Weight Loss Diet: बढ़ते वजन को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो अपने खाने में जरूर करें ये 4 बदलाव

Diet Changes For Weight Loss: हमारे खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से लगातार वजन बढ़ता ही रहता है. खासकर लॉकडाउन ने ज्यादातर लोगों की तोंद (Belly Fat) बाहर निकाल दी है. पेट अगर एक बार बाहर निकल गया तो फिर पेट की चर्बी को घटाना (Reduce Belly Fat) मुश्किल होता है. वजन को कंट्रोल करने के उपाय (Ways To Control Weight) शुरू से ही करने चाहिए

Weight Loss Diet: बढ़ते वजन को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो अपने खाने में जरूर करें ये 4 बदलाव

Diet For Weight Loss: अपनी डाइट में ये 4 बदलाव करके वजन को रखें हमेशा कंट्रोल

खास बातें

  • वजन घटाने की डाइट में इन 4 बदलावों को आज ही करें.
  • हमेशा खाने के लिए छोटी प्लेट का इस्तेमाल करें.
  • अपने खाने के पैटर्न को बदलें और कंट्रोल करें अपना वजन.

Best Remedy For Weight Loss: हमारे खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से लगातार वजन बढ़ता ही रहता है. खासकर लॉकडाउन ने ज्यादातर लोगों की तोंद (Belly Fat) बाहर निकाल दी है. पेट अगर एक बार बाहर निकल गया तो फिर पेट की चर्बी को घटाना (Reduce Belly Fat) मुश्किल होता है. वजन को कंट्रोल करने के उपाय (Ways To Control Weight) शुरू से ही करने चाहिए. ताकि बाद में मोटापा घटाना (Reduce Fat) आपके जंजाल न बन जाएं. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए लोग तरह-तरह की वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) लेते हैं, लेकिन फिर भी वजन कम कर पाना मुश्किल होता है. ऐसे में वजन घटाने के आसान उपाय (Easy Ways To Lose Weight) को नियमित रूप में फॉलो करने की जरूरत होती है. अगर जिम में घंटों कसरत करने के बावजूद भी आप अपना वजन कम नहीं कर पाएं हैं तो आपको वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) अपनाने की जरूरत है.

वजन घटाने के लिए डाइट प्लान और वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight Loss Exercises) के अलावा भी आपको अपने खाने में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. वजन घटाने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) में बदलाव करना काफी ज्यादा जरूरी है. यहां ऐसे 4 बदलावों के बारे में बताया गया है जिन्हें आप अपना सकते हैं. अगर आपको अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करना है तो आपको इन जरूरी बदलावों पर गौर करना होगा...

वजन को करना है कंट्रोल तो डाइट में करें ये बदलाव | If You Want To Control Weight, Then Change This In The Diet

1. भोजन के लिए छोटी प्लेट का करें इस्तेमाल

अगर आप वजन को कंट्रोल करने के लिए इस तरीके को अपनाएंगे तो निश्चित यह कारगर साबित हो सकता है. मोटापा कम करने के लिए सबसे पहले पोर्शन कंट्रोल का फॉर्मूला अपनाएं. सबसे पहले यह जान लें कि वजन कम करने के लिए आपको सीमित मात्रा में कैलोरी खाने की जरूरत होती है. अगर आप अपने खाने की प्लेट छोटी रखते हैं तो उसमें कैलोरी की मात्रा भी कम ही आएगी. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें की अपनी प्लेट को दोबारा न भरें.

flvu7irgDiet Changes For Weight Loss: अपनी खाने की प्लेट को छोटा रखें जिससे उसमें कैलोरी का भाग कम आए

2. दोपहर में लें स्नैक्स

लंच करने के बाद आप बीच में एक छोटा स्नैक्स जरूर कर लें. लंच और डिनर के बीच का अंतर अधिक होने की वजह से कई बार लोग डिनर में अधिक भोजन कर लेते हैं. इससे बचने के लिए अपने स्नैक्स को दोपहर में देर से खाएं ताकि रात को आपको भूख न लगे. वजन को कट्रोल में रखने के लिए अपने खाने में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें. 

3. खाना खाने से पहले एक गर्म ड्रिंक पिएं

इसके लिए आप सूप को डाइट में शामिल कर सकते हैं. जब भी आप खाना खाएं आप पहले एक गर्म ड्रिंक का सेवन करें. इससे आपकी ज्यादा खाने की इच्छा कम हो जाएगी और आप ज्यादा कैलोरी खाने से बच जाएंगे. अपनी डाइट में यह बदलाव आपके वजन को कंट्रोल में रखने के लिए कारगर साबित हो सकता है. 

4. जल्दी डिनर करें


देर रात तक खाने से आपको फैट बढ़ने लगता है. क्योंकि आप खाना खाने के बाद सो जाते हैं जिससे कैलोरी आपके शरीर में जमा होने लगती है. खाने को पचने का भी समय नहीं मिल पाता है. ऐसे में बिस्तर पर जाने से कम से कम 2 घंटे पहले आपको अपना भोजन करना चाहिए. आपका डाइट में यह बदलाव वजन को कंट्रोल में रख सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.