विज्ञापन

क्या आप जानते हैं आलू किन लोगों को नहीं खाना चाहिए? ये 6 लोग बचकर रहें

When Potatoes Turn Unsafe To Eat: अगर आपको कोई भी समस्या है, तो आलू का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर होगा. हमेशा एक बैलेंस डाइट फॉलो करें और अपनी सेहत का ध्यान रखें.

क्या आप जानते हैं आलू किन लोगों को नहीं खाना चाहिए? ये 6 लोग बचकर रहें
Potato Downsides: कुछ परिस्थितियों और हेल्थ कंडिशन में आलू का सेवन करने से बचना चाहिए

Disadvantages of Potato: आलू भारतीय भोजन का एक बड़ा हिस्सा है और इसे कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, आलू का सेवन सभी के लिए अच्छा नहीं होता. कुछ परिस्थितियों और हेल्थ कंडिशन में आलू का सेवन करने से बचना चाहिए. आलू एक स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर सब्जी है, लेकिन इसे खाने से पहले अपने खुद की हेल्थ कंडिशन पर विचार करना चाहिए. अगर आपको कोई भी समस्या है, तो आलू का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर होगा. हमेशा एक बैलेंस डाइट फॉलो करें और अपनी सेहत का ध्यान रखें.

ये लोग न खाएं आलू (These People Should Not Eat Potatoes)

1. डायबिटीज़ के मरीज

आलू में हाई कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को आलू का सेवन सीमित करना चाहिए, खासकर उन प्रकारों का जो जल्दी पचते हैं, जैसे कि मैश्ड आलू या फ्रेंच फ्राइज. अगर आलू का सेवन करना ही हो, तो इसे उबालकर और अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर खाना बेहतर होता है.

यह भी पढ़ें: क्या खाली पेट केला खाना वाकई नुकसान देता है? क्या आप जानते हैं केले की सच्चाई

2. वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोग

आलू का हाई कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट कंटेंट वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए समस्या पैदा कर सकता है. आलू का ज्यादा सेवन शरीर में फैट जमा कर सकता है. ऐसे लोगों को अन्य कम कैलोरी और ज्यादा फाइबर वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए.

3. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं वाले लोग

कुछ लोगों को आलू खाने से गैस, सूजन या अन्य पाचन समस्याएं हो सकती हैं. आलू में शुगर और स्टार्च होते हैं, जो कुछ लोगों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को बढ़ा सकते हैं. अगर किसी व्यक्ति को पहले से ही पेट की समस्याएं हैं, तो उन्हें आलू से परहेज करना चाहिए.

4. एलर्जी वाले लोग

कुछ लोगों को आलू से एलर्जी हो सकती है, जिससे त्वचा पर रैश, खुजली या अन्य प्रकार की प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं. ऐसे लोगों को आलू का सेवन पूरी तरह से बंद करना चाहिए और चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: काजू बादाम का बाप है ये छोटा सा दिखने वाला नट, शरीर में ला सकता है पहलवानों जैसी ताकत

5. गाउट या हाई यूरिक एसिड वाले लोग

आलू में प्यूरीन की मात्रा कम होती है, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से गाउट के मरीजों को परेशानी हो सकती है. अगर किसी व्यक्ति का यूरिक एसिड पहले से ही बढ़ा हुआ है, तो आलू का सेवन सीमित करना बेहतर होगा.

6. हार्ट डिजीज वाले लोग

आलू का ज्यादा मात्रा में सेवन खासतौर से तले हुए आलू के रूप में हार्ट डिजीज के लिए जोखिम पैदा कर सकता है. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और हार्ट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
किन लोगों पर नहीं होता एनेस्थीसिया का असर, क्‍या है Anesthesia Awareness, कैसे और कब तक रहता है एनेस्थीसिया का असर, जानें
क्या आप जानते हैं आलू किन लोगों को नहीं खाना चाहिए? ये 6 लोग बचकर रहें
कितना होना चाहिए नॉर्मल कोलेस्ट्रॉल लेवल? डॉक्टर T. S. Kler  ने शेयर किए कुछ ज़रूरी टिप्स
Next Article
कितना होना चाहिए नॉर्मल कोलेस्ट्रॉल लेवल? डॉक्टर T. S. Kler ने शेयर किए कुछ ज़रूरी टिप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com