Sudden Cardiac Arrest और हार्ट अटैक के इन रिस्क फैक्टर्स को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Heart Attack Risk Factors: ल्यूक कॉटिन्हो ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में सडन कार्डियक अरेस्ट और दिल के दौरे के लिए सबसे ज्यादा नजरअंदाज किए जाने वाले जोखिम कारकों के बारे में पोस्ट किया.

Sudden Cardiac Arrest और हार्ट अटैक के इन रिस्क फैक्टर्स को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Heart Health: अपने दिल और रक्त मापदंडों की नियमित जांच करना महत्वपूर्ण है.

Sudden Cardiac Arrest: एक गतिहीन जीवन शैली और खराब डाइट कई बीमारियों और गंभीर बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है. हम सभी जानते हैं कि एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना महत्वपूर्ण है, लेकिन अक्सर हेल्दी आदतों को अपनाने के महत्व को समझने में असफल होते हैं. दरअसल, हो सकता है कि आप कुछ ऐसी चीजों को नजरअंदाज कर रहे हों जो आपके लिए घातक साबित हो सकती हैं. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर सडन कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक के कुछ सबसे ज्यादा नजरअंदाज किए जाने वाले जोखिम कारकों को शेयर किया है. इसके कैप्शन में वह लिखते हैं, 'पसंद आपकी है. हम अपनी पसंद का योग हैं. अगर हमारी लाइफस्टाइल गलत है तो फिट हो या अनफिट, हमारे दिल को कुछ भी हो सकता है."

ल्यूक फिर कहते हैं कि दुनिया तेजी से नकली और प्लास्टिक होती जा रही है. "जबकि हर कोई अच्छा दिखना चाहता है उनके अंदर - वे भावनात्मक रूप से मर रहे हैं, तनाव के साथ ये सभी मूक हत्यारे हैं. यह खुद को तोड़ने और खुद को फिर से सही तरीके से बनाने का समय है. शरीर और हृदय लचीले हैं लेकिन अपने शरीर को परे धकेलते हैं और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं, एक सीईओ, एथलीट, बॉडी बिल्डर, डॉक्टर, ट्रेनर, पोषण विशेषज्ञ, अभिनेता, अभिनेत्री, राजनेता या अरबपति. यह कभी न भूलें कि आपका स्वास्थ्य जीवन का उपहार है, हम जीवन के उपहार हैं. जीवन के रूप में पवित्र उपहार का दुरुपयोग कभी न करें, ”वह विस्तार से बताते हैं.

ल्यूक के अनुसार, सडन कार्डियक अरेस्ट और दिल के दौरे के लिए सबसे ज्यादा नजरअंदाज किए जाने वाले जोखिम कारक हैं:

1) नींद की कमी (लूका ने इसे "मौन खतरनाक महामारी" कहा है)

2) आराम और वसूली का अनादर करना

3) बहुत जल्द ट्रेनिंग और कोविड रिकवरी के बाद हैवी ट्रेनिंग

4) अनियंत्रित और खराब रिस्ट्रिक्टेड हाई ट्राइग्लिसराइड्स और डायबिटीज/शुगर लेवल

5) अपने डॉक्टर की सलाह के बिना दवा बंद करना

6) हार्ट टेस्ट की कमी, खासकर जब आपको हृदय संबंधी समस्याओं का पारिवारिक इतिहास हो.

7) स्टेरॉयड, फैट बर्नर, सप्लीमेंट्स का अनादरपूर्ण और अनुपयोगी उपयोग; फेड डाइट और फेड ट्रेनिंग प्रोग्राम

ल्यूक ने कहा कि जब आपको सांस फूलने, हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर के लक्षण लगातार बने रहते हैं तो जरूरी है कि आप अपनी जांच कराएं.

उन्होंने निम्नलिखित बातें बताईं जानें क्या न करें:

1) नींद से वंचित होने पर कभी भी कसरत न करें.

2) अपने दिल और रक्त मापदंडों की नियमित जांच करें.

3) धूम्रपान न करें, अधिक मात्रा में खाएं या पिएं और एक गतिहीन जीवन शैली का पालन करें.

4) रिफाइंड चीनी, रिफाइंड कार्ब्स, जंक फूड, फास्ट फूड, रिफाइंड तेल या रिफाइंड तेलों का पुन: उपयोग न करें.

एक अंतिम नोट पर ल्यूक ने कहा कि आपको बदलाव करने का प्रयास करना चाहिए और परिवर्तन बनना चाहिए. उन्होंने कहा, "जब आप जीवन और अपने स्वास्थ्य के उपहार का अनादर करते हैं तो दुनिया में कोई भी पैसा या अहंकार आपकी मदद नहीं कर सकता है."

जरा देखो तो::

इसलिए अपने शरीर को वह सम्मान और देखभाल दें जिसके वह हकदार हैं और जोखिम वाले कारकों या चेतावनी के संकेतों को अनदेखा न करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.