विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 10, 2022

Chemotherapy से गुजर रहे मरीजों की Diet कैसी होनी चाहिए? यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए

What Food To Eat Chemo Patients: कैंसर के बाद होने वाली कीमोथेरेपी में इंसान का शरीर बेहद कमजोर हो जाता है. ऐसे में मरीज की डाइट कैसी होनी चाहिए, आइए यहां वह सब कुछ हैं जो आपको जानना चाहिए.

Chemotherapy से गुजर रहे मरीजों की  Diet कैसी होनी चाहिए? यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए
Diet For Chemotherapy Patient: यहां जानें कि कीमोथेरेपी होने के बाद आपको क्या खाना चाहिए.

Diet For Chemotherapy Patient: कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो किसी को हो जाए तो इससे शरीर के दूसरे अंगों को बचाना भी बहुत जरूरी हो जाता है, क्योंकि कैंसर की कोशिकाएं (Cancer Cells) तेजी से फैलती है और एक अंग से दूसरे अंग को प्रभावित कर देती है. इससे बचने के लिए कीमोथेरेपी की जाती हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकती है. लेकिन कीमोथेरेपी (Chemotherapy) के बाद मरीज का शरीर बेहद कमजोर हो जाता है. ऐसे में उसे जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करने की जरूरत होती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कीमोथेरेपी के दौरान मरीज की डाइट (Patient's diet during chemotherapy) कैसी होनी चाहिए. उसे क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

कीमोथेरेपी के दौरान कैसी हो डाइट | How To Diet During Chemotherapy

1. प्रोटीन हमारे शरीर को ताकत देता है और कीमोथेरेपी के बाद जब हमारा शरीर कमजोर हो जाता है, तो हमें प्रोटीन युक्त चीजें खाने की जरूरत होती है. इसमें आप छोटी-छोटी मील लें. यानी की दिन में 5 से 6 बार खाएं और अपने खाने में प्रोटीन को जरूर शामिल करें. इसमें अंडा, सोया, पनीर, टोफू को शामिल करें.

बुजुर्ग को थी ये बीमारी जिसमें बचने के चांस सिर्फ 50 प्रतिशत, डॉक्टरों ने किया फिर कुछ ऐसा कि बच गई जान, सभी हैं हैरान

2. कीमोथेरेपी के बाद आपको हैवी खाना खाने से बचना चाहिए, क्योंकि आपका पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है. ऐसे में आप लो फैट फूड का सेवन करें. इसमें लो फैट दूध, दही, पनीर, खिचड़ी और दलिया का सेवन करें, यह पचाने में आसान होता है.

3. सब्जी और फल फाइबर और मिनरल्स से भरपूर होते हैं. ऐसे में आपको ज्यादा से ज्यादा अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा खट्टे फल और दाल इन चीजों का नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

4. जूस और लिक्विड डाइट का सेवन ज्यादा करें, क्योंकि कीमोथेरेपी के दौरान आपके शरीर को पानी की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे में आप अपनी डाइट में लिक्विड फूड को शामिल करें. जैसे हर्बल चाय, अंगूर, अनार और संतरे जैसे फलों का रस पिए या पानी युक्त फलों का सेवन करें.

महिलाओं के लिए 5 बेस्ट वर्कआउट्स, अपर बॉडी को करते हैं टोन और फ्लेक्सिबल

5. कीमोथेरेपी के बाद नॉनवेज पचा पाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है. ऐसे में अगर आप नॉनवेज खाना पसंद करते हैं, तो लीन मीट का सेवन करें और इसकी मात्रा लगभग 170 से 200 ग्राम तक ही रखें. इससे ज्यादा खाने से आपको पाचन संबंधी समस्या हो सकती है. साथ ही फ्राइड चिकन या मटन खाने की जगह आप बॉयल, स्टीम या ग्रिल नॉनवेज खाएं. अपनी डाइट में आप फिश को शामिल कर सकते हैं.

इन चीजों के सेवन से बचें:

कीमोथेरेपी के बाद आपको अपनी डाइट में चीनी, नमक, मसालेदार खाने और प्रोसेस मीट को कम करना चाहिए. इसके अलावा कच्ची मछली, कच्चे मेवे का सेवन भी नहीं करना चाहिए. बाहर के कच्चे खाने जैसे सलाद इत्यादि से बचना चाहिए. ज्यादा तली और मसालेदार चीजों को नहीं खाना चाहिए. फ्रिज में तीन दिन से ज्यादा रखी किसी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए. शराब, बीयर, वाइन तंबाकू, सिगरेट इन सारी चीजों का सेवन बिल्कुल ही नहीं करना चाहिए.

लीवर को डैमेज होने से बचाने और रिपेयर करने के लिए कारगर है फिश ऑयल, जानें जबरदस्त फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Egg Freezing: फ्रीज किए गए एग्स का सक्सेस रेट आईवीएफ के समान, शोध में हुआ खुलासा
Chemotherapy से गुजर रहे मरीजों की  Diet कैसी होनी चाहिए? यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए
Symptoms of Diabetes: शरीर में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं शुगर के लक्षण, डॉक्टर ने बताई ऐसी ट्रिक्स, जिनसे छू भी नहीं पाएगी डायबिटीज
Next Article
Symptoms of Diabetes: शरीर में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं शुगर के लक्षण, डॉक्टर ने बताई ऐसी ट्रिक्स, जिनसे छू भी नहीं पाएगी डायबिटीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;