Benefits Of Mosambi: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है मौसंबी, ये हैं अन्य फायदे

Benefits Of Eating Mosambi: मौसंबी को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. मौसंबी का खट्टा और मीठा स्वाद इसे बाकि से अलग बनाता है. मौसंबी विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है.

Benefits Of Mosambi: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है मौसंबी, ये हैं अन्य फायदे

Benefits Of Mosambi: बरसात के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए मौसंबी को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

खास बातें

  • मौसंबी विटामिन सी का अच्छा सोर्स है.
  • मौसंबी का स्वाद खट्टा और मीठा होता है.
  • मौसंबी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.

Benefits Of Eating Mosambi:  मौसंबी को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. मौसंबी का खट्टा और मीठा स्वाद इसे बाकि से अलग बनाता है. मौसंबी विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. बरसात के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए मौसंबी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी मानसून में आपको कई बीमारियों की चपेट में आने से बचा सकती है. आपको बता दें कि मौसंबी में सिर्फ विटामिन सी ही नहीं बल्कि विटामिन-ए, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-अल्सर जैसे कई गुण हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. मौसंबी को आप जूस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मौसंबी का रोजाना सेवन करने से वजन को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको मौसंबी खाने के फायदे बताते हैं.

मौसंबी खाने के फायदेः (Mosambi Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

बारिश के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. इसलिए हमें अपनी डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकें. मौसंबी में विटामिन सी, विटामिन डी और लिमोनेन तत्व पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

ushst9a

मौसंबी में विटामिन सी, विटामिन डी और लिमोनेन तत्व पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

रोजाना मौसंबी खाने से वजन को कम किया जा सकता है. मौसंबी में विटामिन सी भरपूर होता है जो फैट ऑक्सीडेशन का कार्य करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

3. सर्दी-जुकामः

मौसम के परिवर्तन के कारण अक्सर लोगों को सर्दी-जुकाम या एलर्जी जैसी समस्याएं होने लगती हैं. अगर मौसंबी का सेवन करते हैं तो आप सर्दी-जुकाम जैसी परेशानी से बच सकते हैं.

4. कब्जः

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो मौसंबी का सेवन करें. मौसंबी में मौजूद एसिड आंतों से टॉक्सिन निकालकर कब्ज से राहत दिलाने में सहायक हो सकता है. 

5. इंफेक्शनः

मौसंबी में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं. मौसंबी का सेवन से स्किन इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.