विज्ञापन
Story ProgressBack

जिंदगी में सबकुछ करें, लेकिन बिल्कुन न बनाएं ये 3 आदतें, सेहत के लिए हैं बहुत खतरनाक

Bad Habits: एक इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने टॉप 3 ऐसी आदतों की एक लिस्ट शेयर की जो आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक हैं. उनके बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

Read Time: 3 mins
जिंदगी में सबकुछ करें, लेकिन बिल्कुन न बनाएं ये 3 आदतें, सेहत के लिए हैं बहुत खतरनाक
नाश्ता छोड़ने से आपका वजन बढ़ सकता है.

Bad Habits For Health: जाने-अनजाने में हम कुछ ऐसी चीजें कर रहे होंगे जो हेल्दी रहने के आपके प्रयासों में बाधा बन रही हैं. इन गलतियों को पहचानना कठिन हो सकता है. हालांकि, ये आपकी हेल्थ के लिए कई मायनों में हानिकारक हो सकते हैं. अक्सर इन आदतों को तोड़ना एक चुनौती होती है, लेकिन ऐसी आदतों के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करना इन्हें खत्म करने में बड़ी भूमिका निभाता है. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने शीर्ष 3 ऐसी आदतों की एक लिस्ट शेयर की जो आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक हैं. इनके बारे में और ज्यादा जानने के लिए आगे पढ़ें.

टॉप 3 अनहेल्दी आदतें जिन्हें तुरंत छोड़ देना चाहिए:

उन्होंने वीडियो के कैप्शन में लिखा, "कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो ठीक लगती हैं या फिर हम उन पर ध्यान ही नहीं देते, लेकिन ये 3 चीजें भले ही खराब न लगें लेकिन आपकी सेहत के लिए खतरनाक हैं."

1. एक्टिव न रहना

नमामी ने वीडियो में कहा, लंबे समय तक बैठे रहना सामान्य और डेली रूटीन का हिस्सा लग सकता है. हालांकि, यह मोटापा, टाइप-2 डायबिटीज और हार्ट डिजीज जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के रिस्क को काफी हद तक बढ़ा सकता है.

यह भी पढ़ें: सूरज की किरणों से काली न पड़े स्किन, घर पर इन चीजों से बनाएं सन टैनिंग मास्क, हफ्ते में 2 बार लगाएं, पाएं निखारी त्वचा

पोषण विशेषज्ञ ने यह भी बताया कि यह डायजेशन हेल्थ और न्यूट्रिशन एब्जॉर्प्शन को खराब कर सकता है.

इसलिए, फिजिकली एक्टिव रहना बहुत जरूरी है. इसलिए इन समस्याओं को रोकने और हेल्दी रहने के लिए एक्टिव रहने की कोशिश करें.

2. विटामिन डी के सेवन पर ध्यान न देना

विटामिन डी आपकी हड्डियों, दांतों, मानसिक स्वास्थ्य, मांसपेशियों और अन्य चीजों के लिए जरूरी है. "बहुत कम विटामिन डी होने से तत्काल प्रभाव नहीं दिख सकता है, लेकिन यह आपको थका हुआ महसूस करा सकता है और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. यह बोन हेल्थ, इम्यूनिटी और ऑल ओवर हेल्थ के लिए जरूरी है. यह मसल्स क्रैम्प्स और खराब मूड का भी कारण बनता है."

सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है. विटामिन डी के फूड सोर्सेज में मशरूम, अंडे, साल्मन और डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल हैं.

3. ब्रेकफास्ट छोड़ना

नमामी ने बताया कि, "आपके शरीर को पूरे दिन काम करने के लिए सुबह में पोषक तत्वों की जरूरत होती है." नाश्ता छोड़ना आम बात है. पोषण विशेषज्ञ ने बताया कि नाश्ता छोड़ना या देर से नाश्ता करना और जागने के 30 मिनट के भीतर कुछ नहीं खाना, हानिरहित लग सकता है, लेकिन यह पूरे दिन आपकी एनर्जी और फोकस को प्रभावित कर सकता है. यह अनहेल्दी आदत वजन बढ़ने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकती है. उन्होंने कुछ नट्स खाने और बैलेंस ब्रेकफास्ट करने की सलाह दी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारतीयों ने कर दिखाया कमाल! AI से लैस बनाया योगा मैट, अच्छे से योग करने में मिलेगा मदद
जिंदगी में सबकुछ करें, लेकिन बिल्कुन न बनाएं ये 3 आदतें, सेहत के लिए हैं बहुत खतरनाक
आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना
Next Article
आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;