विज्ञापन

क्या आप भी मार्केट से खरीदतें हैं सुंदर और चमकदार फल तो हो जाएं सावधान ! इसमें पाए जाने वाले केमिकल सेहत के लिए हैं खतरनाक

क्या आपने कभी सोचा है कि आज के समय में हर मौसम में आपको हर चीज मिल जाती है. पहले एक जमाना था जब मौसम के हिसाब से ही फल और सब्जियां मिल पाते थे. लेकिन आज के टाइम में आप अपनी पसंदीदा चीज को कभी भी खा सकते हैं. ये आपकी क्रेविंग को तो शांत करता है लेकिन इसके साथ ही यह आपकी सेहत को भी बहुत नुकसान पहुंचाता है.

क्या आप भी मार्केट से खरीदतें हैं सुंदर और चमकदार फल तो हो जाएं सावधान ! इसमें पाए जाने वाले केमिकल सेहत के लिए हैं खतरनाक
फल और सब्जियां खाने से पहले जान लें ये बात.

क्या आपने कभी सोचा है कि आज के समय में हर मौसम में आपको हर चीज मिल जाती है. पहले एक जमाना था जब मौसम के हिसाब से ही फल और सब्जियां मिल पाते थे. लेकिन आज के टाइम में आप अपनी पसंदीदा चीज को कभी भी खा सकते हैं. ये आपकी क्रेविंग को तो शांत करता है लेकिन इसके साथ ही यह आपकी सेहत को भी बहुत नुकसान पहुंचाता है. वहीं जब आप बाजार में फल या सब्जी लेने जाते हैं तो आपको दिखने में अच्छी और सुंदर लगने वाली फल और सब्जियां खरीदने का मन होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिखने में सुंदर चीजें सेहत के लिए कैसे हानिकारक हैं. 

बात करें फलों की तो आज के समय में फलों को कार्बाइड से पकाया जाता है. बाजार में मिलने वाले केला, आम, तरबूज, लीची का लोग रोजाना सेवन कर रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इनको जल्दी पकाने के लिए कार्बाइड से पकाया गया है. इस तरह के फलों का रोजाना सेवन आपको कई घातक बीमारियों की चपेट में ला सकता है.

 कब और कैसे मिले हमें विटामिन्स, विटामिन परिवार की पूरी कहानी...

बता दें कि दुकान पर कार्बाइड से पके फलों को पहचानना बहुत मुश्किल है. ऐसे में क्या करें? पहले आपको बता दें कि कार्बाइड से पके हुए फलों का सेवन करने से  पेट की समस्या, लिवर की समस्या और कैंसर जैसी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. इस तरह के फलों को खरीदने से बचने के लिए आप समान्य साइज से बड़ा फल और सब्जियों की खरीदारी से बचें, यानी जो फल या सब्जी जरूरत से ज्यादा बड़ी लगें, उन्हें न खरीदें.

कैसे खाएं फल

आप जब भी फल खरीद कर लाएं उन्हें 8 से 10 घंटे हल्के गुनगुने पानी में डुबोकर रखें. इसके बाद उनकों को अच्छे से साफ करने के बाद ही उसका सेवन करें. जो फल आप बिना छीले खाते हैं जैसे आम, अमरूद, सेब, अंगूर आदि सेहत के लिए खतरा बन सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रेबीज से बचना है तो कुत्ते के काटने के 72 घंटे के अंदर लगवाएं इंजेक्शन, 14 नहीं 5 डोज ही है काफी, जानिए ये अहम बातें
क्या आप भी मार्केट से खरीदतें हैं सुंदर और चमकदार फल तो हो जाएं सावधान ! इसमें पाए जाने वाले केमिकल सेहत के लिए हैं खतरनाक
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब  Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Next Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com