महिलाओं को क्यों करनी चाहिए वेट लिफ्टिंग? जिम में Weight Lifting नहीं, ये चीज बनाती है बॉडी को Muscular...

क्या आपको भी यह लगता है कि महिलाओं के वेटलिफ्टिंग करने और डंबल्स उठाने से उनकी मसल्स बनने लगेंगी और उनकी बॉडी मर्दाना हो जाएगी? तो आइए आपको बताते हैं क्या यह सच है या नहीं.

महिलाओं को क्यों करनी चाहिए वेट लिफ्टिंग? जिम में Weight Lifting नहीं, ये चीज बनाती है बॉडी को Muscular...

Is weight lifting good for females? वेटलिफ्टिंग करने से महिलाओं की बॉडी मस्कुलर नहीं होती है.

Does weight training make women bulky: अक्सर आपने देखा होगा कि जिम में वर्कआउट करते हुए कई लेडीज भी वेटलिफ्टिंग (weight lifting) और वेट स्ट्रेंथनिंग करती हैं और भारी-भारी डंबल्स उठाती है. ये देखकर क्या आपके मन में भी यह सवाल उठता है कि जो लेडीज वेटलिफ्टिंग करती हैं या भारी-भारी वजन उठाती हैं उनकी बॉडी मस्कुलर (Muscular) हो जाती है और उनके भी बायसेप्स, ट्राइसेप्स और हैवी मसल्स बनने लगते हैं. अगर हां, तो हम आपको बताते हैं कि क्या ऐसा वाकई होता है या इसके पीछे कुछ लॉजिक है.

Summer Skin Care Tips: गर्मियों में करें बस ये 5 काम और पाएं बेदाग और दमकती त्वचा, आज ही बदलें अपना स्किन केयर रूटीन...

No Testosterone, No Bulky Muscle: हाल ही में डॉक्टर सिद्धार्थ भार्गव ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया और उन्होंने बताया कि जो महिलाएं वेटलिफ्टिंग सिर्फ इसलिए छोड़ देती हैं कि उन्हें लगता है कि इससे उनकी बॉडी मस्क्यूलर और मर्दाना हो जाएगी, तो वह ऐसा सोचना छोड़ दें, क्योंकि वेटलिफ्टिंग करने से महिलाओं की बॉडी मस्कुलर नहीं होती है. दरअसल, पुरुषों और महिलाओं के टेस्टोस्टेरोन हार्मोन अलग-अलग होते हैं, जो हमारी बॉडी बनाने का काम करते हैं. उन्होंने बताया कि पुरुषों में 270 से लेकर 1070 ng/di और महिलाओं में 15 से 70 ng/di टेस्टोस्टेरोन हार्मोन होते हैं. 

वॉकिंग-रनिंग से ज्यादा इफेक्टिव है वेटलिफ्टिंग (Cardio vs. Weight Lifting: Which Is Better for Weight Loss?)

डॉ. भार्गव ने बताया कि वेटलिफ्टिंग करने से आपकी फिजिकल अपीयरेंस और ज्यादा अट्रैक्टिव होती है न कि ये आपकी बॉडी को मस्कुलर बनाता है. उन्होंने बताया कि रनिंग, वॉकिंग और जॉगिंग से कई ज्यादा इफेक्टिव वेटलिफ्टिंग होती है. उन्होंने इस बात की सलाह दी कि अगर आप जिम जाकर एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो निश्चिंत होकर वेट लिफ्टिंग कर सकते हैं क्योंकि यह आपकी बॉडी को लीन बनाने के साथ टोंड करेगी.

एंग्जायटी (Anxiety) क्या है, जानें इसके शुरुआती लक्षण, क्या वाकई ये डिप्रेशन का पहला स्टेप है, कंट्रोल करने के टिप्स...

वेटलिफ्टिंग के फायदे | Benefits of Weight Lifting for Women

वेटलिफ्टिंग करने से हमारी कोर मजबूत होती है. पैर, पीठ के निचले हिस्से और ऊपरी हिस्से को ताकत मिलती है. साथ ही हार्ट हेल्थ तंदुरुस्त रहती है और मेंटल लेवल भी बैलेंस रहता है. लेकिन हमेशा जिम ट्रेनर या एक्सपर्ट्स की राय के बाद ही वेटलिफ्टिंग करें.

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.