डॉक्टरों ने कर दिखाया करिश्मा, 13 साल के लड़के के शरीर में 15 सेमी की प्लीहा गांठ को रोबोटिक सर्जरी से हटाया

असम के एक निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने दावा किया है कि उन्होंने 13 वर्षीय एक लड़के के प्लीहा को रिजर्व करते हुए रोबोट की मदद से सफलतापूर्वक एक बड़ी गांठ को हटा दिया.

डॉक्टरों ने कर दिखाया करिश्मा, 13 साल के लड़के के शरीर में 15 सेमी की प्लीहा गांठ को रोबोटिक सर्जरी से हटाया

डॉक्टर ने कहा कि सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया.

आपने बहुत सारी अद्भुत सर्जरी के बारे में सुना होगा जिनमें डॉक्टरों को सफलता मिली है, लेकिन इस बार डॉक्टरों ने एक ऐसी सर्जरी की है जिसमें एक बड़ी गांठ को शरीर से हटा दिया गया है. असम के एक निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने दावा किया है कि उन्होंने 13 वर्षीय एक लड़के के प्लीहा को रिजर्व करते हुए रोबोट की मदद से सफलतापूर्वक एक बड़ी गांठ को हटा दिया.

अस्पताल ने इस संबंध में एक बयान में कहा कि यह नॉर्थ ईस्ट रीजन में इस तरह की पहली सर्जरी है. इसने कहा कि बच्चों में इस तरह की बड़ी प्लीहा गांठ दुर्लभ होती है.

हाथ और पैरों में दिखें ऐसे बदलाव, तो समझ जाएं नसों में बढ़ रहा है गंदा कोलेस्ट्रॉल

प्लीहा एक हाई वैस्कुलर अंग:

डॉक्टर ने कहा है कि, ‘‘चूंकि प्लीहा एक हाई वैस्कुलर अंग है, ब्लीडिंग की संभावना बहुत अधिक थी.'' रोगी को कोलेलिथियसिस (पित्ताशय में पथरी) के साथ स्प्लेनोमेगाली (बढ़ी हुई प्लीहा) की समास्या थी और प्लीहा गांठ का आकार 15 सेमी x 11 सेमी था. डॉक्टर ने कहा कि सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.