षा वाले, बहुत छोटे बच्चे, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाएं शामिल हैं. अगर आप इन लोगों में शामिल में हैं तो आपको अधिक सावधान रहने की जरूरत है. सावधान नहीं रहे तो आपका डॉगी आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है.

एंटीबायोटिक प्रतिरोध का खतरा

एंटीबायोटिक प्रतिरोध को एक प्रमुख वैश्विक स्वास्थ्य चुनौती के रूप में पहचाना जाता है. कैनाइन लार एंटीबायोटिक प्रतिरोधी जीन ले जाने वाले बैक्टीरिया का एक संभावित स्रोत हो सकता है. ये बैक्टीरिया कुत्ते की लार के संपर्क में आने के बाद मनुष्यों में बसने में सक्षम हैं.

2023 में 2,800 अस्पताल के मरीजों और उनके साथी जानवरों के एक जर्मन अध्ययन ने सत्यापित किया कि "साथी जानवरों और उनके मालिकों के बीच मल्टीड्रग-प्रतिरोधी जीवों का आदान-प्रदान संभव है", लेकिन अध्ययन ने केवल कुछ ही मामलों की पहचान की. इसलिए शोध ने निष्कर्ष निकाला कि "बिल्ली या कुत्ते का स्वामित्व अस्पताल के रोगियों में मल्टीड्रग-प्रतिरोधी जीव उपनिवेशण के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक नहीं है."

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
बार-बार चेहरा या चोट को चाटता है डॉगी, तो रहें सावधान! घातक बीमारियां ही नहीं, मौत की वजह भी बन सकती है ये आदत
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;