विज्ञापन

लिवर के लिए कितनी खतरनाक है पैरासिटामोल? डॉक्टर एस के सरीन ने बताया क्यों नहीं खानी चाहिए पेनकिलर

Paracetamol Side Effects: कई बार हम बिना डॉक्टर की सलाह के ही बाजार से टैबलेट लेकर खा लेते हैं और आराम भी मिलता है, लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. जानिए पेनकिलर खाने को लेकर डॉक्टर सरीन ने क्या कहा...

लिवर के लिए कितनी खतरनाक है पैरासिटामोल? डॉक्टर एस के सरीन ने बताया क्यों नहीं खानी चाहिए पेनकिलर
Paracetamol Side Effects: पैरासिटामोल की हैवी डोज बॉडी में साइड इफेक्ट कर सकती है.

Side Effects of Paracetamol: सेंट्रल ड्रग स्टैडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन ने हाल ही में दवाइयों का क्वालिटी टेस्ट किया जिसमें 53 दवाओं को इस लिस्ट में फेल कर दिया गया है. इस लिस्ट में शामिल दवाओं में बीपी, डायबिटीज, एसिड रिफलक्स और विटामिन की कुछ दवाइयां भी शामिल हैं, लेकिन एक दवा ऐसी भी है, जिसे हम सभी अक्सर लेते हैं. आमतौर पर सामान्य बुखार या दर्द होने पर लोग पेन किलर लेते हैं, जिनमें सबसे ज्यादा ली जाने वाली दवा है पैरासिटामोल. यह टैबलेट आपको दर्द और बुखार से राहत दिलाती है और बड़ी ही आसानी से और कम पैसों में उपलब्ध हो जाती है, लेकिन आपको जानकारी हैरानी ​होगी कि यह दवा हर किसी को नहीं खानी चाहिए.

इससे होने वाले नुकसान आपको हैरान कर देंगे. दरअसल, डॉक्टर बताते हैं कि ऐसे लोग जो आमतौर पर पेरासिटामोल का इस्तेमाल आए दिन करते हैं. उन्हें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि ये दवाएं आप बिना डॉक्टर की सलाह के लेते हैं और इसलिए पैरासिटामोल जैसी दवा की हैवी डोज आपकी बॉडी में साइड इफेक्ट कर सकती है. किन लोगों को इसे लेने से परहेज करना चाहिए? आइए जानते हैं डॉक्टर एस के सरीन से.

पैरासिटामोल खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं? (What Are The Side Effects of Consuming Paracetamol?)

1. फैटी लिवर वाले मरीज

डॉक्टर के अनुसार, जिन लोगों को फैटी लिवर की समस्या है उन्हें पैरासिटामोल या इस तरह की पेन किलर दवाओं से परहेज करना चाहिए क्योंकि, ये दवा आपके लिए नुकसानदायक है और खतरनाक भी हो सकती है. साथ ही आपको लिवर फेलियर, जॉन्डिस जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: पैरासिटामोल, विटामिन डी समेत 50 से ज्यादा दवाएं हुई टेस्ट में फेल, यहां देखें पूरी लिस्ट

2. डायबिटीज के मरीज

ऐसे लोग ​जो डायबिटीज के मरीज हैं और उसकी दवाओं का इस्तेमाल भी करते हैं, उन्हें पैरासिटामोल या ऐसी दर्द निवारक दवाओं का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. क्योंकि, पैरासिटामोल आपके लिए लिवर फेलियर, जॉन्डिस जैसी प्रॉब्लम खड़ी कर सकती है.

3. शराब पीने वाले इंसान

ऐसे लोग जो शराब पीते हैं उन्हें भी दर्द निवारक दवा या मुख्य तौर पर कहें पैरासिटामोल नहीं खाना चाहिए. डॉक्टर के अनुसार, सामान्य तौर पर किसी को भी एक दिन में 3 गोली से ज्यादा नहीं लेना चाहिए क्योंकि इस दवा से आपको लिवर फेलियर, जॉन्डिस जैसी समस्या हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Contraception Day 2024: प्रेग्नेंसी रोकने के लिए कंडोम, गोलियां और दूसरे गर्भनिरोधकों से जुड़े मिथ्स और फैक्ट्स
लिवर के लिए कितनी खतरनाक है पैरासिटामोल? डॉक्टर एस के सरीन ने बताया क्यों नहीं खानी चाहिए पेनकिलर
दूध के साथ इलायची मिलाकर पीना अमृत के समान! इन रोगों से मिलता है छुटकारा? कई समस्याओं को दूर करने में मददगार
Next Article
दूध के साथ इलायची मिलाकर पीना अमृत के समान! इन रोगों से मिलता है छुटकारा? कई समस्याओं को दूर करने में मददगार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com