Rujuta Diwekar: वेट लॉस जर्नी के दौरान न करें ये तीन गलतियांः रुजुता दिवेकर

Rujuta Diwekar: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट से 20 मिनट का वेट लॉस जर्नी के दौरान आने वाली तीन रुकावटों का ज़िक्र करने वाला वीडियो शेयर किया है.

Rujuta Diwekar: वेट लॉस जर्नी के दौरान न करें ये तीन गलतियांः  रुजुता दिवेकर

वेट लॉस के लिए कई लोग स्ट्रिक्‍ट डाइटिंग का सहारा भी लेते हैं.

Rujuta Diwekar Weight Loss Tips:  हम में से ज्यादातर लोग बढ़ते वजन को कम करने के लिए तरह- तरह के जतन करते हैं. वेट लॉस के लिए कई लोग स्ट्रिक्‍ट डाइटिंग का सहारा भी लेते हैं. कई बार जल्दबाजी के चक्कर में और सही जानकारी के आभाव में हम वेट लॉस के उस रूटीन को फॉलो करने लगते हैं जो हमें उतना फायदा नहीं पहुंचाता है. कई लोग इस तरह के सवालों से परेशान होते हैं कि तमाम जतन करने के बावजूद वज़न कम क्यों नहीं हो रहा है. आपके इन्हीं सवालों का जवाब लेकर आई हैं सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर. उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए बताया है की वेट लॉस जर्नी के दौरान हम क्या गलतियां करते हैं. अगर आप भी खुद को नुकसान पहुंचाए बिना वजन कम करना चाहते हैं तो ये वीडियो आपकी यकीनन मदद कर सकता है. 

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट से 20 मिनट का ये वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में रुजुता दिवेकर ने वेट लॉस जर्नी के दौरान आने वाली तीन रुकावटों का ज़िक्र किया है.

उन्होंने कहा कि वेट लॉस जर्नी के दौरान आपको जल्दबाजी से ज़्यादा सस्टेनेबिलिटी पर फोकस करना चाहिए. रुजुता दिवेकर ने अपने इस वीडियो में बताया कि कई बार जल्द वेट लॉस करने के लिए हम सोशल मीडिया पर दिखाई जाने वाली सक्सेस स्टोरी पर ज्यादा ही भरोसा करते हैं, जो देखने-सुनने में तो अच्छी लगती हैं लेकिन ये नुकसानदायक भी हो सकती हैं. इसकी बजाय हमें ऐसा डाइट रूटीन फॉलो करना चाहिए, जिससे वजन एकदम से नहीं बल्कि धीरे-धीरे कम हो. उन्होंने बताया कि साल में अपने वजन का 10% कम करना ही सही तरीका है.

fl2ggrmc

वेट लॉस जर्नी के दौरान आपको जल्दबाजी से ज़्यादा सस्टेनेबिलिटी पर फोकस करना चाहिए.  

दूसरी रुकावट जो वेट लॉस जर्नी के आड़े आ सकती हैं उसके बारे में रुजुता दिवेकर ने वीडियो में बताया कि आप जब वेट लॉस के डाइट पर फोकस करते हैं तो वो सिर्फ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और कैलोरीज़ पर केंद्रित होता है. ऐसा करना ठीक नहीं है. अगर आप सही तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो उसके लिए आपकी हेल्दी हैप्पी डाइट होना चाहिए. एक सही डाइट वो है जो आपको पसंद है, जो सीज़नल है, आपकी संस्कृति और क्लाइमेट को सूट करती है.

तीसरे हर्डल के बारे में जिक्र करते हुए सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट ने कहा कि, इन दिनों इंटरमिटेंट फास्टिंग (intermittent fasting) या ट्रेडिशनल चीजों को वज़न कम करने के लिए इस्तेमाल करने का चलन तेजी से बढ़ा है, जो गलत है. पहले लोग व्रत रखते थे, लेकिन वो हफ्ते में एक दिन का होता था, लेकिन आज लंबे समय तक भूखे रहकर लोग वज़न कम करने की कोशिश कर रहे हैं, जो आपके सेहत पर असर डाल रहा है.


रुजुता दिवेकर के इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए इस वीडियो को लोग बहुत ज़्यादा पसंद कर रहे हैं. महज 6 घंटों में इस वीडियो को डेढ़ लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. जिस तरह से रुजुता दिवेकर ने पॉइंट टू पॉइंट फिट और हेल्दी रहने के टिप्स दिए हैं उसे लेकर लोग बेहद खुश हैं और पॉजिटिव कमेंट्स कर रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


स्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.