विज्ञापन

डॉक्टरों ने एक शख्स के पेट से फुटबॉल के आकार का 7.5 किलो का बड़ा ट्यूमर निकाला, 8 घंटे तक चली सर्जरी

डॉक्टरों ने 58 वर्षीय व्यक्ति के पेट से 32 सेमी आकार का एक विशाल ट्यूमर निकाला, जिसका वजन फुटबॉल से भी बड़ा था और जिसका वजन 7.5 किलोग्राम था.

डॉक्टरों ने एक शख्स के पेट से फुटबॉल के आकार का 7.5 किलो का बड़ा ट्यूमर निकाला, 8 घंटे तक चली सर्जरी
बड़ी आंत पूरी लंबाई में पिंड के ऊपर फैली हुई थी.

दिल्ली में रहने वाले एक व्यक्ति को पेट के दाहिने हिस्से में भारीपन और सूजन की शिकायत थी, जिसका पता उसे दो हफ्ते पहले ही चला था. वह आश्चर्यजनक रूप से फिट था और उसे पेट में कोई दर्द या तकलीफ नहीं थी, भूख नहीं लग रही थी, शरीर का वजन कम नहीं हो रहा था या कमजोरी नहीं थी. सर गंगा राम अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा की गई जांच में पेट के दाहिने हिस्से में एक बहुत बड़ा पेट का पिंड पाया गया. उन्होंने एक बड़े पैमाने पर फैटी लम्प की पहचान की, जिसमें कई नरम टिश्यू और सेप्टेशन थे, जो दाहिने किडनी और लिवर को ऊपर की ओर और अग्न्याशय और पेट के सबसे बाएं हिस्से की ओर छोटी आंत के छोरों को डिस्प्लेस्ड कर रहे थे.

यह भी पढ़ें: मसूर दाल से स्किन की ये 5 समस्याएं हो सकती हैं दूर, जानिए त्वचा पर चमक लाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

दाहिनी किडनी में सूजन आ गई थी:

बड़ी आंत पूरी लंबाई में पिंड के ऊपर फैली हुई थी. उनकी दाहिनी यूरेटर भी ऊपर की ओर और पेट के बाईं ओर धकेल दी गई थी, जिससे दाहिनी किडनी में सूजन आ गई थी. यह गांठ इन्फीरियर वेना कावा के बहुत करीब थी - यह सबसे बड़ी नस है जो शरीर के निचले आधे हिस्से तथा पेट से ऑक्सीजन रहित ब्लड को हार्ट तक वापस ले जाती है.

8 घंटे की सर्जरी से मिली सफलता:

डॉक्टरों ने कहा कि यह रेट्रोपेरिटोनियल लिपोसारकोमा (एक घातक ट्यूमर) के संकेत थे, जिसे डॉक्टरों ने 8 घंटे तक चली सर्जरी में निकाला. "सफल सर्जरी 8 घंटे तक चली. यह एक बहुत बड़ा काम था, हम ट्यूमर को डुओडेनम, अग्न्याशय तथा यूरेटर जैसी बड़ी संरचनाओं से अलग करके दाहिनी किडनी तथा बड़ी आंत जैसे सभी जरूरी अंगों को सुरक्षित रखने में सक्षम थे," डॉ मनीष के गुप्ता, वाइस चेयरमैन तथा सीनियर लेप्रोस्कोपिक तथा जनरल सर्जन, सर गंगा राम अस्पताल.

यह भी पढ़ें: गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पी लें ये चीज, इन 6 दिक्कतों से मिल सकती है राहत, बड़े-बड़े रोगों में भी फायदेमंद

उन्होंने कहा, "वैस्कुल सर्जरी टीम ने ट्यूमर के मास को निचली वेना कावा से अलग करने में बड़ी भूमिका निभाई, जो उससे बहुत ज्यादा चिपकी हुई थी और ट्यूमर मास को पूरी तरह से हटाने के लिए इसे सर्जिकल टीम को सौंप दिया." "37 x 23 x 16 सेमी आकार का एक बड़ा रेट्रोपेरिटोनियल द्रव्यमान निकाला गया जिसका वजन 7.5 किलोग्राम था और बायोप्सी के लिए भेजा गया. 30 सेमी से ज्यादा आकार का कोई भी ट्यूमर विशाल रेट्रोपेरिटोनियल द्रव्यमान की श्रेणी में आता है और यह काफी दुर्लभ है," डॉक्टर ने बताया. उन्होंने कहा कि सर्जरी के सात दिनों के बाद मरीज को छुट्टी दे दी गई और अब उसकी हालत ठीक है.

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर | Diabetes Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
डॉक्टरों ने एक शख्स के पेट से फुटबॉल के आकार का 7.5 किलो का बड़ा ट्यूमर निकाला, 8 घंटे तक चली सर्जरी
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com