विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप भी चश्मा पहनते हैं? कमजोर आंखों की रोशनी में सुधार लाने के लिए 5 घरेलू उपाय

Eye Care Tips: आंखों की देखभाल बहुत जरूरी है. सही डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज और योग के जरिए हम अपनी आंखों को हेल्दी और मजबूत रख सकते हैं.

Read Time: 3 mins
क्या आप भी चश्मा पहनते हैं? कमजोर आंखों की रोशनी में सुधार लाने के लिए 5 घरेलू उपाय
लंबे समय तक कंप्यूटर, मोबाइल और टीवी स्क्रीन के सामने बैठना आंखों को खराब कर सकता है.

How To Improve Weak Eyesight: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और तकनीक के बढ़ते प्रयोग के कारण आंखों की कमजोरी एक आम समस्या बन गई है. लंबे समय तक कंप्यूटर, मोबाइल और टीवी स्क्रीन के सामने बैठना, अनहेल्दी खान-पान और तनाव आंखों की सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं. आंखों की कमजोरी को दूर करने और आंखों को हेल्दी रखने के लिए कुछ प्रभावी उपचारों के बारे में नीचे बताया गया है.

आंखों की कमजोरी को कैसे दूर करें? | How To Get Rid of Eye Weakness

1. हेल्दी डाइट

आंखों की सेहत के लिए सही पोषण बहुत जरूरी है. आंखों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल करें. गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए अत्यंत लाभकारी है. पालक, ब्रोकोली और केल जैसी सब्जियां ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन से भरपूर होती हैं जो आंखों की सुरक्षा करती हैं. विटामिन सी और ई से भरपूर फल जैसे संतरा, नींबू और नट्स जैसे बादाम आंखों की सेहत के लिए लाभकारी हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली जैसे साल्मन और टूना आंखों के लिए फायदेमंद होती है.

यह भी पढ़ें: लिवर में खराबी आने पर क्या होता है? आपका लिवर सही है या नहीं? इन लक्षणों से पहचानें, जानें कैसे करें इलाज

2. आंखों का व्यायाम

आंखों को हेल्दी रखने के लिए रेगुलर व्यायाम बहुत जरूरी है. हर 20 मिनट के बाद 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी चीज को देखें. इससे आंखों पर जोर कम होता है. आंखों को क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज घुमाएं. इससे आंखों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. पास और दूर की वस्तुओं पर बारी-बारी से फोकस करें. इससे फोकसिंग पावर बेहतर होती है.

3. आंखों की सही देखभाल

आंखों को हेल्दी रखने के लिए देखभाल जरूरी है. कंप्यूटर या मोबाइल का उपयोग करते समय बीच-बीच में ब्रेक लें. कृत्रिम रोशनी की बजाय प्राकृतिक रोशनी में काम करने का प्रयास करें. धूप में निकलते समय सनग्लासेज पहनें ताकि UV किरणों से बचाव हो सके.

4. प्राकृतिक उपचार

कुछ घरेलू उपाय भी आंखों की कमजोरी दूर करने में सहायक हो सकते हैं. आंखों में गुलाब जल की कुछ बूंदें डालने से आंखों की थकान कम होती है. खीरे के स्लाइस को कुछ देर के लिए आंखों पर रखने से आंखों की सूजन और थकान में राहत मिलती है. त्रिफला का सेवन या त्रिफला के पानी से आंखों को धोना आंखों के लिए लाभकारी होता है.

यह भी पढ़ें: दुबलेपन से परेशान हैं, तो इन 5 चीजों को खाएं, कमजोर शरीर पर चढ़ने लगेगा मांस

5. योग और ध्यान

योग और ध्यान आंखों की सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं. नियमित रूप से अनुलोम-विलोम, भ्रामरी और त्राटक जैसी योग क्रियाएं करने से आंखों की कमजोरी दूर होती है और दृष्टि में सुधार हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दुबलेपन से परेशान हैं, तो इन 5 चीजों को खाएं, कमजोर शरीर पर चढ़ने लगेगा मांस
क्या आप भी चश्मा पहनते हैं? कमजोर आंखों की रोशनी में सुधार लाने के लिए 5 घरेलू उपाय
पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी और पेट की गंदगी साफ करना, सभी का सिर्फ एक इलाज, बेहद आसान और कारगर
Next Article
पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी और पेट की गंदगी साफ करना, सभी का सिर्फ एक इलाज, बेहद आसान और कारगर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;